टुडे न्यूज़टुडे विशेषसिरसा

गीता जयंती समारोह में दूसरे दिन लोगों का उमड़ा हुजूम

चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में चल रहा है गीता महोत्सव

हिसार टुडे | सिरसा

जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के दूसरे दिन गीता ज्ञान व मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से रुबरु होने के लिए आमजन का तांता लगा रहा। 7 दिसंबर को अलसुबह ही चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में लोग व बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं पहुंचना शुरु हो गए।

समारोह के आयोजन स्थल पर विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी स्टॉलों को निहारते हुए जानकारी जुटाते रहे। समारोह की शान बनी सैल्फी स्टॉल पर लगी भीड़ देखते ही बनती थी।

हर कोई सैल्फी प्वाइंट पर सैल्फी लेने को आतुर और अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। समारोह में छात्रों द्वारा भगवान श्री कृष्ण व गीता पर आधारित पेंटिंग बनाने का अंदाज व कला देख हर कोई हैरान नजर आया। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग व अन्य संस्थाओं द्वारा हस्त कला से निर्मित वस्तुओं की भव्यता के कारण महिलाओं व बच्चों ने जमकर खरीददारी की।

गीता महोत्सव के दूसरे दिन गीता ज्ञान व सामाजिक कुरीतियों, नशे पर कटाक्ष से संबंधित प्रस्तुतियों ने दर्शकों का मन मोहा और छात्रों की दमदार नृत्य प्रस्तुतियों ने लोगों की जमकर तालियां बटौरी। गीता महोत्सव का शुभारंभ श्री राम न्यू सतलुज सीनियर सैकेंडरी स्कूल के छात्रों द्वार वंदे मात्रम से हुआ।

इसके उपरांत राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय खैरपुर की छात्रों ने कृष्ण लीला पर आधारित महारास की दमदार प्रस्तुति दी। सैंट जेवियर सीनियर सैंकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने लघु नाटिका प्रस्तुत कर दर्शकों का दिल जीता तो दर्शकों ने भी तालियों की गडग़ड़ाहट से बच्चों का हौसला बढाया। इसके उपरांत सीडीएलयू के प्रोफेसर महेंद्र कुमार, गीता मनीषी योगाचार्य रघुबीर महाराज व हनुमान प्रसाद ने अपने चिरपरिचत अंदाज में दर्शकों को गीता के उपदेशों का अनुसरण करने का प्रभावी संदेश दिया।

डीएवी सीनियर सैकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने महिला सशक्तिकरण पर कॉरियोग्रॉफी के माध्यम से समां ही बांध दिया। जैन गल्र्स सीनियर सैकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक, नितिन एंड पार्टी ने गीता सार पर आधारित लघु नाटिका व लाइव सिंगर एंड रानिनी, राजेंद्रा कॉलेज ऑफ नर्सिंग के विद्यार्थियों ने नशा मुक्ति पर नाटक प्रस्तुत कर दर्शकों को नशे के दूष्प्रभाव के बारे में बता कर जागरूक किया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता महाराज आशुतोष जी के शिष्य स्वामी विज्ञानानंद जी ने गीता सार के विभिन्न पहलुओं से दर्शकों को अवगत करवाया। इस अवसर पर अधिकारियों व कर्मचारियों की गीता पर आधारित प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। समारोह के दौरान राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय पतली डाबर की छात्राओं ने हरियाणवी डांस, मोनू एंड सोनू पाटी के अलावा अन्य छात्रों द्वारा सामूहिक नृत्य प्रस्तुतियों ने महोत्सव की सार्थकता साबित करते हुए न केवल नागरिकों को गीता का संदेश दिया बल्कि अपनी प्रस्तुति के माध्यम से लोगों को मंत्रमुग्ध भी किया।

बॉक्स

गीता जयंती महोत्सव की भव्यता व यादगार बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष प्रबंधन किए गए हैं। सीडीएलयू के मुख्य द्वार से लेकर आयोजन स्थल मल्टीपर्पज हॉल तक गीता ज्ञान पर आधारित व भगवान कृष्ण की आकर्षक चित्रों से बनाए गए होर्डिंग लगाए गए हैं। समारोह स्थल मल्टीपर्पज हॉल की विशेष सजावट भी गीता सार के अनुसार आकर्षक पुष्पों से की गई है। हॉल के बाहर एक स्वागत द्वार बनाया गया है और लोगों के मनोरंजन व हमारी प्राचीन संस्कृति से रुबरु करवाने के लिए प्रोफेशनल कलाकारों द्वारा ढोल नगाड़ा कला का आकर्षक प्रदर्शन किया जा रहा है।

उपायुक्त ने किया गीता जयंती महोत्सव में परिवार सहित शिरकत करने का आह्वान

उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने नागरिकों, धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं से आह्वïान किया कि चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय गीता जयंती महोत्सव के अंतिम दिन 8 दिसंबर को प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शिरकत करेंगे। जिला स्तरीय महोत्सव को सफल बनाने व गीता ज्ञान से रुबरु होने के लिए सभी नागरिक परिवार सहित बढचढ कर हिस्सा लें और गीता ज्ञान से अपने जीवन को आदर्श बनाएं। इसके अलावा जिला के विभिन्न विभागों द्वारा 25 से अधिक प्रदर्शनी स्टॉलें लगाई गई है जिनके माध्यम से आमजन को प्रदेश सरकार व विभागों की योजनाओं व सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close