टुडे न्यूज़ताजा खबरराजनीतिहिसार

विरासत की जंग

वंशवाद के सवाल पर भव्य ने कहा कि भजनलाल परिवार तक मुझे सीमित न रखे पूरा हिसार है मेरा परिवार

महेश मेहता | हिसार
हिसार लोकसभा जैसे सबसे हॉट सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के अब तक के सबसे युवा प्रत्याशी के तौर पर भव्य बिश्नोई को चुनाव में उतार कर हिसार लोकसभा चुनाव को काफी रोचक बना दिया है।
यह पहली बार है कि हिसार में चुनावी जंग सभी पार्टियों से उतरे बेटों के बीच होगी। बीरेंद्र के बेटे बृजेन्द्र, अजय चौटाला के बेटे दुष्यंत और कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई। बता दें कि कांग्रेस ने अपनी पूरी एकजुटता का परिचय देकर एक तरफ जहां विरोधियों के मुंह पर ताले जड़ दिए तो वहीं ठीक दूसरी तरफ अशोक तंवर और सावित्री जिंदल की मौजूदगी ने भव्य बिश्नोई के जीत की उम्मीदों को और मजबूत किया है। कांग्रेस भवन से रोड शो के माध्यम से भव्य और कुलदीप ने न केवल अपना शक्ति प्रदर्शन किया बल्कि कांग्रेस भवन से सभी पोस्टर के सफाये के साथ सिर्फ भव्य बिश्नोई का पोस्टर लगाकर यह दिखाने की कोशिश की गई कि सभी कोंग्रेसी दिल से भव्य बिश्नोई के साथ एकजुट तरीके से खड़े हैं।
बता दें कि भव्य बिश्नोई सुबह अपने परिवार के साथ दादा पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के आदमपुर स्थित समाधी स्थल पर आशीर्वाद लेने पहुंचे। इसके उपरांत स्थानीय कांग्रेस भवन सेें हजारों कार्यकर्ताओं के काफिले के साथ टै्रक्टर-ट्राली में सवार होकर लघु सचिवालय पहुंचे और नामांकन दाखिल किया। रोड शो के बाद कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर की मौजूदगी में भव्य बिश्नोई हिसार लोकसभा सीट से अपना नामांकन पर्चा दाखिल करवाने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ उनकी दादी पूर्व विधायक जसमा देवी, पिता विधायक कुलदीप बिश्नोई, माता विधायक रेनुका बिश्नोई, पूर्व सीपीएस दुड़ाराम, पूर्व सांसद पं. रामजीलाल, पूर्व मंत्री प्रो. सम्पत सिंह, पूर्व सांसद धर्मपाल सिंह मलिक, पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल, पूर्व विधायक रामकिशन फौजी, पूर्व विधायक रामनिवास घोड़ेला, पूर्व विधायक प्रो. रामभगत शर्मा, पूर्व विधायक कुलबीर बैनीवाल विशेष रूप से उपस्थित थे। सबसे ख़ास बात यह रही की भजनलाल परिवार की तीसरी पीढ़ी भी भव्य का साथ देने भजनलाल के बड़े बेटे एवं पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन के पुत्र सिद्धार्थ बिश्नोई भी उनके साथ कंधे से कन्धा मिलाते दिखाई दिए।

जैसा मां का बच्चों पर आशीर्वाद वैसा मेरा भव्य पर, जीत पर पूरा विश्वास : सावित्री जिंदल
कांग्रेस नेता सावित्री जिंदल ने कहा कि जैसा एक मां का अपने बच्चों पर प्यार और आशीर्वाद रहता है, वैसे ही भव्य भी मेरे बेटे जैसा है और मुझे मां के नाते पूरा विश्वास है कि भव्य की जीत निश्चित है। हिसार में भव्य बिश्नोई एकतरफा जीत दर्ज करेगा। आज कांग्रेस साथ है और एक साथ जब कोई होता है उसे कोई पराजित नहीं कर सकता।
आज से भव्य मेरा नहीं पूरे हिसार का है बच्चा : रेणुका
कांग्रेस प्रत्याशी भव्य बिश्नोई की मां ने हिसार टुडे से खास मुलाकात में कहा कि आज से भव्य मेरा नहीं पूरेे हिसार का बच्चा है। उन्होंने अपने बेटे की जीत पर पूर्ण विश्वास दिलाते हुए कहा कि उसकी जीत तय है।
कांग्रेस भवन से सभी होर्डिंग गायब, सिर्फ एक ही ‘भव्य बने हिसार’
गुटबाजी को लेकर हमेशा विरोधी पार्टियों ने कांग्रेस को घेरने की कोशिश की है। इसलिए चुनावी समर में हमेशा सन्नाटे में पसरा कांग्रेस भवन में जहां हलचल देखने को मिली वहीं ठीक दूसरी तरफ कांग्रेस कार्यालय में हर गुट के नेता और उनके समर्थकों से पटे बैनर भी कांग्रेस भवन से निकाल दिए गए और उस जगह सिर्फ एक बैनर लगाया गया और वो भी भव्य बिश्नोई का। जिसने यह दिखाने की कोशिश की है कि गुटबाजी समाप्त कर पूरी कांग्रेस भव्य के साथ है।

भारी मतों से मेरी जीत पक्की : भव्य
हिसार टुडे से खास बातचीत में भव्य बिश्नोई ने कहा कि वह हिसार लोकसभा सीट से भरी मतों से जीत कर आएंगे, वही वंशवाद के सवाल पर भव्य ने कहा कि “मुझे भजन लाल परिवार तक सीमित न रखे हिसार मेरा परिवार है” और परिवार की सेवा करना मेरी पहली प्राथमिकता। भव्य ने आगे कहा कि वह गए ढाई सालों से हिसार की जनता से लगातार मिलकर उनके समस्याएं और उनके प्रश्न जान सुन रहे हैं जिसके आधार पर ही उन्होने संकल्प पत्र बनाया है और वह इस संकल्प पत्र के साथ जनता के सामने जल्द आएंगे। बड़े मार्जिन से भव्य की होगी 1000 % जीत : प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने हिसार टुडे से खास मुलाकात में कहा कि यह अटल है कि इस बार हरियाणा की 10 लोकसभा सीट और चंडीगढ़ की 1 सीट पर भी कांग्रेस की जीत निश्चित है। उन्होंने कहा कि हिसार लोकसभा सीट से भव्य बिश्नोई बड़े मार्जिन से जीत कर आएंगे। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर ने भव्य को विजयीभव का आशीर्वाद देते हुए कहा कि भजनलाल परिवार पिछले 60-70 सालों से हिसार, सिरसा सहित हरियाणा की जनता के सुख-दुख में भागीदार है और भव्य के रूप में कांग्रेस ने सर्वे करवाकर युवा प्रत्याशी को आपके बीच में उतारा है। उन्होंने विपक्ष पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि भाजपा का सफाया हो गया है और इनेलो और जजपा अस्तित्व ही खो चुकी है। इसलिए उन्हें भरोसा है कि हरियाणा की जनता परिवर्तन लाएगी और राहुल गांधी को विजयी बनाएगी। वहीं वंशवाद का आरोप लगाने वालो को तंवर ने करारा जवाब देते हुए कहा कि “जहां लोकतंत्र की बात है वहां वंशवाद का मामला बनता ही नहीं”।

पहला ऐसा सांसद उम्मीदवार है भव्य जो अपना संकल्प पत्र भी साथ लेकर आएगा : कुलदीप बिश्नोई
आज बेटा नामांकन पर्चा भरने आया है तो कुछ अलग ही मजा आ रहा है। कुलदीप ने भव्य को उम्मीदवारी देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर का आभार मानते हुए कहा कि आज युवा सोच, युवा हिन्दुस्तान का जमाना है और इसलिए सभी भव्य बिश्नोई पर अपना आशीर्वाद दे रहे हैं। कुलदीप ने भव्य को एक विजिनरी सोच वाला उम्मीदवार करार देते हुए कहा कि भव्य बिश्नोई स्कूल और कॉलेज का टॉपर रहा है, उसकी एक विजनरी सोच है। वो पूरे देश में पहला ऐसा सांसद होगा जो अपना संकल्प पत्र लेकर आ रहा है। वह न केवल उस संकल्प पत्र की घोषणा बल्कि उसको किस प्रकार लागू करना है वो भी बताएगा। कार्यकर्ताओं की नाराजगी को लेकर पूछे गए सवाल पर विपक्ष को घेरते हुए कहा कि विपक्ष का काम सिर्फ आरोप-प्रत्यारोप करना होता है, क्योंकि उनका कोई कार्यकर्ता उनसे नाराज नहीं है। उन्होंने कहा कि आज जिस प्रकार से जन सैलाब हिसार में भव्य को आशीर्वाद देने के लिए उमड़ा है, उससे साफ है कि इस चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में एकतरफा माहौल है। भव्य तो जीत रहा है अब दूसरों की लड़ाई 2 और 3 नंबर के लिए होगी।
कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ के कारण निगम के घटिया दर्जे के कार्यों से उखड़े डिवाइडर
हिसार लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतरे भव्य बिश्नोई के रैली में शामिल होने आए असंख्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं का ऐसा हुजूम था कि कार्यकर्ता के महज धक्के लगने से ही निगम द्वारा लगाया गया डिवाइडर ही उखड कर रोड में गिर गया। बता दें कि निगम ने कुछ दिनों पूर्व से ही डिवाइडर का कार्य करवा रही है। ऐसे में महज कार्यकर्ताओं के धक्के का बोझ यह डिवाइडर नहीं संभल पाया और सीमेंट के साथ उखड़ कर वह रोड़ पर गिर गया। जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। ट्रैफिक जाम रहा और इतना ही नहीं कुछ कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को डिवाडर टूट कर गिरने से चोटें भी आयी।
इस घटना ने फिर एक और बार साबित किया है कि निगम किस प्रकार ठेकेदार पर लगाम लगाने में नाकामयाब है और ऐसे घटिया दर्जे के काम को अंजाम देने वालो ठेकेदारों पर भी निगम मेहरबान है। अब देखना है कि क्या प्रशासन इस पर कोई ठोस कार्यवाही करता है ? यह तो आने वाला समय ही बातयेगा। .

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close