अंतरराष्ट्रीयटुडे न्यूज़राष्ट्रीय

फेसबुक के सिक्योरिटी फीचर्स में खामी की वजह से 5 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी

Today News

वॉशिंगटन। फेसबुक के सिक्योरिटी फीचर्स में खामी की वजह से 5 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी हो गया।फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने बताया है कि अज्ञात हैकरों द्वारा सुरक्षा व्यवस्ता में सेंध लगाने से 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं। ऐसे में इस बात का भी डर है कि इनमें बड़ी संख्या में भारत के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हैं। जकरबर्ग ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनी द्वारा उठाए गए सुरक्षात्मक कदमों से 4 करोड़ अन्य लोगों के भी अकाउंट प्रभावित हुए हैं।

जकरबर्ग ने इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी नहीं दी है कि किस देश के कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। इसके बावजूद आशंका जताई जा रही है डेटा चोरी की इस आशंका में बड़े पैमाने पर भारतीयों के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हैं। आपको बता दें कि दुनिया भर में फेसबुक के 2 अरब से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें सर्वाधिक (27 करोड़) यूजर्स भारत के हैं।

फेसबुक ने पीटीआई के सवाल का जवाब भी नहीं दिया है कि भारत से कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। जकरबर्ग ने बताया कि मंगलवार शाम को हमारी इंजिनियरिंग टीम ने 5 करोड़ अकाउंट्स पर हैकरों के इस हमले का पता लगाया। हैकरों ने फेसबुक पर View As फीचर में मौजूद खामी का फायदा उठाया। इस फीचर के तहत कोई यूजर यह देख सकता है कि उसकी प्रोफाइल दूसरे की आईडी के जरिये देखने पर कैसी दिखाई देती है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close