टुडे न्यूज़हिसार

गौ सेवार्थ आश्रम हिंदवान ने ‘पर्यावरण रहे सुरक्षित’ अभियान के तहत किया पौधारोपण

मनुष्य पर्यावरण की उपेक्षा और अनदेखी कर रहा है उससे यह लगता है कि आने वाले समय में हमें सांसें भी खरीद कर लेनी पड़ेंगी।

हिसार टुडे

वह समय दूर नहीं जब हमें शुद्ध पानी की तरह ही शुद्ध हवा भी खरीदनी पड़ेगी क्योंकि जिस तरह से मनुष्य पर्यावरण की उपेक्षा और अनदेखी कर रहा है उससे यह लगता है कि आने वाले समय में हमें सांसें भी खरीद कर लेनी पड़ेंगी। पेड़ पौधे न केवल हमें शुद्ध ऑक्सिजन देते हैं बल्कि ये हमें छाया व फल भी प्रदान भी करते हैं और इसके साथ ही ये हमारी धरती को हरा-भरा सुंदर व स्वच्छ बनाने में भी अपना पूरा योगदान देते हैं।

इसलिए हमें हर वर्ष अपने व बच्चों के जन्मदिन पर एक पौधा तो जरूर लगाना चाहिए और उसकी पूरी देखभाल कर उसे पेड़ बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की रक्षा हमारी नैतिक जिम्मेवारी है और इसे हम सभी को निभाना चाहिए। उक्त वक्तव्य गौ सेवार्थ आश्रम के संचालक श्रीश्री 108 श्री सुखदेवानंद महाराज ने गांव हिंदवान में किए कए पौधारोपण अभियान के दौरान कहे। ‘पर्यावरण सुरक्षित रहे’ इस अभियान के तहत गांव में सरकारी स्कूल, जोहड़ के इर्द-गिर्द श्रीश्री 108 श्री सुखदेवानंद महाराज के सानिध्य में पौधारोपण किया गया।

इस अवसर पर थाना सदर के थाना प्रभारी मनोज कासवां, आई.जी. कार्यालय के सज्जन सोनी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। इस अवसर पर पहुंचे मुख्य अतिथियों ने कहा कि काफी पेड़-पौधे इतने उपयोगी होते हैं कि जिससे हमें कई रोगों से भी मुक्ति मिलती है व नियमित उपयोग से रोग हमारे पास भी नहीं आते। इसके साथ ही भूमि की नमी भी बनी रहती है। इसलिए हमें हमारे आस-पास कोई भी खाली भूमि दिखाई दे तो वहां वृक्ष अवश्य लगाने चाहिएं। इस मौके पर श्रीश्री 108 सुखदेवानंद महाराज, कमलानंद महाराज के अलावा गांव सरपंच साधु राम झाझडिय़ा, राजेंद्र सिंह, अनिल कुमार, अभिषेक, साहिल, सज्जन सिंह, सुभाष नरेंद्र सिंह, अजय, विजय के अलावा अनेक ग्रामीण मौजूद रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close