टुडे न्यूज़

सरकार दे रही सस्‍ता सोना खरीदने का मौका, आप भी उठाएं फायदा

जब भी शादी का सीजन शुरू होता है तो सोना-चांदी की बिक्री बढ़ जाती है।अगर आप भी सोना खरीदने की तैयारी में हैं तो आपके लिए सरकार एक खास ऑफर दे रही है। इस ऑफर के तहत आप सस्‍ता सोना खरीद सकते हैं।दरअसल, मकर संक्राति (14 जनवरी )  के मौके पर सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की नई सीरीज लॉन्च हुई है।इस स्‍कीम के तहत ही सोना खरीदने पर आकर्षक ऑफर मिल रही है। इस ऑफर पर बात करने से पहले यह जानना जरूरी है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम क्‍या है।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 
नवंबर 2015 में मोदी सरकार की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम शुरू की गई थी। सरकार की इस स्‍कीम का उद्देश्य सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है। इसके तहत सोना खरीदकर घर में रखने की बजाए उसे बॉन्‍ड में निवेश के तौर पर इस्‍तेमाल करना होता है। इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है। इस बॉन्‍ड की सीरीज समय-समय पर सरकार की ओर से शुरू की जाती है।

निवेश के कई फायदे 
इस निवेश के कई बड़े फायदे भी हैं। इसके जरिए आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं इसके अलावा सोने की सुरक्षा को लेकर किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं होती। चूंकि यह एक सरकारी योजना है, ऐसे में सोने की शुद्धता की पूरी गारंटी होती है। जरूरत पड़ने पर सोना के एवज में बैंक से लोन भी लिया जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close