टुडे न्यूज़ताजा खबरराजनीतिहिसार

मिशन 67 का नारा, अगले 5 साल तक का मिशन “SHE” (सुरक्षा, हेल्थ और शिक्षा)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुलाब के फूलों की वर्षा से किया भाजपा पन्ना प्रमुखों का अभिनंदन

हिसार टुडे 

10 लोकसभा सीटों में जीत दर्ज करने के बाद मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज हिसार से आयोजित अभिनंदन सम्मलेन में घूम घूमकर अपने पन्ना प्रमुख कार्यकर्ताओ पर फुलो की बरसात कर उनका आभार माना। उन्होंने नया नारा देकर पन्ना प्रमुखों का सम्मान बढ़ाते हुए नारे दिया कि दाने-दाने पर लिखा होता है खाने वाले का नाम, उसी प्रकार मैं कहता हूं कि पन्ने-पन्ने पर लिखा है इतिहास बनाने वाले का नाम।
सीएम मनोहर लाल इस दौरान बेहद आत्मविश्वास और ख़ुशी से सराबोर नजर आए।
उन्‍हाेंने मंच पर आते ही कहा कि आज में स्टेज पर बैठे नेताओं का नाम नहीं लूंगा। वो इसलिए नहीं ले रहा हूं कि चाहे मुख्यमंत्री हो या पार्टी के नेता हों हम सभी को आभास है कि हम कार्यकर्ता हैं। हमनें पन्ना प्रमुखों का प्रयोग हरियाणा में पहली बार किया। 60 वोटर के परिवार तक पहुंचने का काम हमने उनको दिया। उन्होंने जो कमाल किया उसी से विचार आया कि नेताओं का अभिनदंन बहुत हुआ। पन्ना प्रमुखों को मेहनत से ही 10 की 10 सीटों पर कमल खिलाया में उनका अभिनंदन करता किया जाए।
विधानसभा चुनाव की दिशा तय करने के लिए हिसार से शुरू अभिनंदन समारोह में मुख्यमंत्री ने न केवल विपक्ष को आड़े हाथों लिया बल्कि इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकश चौटाला की अमर्यादित टिपण्णी को उनके हार की बौखलाहट करार दिया। इतना ही नहीं उन्होंने हर चुनाव में हावी होने वाले जाट-नॉन जाट मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई पूछे तो पहले खुद को हरियाणवी बताना फिर जाति बताना। इतना ही नहीं आगामी विधानसभा में भाजपा ने अपनी पिछली जीत को आगे  बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नारा दिया “मिशन 67 का”।
उन्होंने पुरे आत्मविश्वास के साथ कहा कि विधानसभा चुनावों में हम 67 सीटों को टारगेट लेकर चलेंगे मगर 90 सीटों की ढींगे नहीं हांकेंगे।
कार्यकर्ता सम्मान समारोह को राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स, विधायक डॉ कमल गुप्ता, मेयर गौतम सरदाना, हरियाणा मिट्टी कला बोर्ड के चेयरमैन कर्णसिंह रानोलिया, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र पुनियां, महाबीर प्रसाद, विधायक रणबीर गंगवा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, हरियाणा वेयरहाऊसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, ज्योति बैंदा, सोनाली फोगाट, रमेश यादव, मुख्यमंत्री के ओएसडी भूपेश्वर दयाल, भाजपा जिला महामंत्री सुजीत कुमार आदि बढ़चढ़कर मौजूद थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज पुराना राजकीय महाविद्यालय मैदान में आयोजित कार्यकर्ता अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान दर्शक दीर्घा में पहुंचकर कार्यकर्ताओं व पन्ना प्रमुखों पर गुलाब के फूलों की वर्षा करते हुए उनका अभिनंदन किया। इस अवसर पर सुरेंद्र नामदेव द्वारा पन्ना प्रमुखों की भूमिका पर तैयार किया गया गीत सुनाया गया जिसकी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी काफी सराहना की और अपने स्वैच्छिक कोष से गीत तैयार करने वाली टीम को 21 हजार रुपये देने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि देश में 50 साल बाद देशवासियों ने केंद्र में चल रही सरकार को पुन: बहुमत देकर नया रिकॉर्ड बनाया है। हरियाणा के इतिहास में पहली बार भारतीय जनता पार्टी को प्रदेश की सभी 10 सीटों पर जीत मिली है। आने वाले अक्तूबर माह में हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसमें भी जनता भाजपा को फिर से पूर्ण बहुमत देगी। विधानसभा चुनाव में भाजपा को कम से कम दो-तिहाई सीटें निश्चित तौर पर मिलेंगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आवाहन किया कि वे प्रदेश में अपनी सरकार बनाने के लिए फिर उसी लग्र व जज्बे से मैदान में उतरें जिस प्रकार उन्होंने लोकसभा चुनाव में कार्य किया।

उन्होंने कहा कि पहले चुनाव में रोटी कपड़ा और मकान का नारा चलता था लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच साल में बहुत हद तक इन जरूरतों की पूर्ति कर दी है। 2022 तक हर परिवार को छत देने का वादा भी पूरा हो जाएगा। अब 24 घंटे बिजली, नई सडक़ें और स्वच्छ पानी जनता को उपलब्ध करवाना मुख्य एजेंडा है। प्रदेश का कोई गांव ऐसा नहीं रहा जहां 15 घंटे से कम बिजली आती हो। सैकड़ों गांवों को तो 24 घंटे बिजली मिल रही है। जल्द ही प्रदेश के सभी गांवों को 24 घंटे बिजली देने का स्वप्र पूरा किया जाएगा। इसी प्रकार जिन गांवों में स्वच्छ पेयजल पहुंचने में कमी रह गई है, वहां भी जल्द यह कार्य पूरा हो जाएगा। पिछले साढ़े चार साल में जितनी सडक़ों की डिमांड आईं, उन सभी सडक़ों को बनवा दिया गया है। उन्होंने भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं से कहा कि यदि उनके क्षेत्र में कहीं सडक़ की कमी है तो उसकी सूची दें ताकि इन्हें विस चुनाव से पहले पूरा करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अगले 5 साल के लिए जनता की सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा के एजेंडे पर कार्य करना शुरू कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि भाजपा नेता निस्वार्थ भाव से देशहित को सर्वोपरि रखते हुए आगे बढऩे में विश्वास करते हैं जबकि दूसरी पार्टियों के नेता अपना घर भरने को प्राथमिकता देते हैं। कांग्रेस का विश्वास है कि सत्ता है तो सब-कुछ है जबकि हमारा मानना है कि देश है तो सब कुछ है। कांग्रेस ने देश के टुकड़े करने की नीति अपनाई जबकि भाजपा देश पहले और सत्ता बाद में के सिद्घांत में विश्वास करती है और हमें सत्ता नहीं देश प्यारा है। भाजपा तब भी समाज सेवा करती थी जब सत्ता में नहीं थी लेकिन अब सत्ता प्राप्त करके यह कार्य तेजी से कर पा रहे हैं। हमारी यात्रा अभी शुरू हुई है, बहुत काम अभी बाकी है। उन्होंने कहा कि चलो जलाएं दीप वहां, जहां अभी अंधेरा बाकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रस्टाचार पर चोट मारना वर्तमान प्रदेश सरकार की साढ़े चार साल की सबसे बड़ी उपलब्धि है। बिना रिश्वत व सिफारिश युवाओं को रोजगार मिलने से वे खुश हैं। माताएं-बहनें भी हर लिहाज से सशक्त हुई हैं। प्रदेश का किसान खुश है कि उनकी फसल का दाना-दाना खरीदा जा रहा है और खेती में जोखिम कम हुआ है। व्यापारी निडर व निर्भीक होकर अपना बिजनेस कर रहा है। अब उन्हें मंथली, चंदे या फिरौती का भय नहीं है। बिचौलिए व दलालों का नेटवर्क खत्म हो गया है। खिलाड़ी खुश हैं कि उनका सम्मान और आजीविका इस सरकार में सुरक्षित हुई है। सरकार ने सैनिकों व पूर्व सैनिकों का सम्मान बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि जनता को लड़ाने-भिड़ाने और भेदभाव पैदा करने की किसी कोशिश को सरकार कामयाब नहीं होने देगी। सरकार हरियाणा एक-हरियाणवी एक के नारे को चरितार्थ करते हुए पूरे प्रदेश में समानता की अवधारणा को लागू करेगी। उन्होंने कहा कि जाति-पाति की बात अब पुरानी हो गई है, आगामी चुनाव में विकास और हरियाणा का गौरव ही मुख्य मुद्दा रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश में केवल दो ही जातियां बताई हैं- गरीब और गरीब का भला करने वाली। उसी सिद्घांत पर चलते हुए हमें गरीबों के उत्थान में लगकर हरियाणा के गौरव को जगाएंगे और देश के विकसित राज्यों से मुकाबला करते हुए उनसे आगे निकलेंगे।

हिसार लोकसभा क्षेत्र के सांसद बृजेन्द्र सिंह ने कहा कि मेेरे लिए यह पहला चुनाव था लेकिन हिसार की जनता ने जो प्रेम व समर्थन मुझे दिया उसके आगे मैं नतमस्तक हूं। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश में भाजपा सरकार होने तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का लाभ इस चुनाव में पार्टी को मिला। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं को मुगालता था कि उनके प्रति जनता में रुझान है लेकिन चुनाव के शुरुआती दौर से ही यह पता चल रहा था कि चुनाव किस ओर जा रहा है।

चुनाव में मिली हार की बौखलाहट से विपक्ष अमर्यादित भाषा का कर रहा प्रयोग
इतना ही नहीं उन्‍होेंने ओमप्रकाश चौटाला द्वारा हाल में दिए अमर्यादित टिपण्णी पर उन्हें आड़े हाथो लिया। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव में मिली हार से विपक्ष की परेशानियां बढ़ गई हैं और उनके नेता बौखलाहट में अमर्यादित भाषा बोलने लगे हैं। आगे यह प्रथा और अधिक बढऩे की उम्मीद है। लेकिन हमारे संस्कार और शिक्षा यह नहीं है। कार्यकर्ताओं से मेरा निवेदन है कि हमें संयम से काम लेना है और अपने मुख से कोई गलत बात नहीं कहनी है। कार्यकर्ता पार्टी की बात और संस्कारों का यह संदेश जनता तक पहुंचाएं। जनता भी इसका समर्थन करेगी क्योंकि जनता कभी भी अमर्यादित भाषा को स्वीकार नहीं करती।

मिशन 67 के तहत विधानसभा में सरकार नया नारा “SHE” (सुरक्षा, हेल्थ , एजुकेशन)
मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले 5 साल में सरकार का मिशन “SHE ” होगा।  अर्थात सरकार आने वाले समय में सुरक्षा, हेल्थ और एजुकेशन” की  तरफ ध्यान देगी। उन्होंने कहा 
आज से सोशल सिक्योरिटी की ओर काम करेंगे। स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बहुत बढ़ गयी है।आयुष्मान शुरू हो गयी है। हेल्थ ओर शिक्षा पर 5 साल काम करेंगे। विदेशों में भी यही मुद्दे हैं। इन पर हम काम करेंगे। पहले कार्यकर्ता को अपनी सोच में ये बदलाव लाना है फिर जनता में लाना है। और इसी पूरा करने के लिए उन्होंने लिया है “मिशन 67” अर्थात दो -तिहाई सीट जितने का लक्ष्य। उन्होंने कहा कि हम 90 सीट जितने की बड़ी बड़ी ढींगे नहीं हांकेंगे मगर हम 67 सीटों का लक्ष्य लेकर चलेंगे।
 
यह चौधरियों की नहीं, चौकीदारों की सरकार है : वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु  
हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि भारत की 130 करोड़ जनता ने लोकसभा चुनाव में भाषा, क्षेत्र, जाति आदि के भेदभाव से ऊपर उठकर राष्ट्र विकास एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर वोट दिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपने-अपने क्षेत्र में चौधर लाने की बात कहकर मतदाताओं को बहकाने की कोशिश की, परन्तु मतदाताओं ने उन्हें नकार दिया। यह चौधरियों की नहीं, चौकीदारों की सरकार है जो देश की रक्षा करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि आने वाले 140 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमेंं जनता के बीच यह संदेश लेकर जाना है कि भारतीय जनता पार्टी जात-पात, क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर जनकल्याण की नीति पर काम करने वाली पार्टी है। प्रदेश के 2.6 करोड़ लोगों तक यह संदेश भी पंहुचना है कि राजनीति में अब जात-पात, वंशवाद व क्षेत्रवाद का कोई स्थान नहीं है। जनता ने राजपरिवारों व राजवंशों व वंशतंत्र को नकार कर लोकतंत्र को मजबूत किया है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को नारा दिया कि दिल्ली हुई हमारी है, अब चंडीगढ़ की बारी है।
स्वार्थ की राजनीति करने वाला विपक्ष आज धराशाही : ओमप्रकाश धनखड़ 
कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि जिन राजनीतिक दलों ने स्वार्थ के आधार पर राजनीतिक रियासतें खड़ी की थी, वे इस चुनाव में धराशायी होती हुई नजर आई। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव हरियाणा विधानसभा चुनाव का सेमी-फाईनल था। अक्तूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के फाइनल मुकाबले में भी पन्ना प्रमुखों व कार्यकत्र्ताओं ने एकसाथ एकजुटता से काम करना है।

कार्यकर्ता सम्मान समारोह को राज्यसभा सांसद डॉ. डीपी वत्स, हिसार नगर निगम के मेयर गौतम सरदाना, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र पुनियां, महाबीर प्रसाद, विधायक रणबीर गंगवा, पूर्व विधायक विनोद भ्याणा व सीमा गैबीपुर ने भी संबोधित किया। समारोह के समापन पर हिसार के विधायक डा. कमल गुप्ता ने सभी का धन्यवाद किया।समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, हरियाणा वेयरहाऊसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन श्रीनिवास गोयल, ज्योति बैंदा, सोनाली फोगाट, रमेश यादव, मुख्यमंत्री के ओएसडी भूपेश्वर दयाल, भाजपा जिला महामंत्री सुजीत कुमार, आशा रानी खेदड़, जिला परिषद अध्यक्ष ब्रहमदेव स्याहड़वा, पूर्व मंत्री अत्तर सिंह सैनी, प्रो. मंदीप मलिक, अजय सिंधू, हरी सिंह सैनी, प्रो. छत्तरपाल सिंह, रवि सैनी, ओपी पहल, राजपाल यादव, गायत्री यादव, रतन सैनी, सतेन्द्र कुमार, सरोज सिहाग, सुदेश चौधरी, पीके जैन, सुरेश गोयल धूपवाला, भूप सिंह रोहिला व कृष्ण सरसाना सहित जिलाभर से आए पन्ना प्रमुखों, बूथ इंचार्ज, शक्ति केंद्र पालकों व अन्य कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close