टुडे न्यूज़ताजा खबरहिसार

मतगणना के लिए बनाए 10 काउंटिंग हॉल

तीन सुरक्षा घेरों के बीच रखी गई हैं ईवीएम मशीनें

Hisar Today

लोकसभा आम चुनाव-2019 की मतगणना के लिए महाबीर स्टेडियम, पंचायत भवन और हकृवि स्थित गिरी सेंटर में 10 काउंटिंग हॉल बनाए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों पर ईवीएम व वीवीपैट मशीनों को तीन घेरों की कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने के बाद इसमें प्रयुक्त सभी ईवीएम मशीनों को तीन घेरों की कड़ी सुरक्षा के बीच सीलबंद स्ट्रोंग रूम में सुरक्षित रखा गया है। स्ट्रोंग रूम के बाहर पहला घेरा बीएसएफ का, दूसरा घेरा आम्र्ड पुलिस फोर्स का तथा तीसरा घेरा जिला पुलिस का है। सभी स्ट्रोंग रूम सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हैं।

उन्होंने बताया कि नलवा व बरवाला विधानसभा सेग्मेंट की ईवीएम को पंचायत भवन, उचाना कलां व बवानी खेड़ा विधानसभा सेग्मेंट की ईवीएम को हकृवि के गिरी सेंटर तथा आदमपुर, हिसार, हांसी, बरवाला व उकलाना विस सेग्मेंट की ईवीएम को महाबीर स्टेडियम स्थित स्ट्रोंग रूम में रखा गया है। इन सभी विधानसभा सेग्मेंट्स की मतगणना इन्हीं स्थानों पर करवाई जाएगी। इनके अलावा एक मतगणना केंद्र महाबीर स्टेडियम के योगा हॉल में बनाया गया है जहां पोस्टल बैलेट की गणना करवाई जाएगी।

उपायुक्त ने बताया कि प्रत्येक मतगणना हॉल में निष्पक्ष व पारदर्शी व्यवस्था बनाए रखने के लिए मतगणना के दिन दो-दो वीडियोग्राफर तैनात किए जाएंगे। मतगणना के दौरान प्रत्येक काउंटिंग टेबल पर प्रत्याशियों के एक-एक काउंटिंग एजेंट को बैठने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए सभी प्रत्याशियों को सूचित कर दिया गया है कि वे फार्म-18 में अपने काउंटिंग एजेंट्स की नियुक्ति कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इस बार सर्विस वोटर्स को पोस्टल बैलेट पेपर इलेक्ट्रोनिक (ईटीपीबीएस) माध्यम से भिजवाए गए हैं जिससे सभी सर्विस वोटर्स को उनके बैलेट पेपर समय पर मिले और उनके द्वारा निर्धारित समयसीमा में इन्हें भरकर वापस भेजा गया है। उन्होंने बताया कि पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार अधिक संख्या में पोस्टल बैलेट प्राप्त हो रहे हैं जिस कारण पोस्टल बैलेट की गणना के लिए अलग से हॉल बनाया गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close