टुडे न्यूज़ताजा खबरराष्ट्रीय

पाकिस्तान से भारत आए विमान को लेकर नया खुलासा,पायलटों ने रास्ता भटकने की बताई ये वजह

Hisar Today

पाकिस्तानी हवाई सीमा से भारतीय सीमा के प्रतिबंधित रूट में घुसे जॉर्जिया के कार्गो विमान एंटोनोव AN12 की जयपुर एयरपोर्ट पर फोर्स लैंडिंग के मामले में नया खुलासा हुआ है सीआरपीएफ,जयपुर पुलिस और एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार कार्गो विमान के दोनों पायलट रशियन थे और वे डायलेक्ट (संकेत अथवा भाषा नहीं समझना) के कारण भी संकेत नहीं समझ सके थे। ऐसे में एटीसी से जब संपर्क जुड़ा तो भी वे एयर स्पेस का प्रोसिजर सही तरीके से फॉलो नहीं कर सके थे।

इंटरसेप्ट और एयरकॉल का नहीं मिला जवाब
जोधपुर एयरबेस से वायुसेना ने कार्गो विमान के पायलट को बार-बार इंटरसेप्ट किया गया और एयरकॉल किया गया, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिलने पर दो सुखोई एमकेआई-30 लड़ाकू विमानों ने उसे घेरकर जयपुर एयरपोर्ट पर उतरने के लिए मजबूर कर दिया। सुरक्षा एजेंसिंया बार-बार आपात आदेश देती रही और विमान बीच-बीच में रूट बदलता रहा।

रक्षा और गृह मंत्रालय से मिले निर्देशों के बाद दिल्ली रवाना
भारतीय सीमा में एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार यह विमान भारतीय सीमा में 27 हजार फीट ऊंचाई पर करीब 95 मिनट तक उड़ता रहा। सूत्रों के अनुसार इस विमान में भारतीय रक्षा मंत्रालय का सामान था। इनमें सेना में काम आने वाले कई उपकरण बताए जा रहे है। जयपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच कर रहे अधिकारियों ने शुक्रवार रात रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय से मिले निर्देशों के बाद ही दिल्ली के लिए रवाना किया।

रक्षा मंत्रालय के सामान को लेकर उड़ा था
रक्षा मंत्रालय के सामान को लेकर विमान शुक्रवार को दोपहर करीब 12 बजे जॉर्जिया के त्बलिसी से भारत के लिए उड़ा था। विमान यूक्रेन की कंपनी मोटर सिच का था । शनिवार को दिनभर जयपुर एयरपोर्ट और जोधपुर एयरबेस पर सुरक्षा को लेकर अधिकारी बैठकों में व्यस्त रहे ।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close