टुडे न्यूज़हिसार

जानकारी के अभाव में लोगों तक नहीं पहुंच रही सरकारी योजनाओं की जानकारी : मोहित

इस योजना के अन्तर्गत 100 घंटे काम करके ग्रेजुएट युवा इसका लाभ उठा सकते हैं

हिसार टुडे

प्रदेश सरकार ने सरल पोर्टल व अन्तोदय ऑन लाईन पोर्टल जैसी अनेकों योजनाओं शुरू की है। जिसका लाभ प्रदेश की जनता को पंहूच रहा है, परन्तु योजनाओं की जानकारी के अभाव में आमजन तक जानकारी पंहूचाने के लिए मुख्यमंत्री कार्यलय ने विशेष फीडबैक अधिकारी नियुक्त मोहित सोनी ने जिला भाजपा द्वारा बुलाई गई पार्टी प्रदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहीं। बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र पुनियां ने की।

इस अवसर पर विधायक व ब्यौरो ऑफ पब्लिक इंटर प्राईजिज के चेयरमैन डा. कमल गुप्ता, वेयर हाऊसिंग बोर्ड के चेयरमैन श्री निवास गोयल, मेयर गौतम सरदाना, राष्ट्रीय प्रवक्ता मोर्चा महावीर प्रसाद, लोकसभा प्रभारी दिनेश गोयल विशेष रूप से उपस्थित रहे। मंच संचालन जिला महामंत्री आशा खेदड़ व सुजीत कुमार ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय के विशेष अधिकारी मोहित सोनी ने कहा कि सरल पोर्टल योजना प्रदेश सरकार की एक बहुत ही विशेष महत्वकांक्षी योजना है। जिसका लाभ प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति आसानी से उठा सकता है। इस अवसर पर जिला मीडिया प्रभारी सुरेश गोयल धूपवाला, मंडल अध्यक्ष गणेशदत्त शर्मा, नरेश सिंगल, सुनिल वर्मा, प्रवीन बंसल, अनिल गोदारा, राजपाल श्योरान, नरेश सोनी, पार्षद भूप सिंह रोहिला, कृष्ण बिश्रोई, जिला सचिव जिला उपाध्यक्ष, बाबूलाल अग्रवाल, प्रवीन पोपली, प्रवीन जैन, सुशील महता, जिला पार्षद कृष्ण सरसाना, सुभाष जैन, दीन दयाल गोरख पुरिया, अजय पारिख, संदीप गोयल व अनेको पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

मोहित ने इस पोर्टल की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस पोर्टल का उद्देश्य 380 से अधिक सेवाओं के पूर्ण डिजिटलीकरण के माध्यम से नागरिक सेवाओं को देना है। प्रदेश का कोई भी नागरिक इसके माध्यम से बहुत ही कम समय में सेवा प्राप्त कर सकता है। अब केन्द्र में जाकर या घर बैठे कम्प्यूटर के माध्यम से सेवा प्राप्त कर सकते है। पोर्टल के माध्यम से आवेदन की स्थिति का पता करने की सुविधा प्राप्त है। वहीं एस.एम.एस. से भी आवेदन की स्थिति का पता किया जा सकता है।

बुढ़ापा पेंशन जेसी सेवाओं के लिए कीजिए डिजिटल सेवाओं का प्रयोग

बुढापा पैंशन, विधवा पैंशन, राशन कार्ड बनवाने, ड्राईविंग लाईसेंस बनवाने अनेकों तरह के फार्म तथा अनेकों प्रकार की जनकल्याणकारी सुविधाएं प्राप्त करने में पोर्टल का उपयोग कर सकते है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पशुपालन विभाग की सभी योजनाएं अब हरियाणा सरल पोर्टल पर उपलब्ध हो गई है। लाभार्थियों की सुविधा के लिए योजनाओं को पोर्टल पर भी देखा जा सकता है और साईट पर देखकर स्वयं योजनाओं का लाभ उठा सकते है। उन्होंने प्रदेश सरकार की सक्षम योजना के बारे जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के अन्तर्गत 100 घंटे काम करके ग्रेजुएट युवा इसका लाभ उठा सकते है। यह योजना हरियाणा के बेरोजगार युवाओं को मुआवजा (बेरोजगार भत्ता) प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। स्नातक कर चुके सभी युवा इसके लिए आवेदन कर सकते है। उन्होंने प्रदेश सरकार की अनेकों योजनाओं के बारे में भी पार्टी पदाधिकारियों को जानकारी दी। जिससे आमजन सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ उठका सकते है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close