टुडे न्यूज़ताजा खबरराजनीतिहरियाणाहिसार

लापरवाही या भ्रष्टाचार

‘गंदा है पर धंधा है ये’ नगर निगम द्वारा बनाई सड़क एक महीने में जमींदोज

Hisar Today

अर्चना त्रिपाठी | हिसार
एक बरसात ने हिसार नगर निगम के अधिकारियों की ऐसी कलई खोलकर रख दी जिसके बाद हर कोई यही कहने को मजबूर हो गया है “नगर निगम हाय-हाय” आज शहर में ऐसा बहुत कुछ हुआ जिसके चलते न केवल नगर निगम अधिकारियों और ठेकेदारों के बीच की साठगांठ का फर्दाफाश हुआ बल्कि यह भी सामने आया कि करोडों की संम्पति का कैसा दुरूपयोग किया जा रहा है। हिसार टुडे आज आपके पास कुछ घटनाओं को सामने ला रहा है जिसने यह साबित कर दिया है कि नगर निगम के अधिकारी अपने स्वार्थ और लाभ के लिए किस प्रकार जनहित के कार्यों में घोर लारवाही और अनदेखी कर सीधे-सीधे भ्रष्टाचार की बातों को अंजाम दे रहे हैं।
बड़े ही ताज्जुब की बात है कि एक महीने पूर्व वार्ड नंबर 5 में जिस सड़क का निर्माण कार्य मेयर गौतम सरदाना के हाथों से किया गया था। उस सड़क का हाल आज ऐसा हो गया था कि मात्र एक बरसात में ही वह सड़क ऐसी धंस गयी, जिसे देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। दरअसल 10 महीनों पूर्व तकरीबन 90 लाख की लागत से बरसाती नालो का निर्माण लाहौरिया चौक से योग विद्या स्कूल तक किया गया था। इस कार्य में सड़क खराब हुई और दुबारा सड़क निर्माण कार्य का लाखों रुपयों का ठेका पास हुआ। मगर नागरिकों का आरोप है कि बरसाती नाले के ऊपर सड़क के निर्माणकार्य के दौरान जिस गुणवत्ता से कार्य करना चाहिए था, वह नही किया गया। फलस्वरूप मात्र एक महीने के भीतर ही एक बरसात में सड़क एक कार समेत ऐसी धंसी जिसने यह साबित कर दिया कि जिस ठेकेदार और अधिकारियों की मिली भगत से घटिया दर्जे के निर्माणकार्य को अंजाम दिया है क्या उस पर कोई सख्त कार्यवाही करने की हिम्मत नगर निगम के अधिकारी दिखा पाएंगे।

मेयर गाैतम सरदाना के हाथों हुआ था इसी सड़क का शुभारंभ
बात दें कि नवनिर्वाचित मेयर गौतम सरदाना के हाथों ही 12 क्वाटर रोड गली नंबर 4 में स्थित इस सड़क के निर्माणकार्य को अंजाम दिया गया था। इस दौरान उनके साथ वार्ड नंबर 5 की नगर सेविका ज्योति महाजन, पूर्व डिप्टी मेयर भीम महाजन, पार्षद मनमोहन शर्मा उपस्थित थ। मगर अफसोस कि बात यह है कि इसी सड़क की ऐसी दुर्दशा हुई जिसने निगम के अधिकारियों के घटिया दर्जे के कार्य की पोल खोल दी। सवाल यह उठ खड़ा होता है कि क्या मेयर गौतम सरदाना इस मामले के लिए जिम्मेदार लोगों पर सख्त कार्यवाई करने की हिम्मत जुटाएंगे या चुप रह जाएंगे?

सीवरेज लीक होने के कारण धंसा रोड़, हमारी गलती नही: ठेकेदार ठेकचंद
हिसार टुडे से बात करते हुए ठेकेदार ठेकचंद ने अपनी जिम्मेदारियों से भागते हुए साफ-साफ कहा कि यह रोड़ धसने का कारण पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट है। जिन्होंने बरसाती नाला बनाया मगर उसकी दीवार लीक होने से पानी ओवरफ्लो होकर बाहर आने लगा और इसलिए उसने आबदार से रोड को खोखला करना शुरू कर दिया। इसलिए सड़क धंस गयी। उसने कहा कि इसमें सीधे-सीधे पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट के वो लोग जिम्मेदार हैं जिन्होंने उस दौरान इन कार्यों का जायजा नहीं लिया।

नगरनिगम अधिकारी द्वारा बरती लापरवाही के कारण एक महीने में धंसी सड़क : भीम महाजन
पूर्व डिप्टी मेयर भीम महाजन ने कहा कि यह केवल हिसार नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही के कारण मात्र 1 महीने में ही यह सड़क धंस गयी। जिसका खुद उद्घाटन करने शहर के मेयर गौतम सरदाना आये थे। तकरीबन 90 लाख की लागत से बरसाती नाले के साथ सड़क के निर्माण कार्य का ठेका ठेकेदारों को दिया गया था। मेरा मानना है कि अगर सड़क निर्माणकार्य के दौरान अच्छे से रॉड रोलर या बराबर से काम किया होता तो आज यह दिन नही देखना पड़ता। मैं तो इसे अधिकारियों की घोर लापरवाही मानूंगा। मैं जब खुद डिप्टी मेयर था तब मैंने प्रशासन को अवगत करवाते हुए कहा था कि काम के दौरान एक बोर्ड लगाकर उसमें कार्य पूरा होने की समय सीमा, अधिकारियों जैसे जेई का नंबर, ठेकेदार का नम्बर और नाम जैसी जनकारी मुहैय्या करवाई जाए ताकि लोग काम में कोताही बरते जाने पर संबंधित अधिकारी की क्लास ले सकें, मगर प्रस्ताव पास होने के आजतक इस बात को लागु नहीं किया गया।

घोर लापरवाही और निंदनीय घटना : ज्योति महाजन
वार्ड नंबर 5 की पार्षद ज्योति महाजन ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि एक महीने में सड़क की ऐसी दुर्दशा प्रशासनिक लापरवाही को उजागर कर रहा है। मैं आने वाले सभा में एक प्रस्ताव लेकर आऊंगी कि कोई भी जनहित कार्य करवाना हो तो निगम एक कमेटी का गठन करे जिसमें स्थानीय नागरिक भी शामिल हों। ताकि यह नागरिक खुद ही कार्यों को मोनिटर करंे और उनके सुझाव सुनकर गुणवंत कार्य हो। ताकि इससे जनता के पैसों के दुरुपयोग न हो।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close