अंतरराष्ट्रीयखेलकूदटुडे न्यूज़लंदन

वर्ल्ड कप: दिलचस्प हुई सेमीफाइनल की रेस, सिमट सकता हैं इंग्लैंड का बोरिया बिस्तर

वर्ल्ड कप में अब सेमीफाइनल की रेस काफी दिलचस्प और रोमांचक

हिसार टुडे | लंदन

वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल की रेस काफी दिलचस्प और रोमांचक हो गई है। अब तक सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई टीम ही सेमी के लिए क्वॉलिफाइ कर सकी है। भारत की दावेदारी मजबूत है क्योंकि उसे बाकी बचे 3 मैचों में सिर्फ 1 में जीत ही अंतिम-4 में पहुंचाने के लिए काफी है। मेजबान इंग्लैंड को इस बार वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा दावेदार बताया गया था, लेकिन 35 मैच खत्म हो जाने के बाद आज स्थिति यह है कि उस पर टूर्नमेंट से नॉकआउट होने का खतरा मंडरा रहा है। टूर्नामेंट में अब क्या-क्या समीकरण बन रहे हैं, डालते हैं एक नजर…

इंग्लैंड के लिए भी राह आसान नहीं

मेजबान इंग्लैंड अगर अपने दोनों बचे हुए मैच जीत जाता है तो वह अंतिम-4 में जगह बना लेगा। लेकिन अगर वह अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाए और पाकिस्तान या बांग्लादेश अपने बचे हुए दो-दो मैचों में से एक मैच भी जीत ले, तो मेजबान का बिस्तर सिमट जाएगा। अगर इंग्लैंड अपने बचे हुए दोनों मैच में से केवल एक ही जीत पाता है तो उसके दस अंक हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में अगर पाक या बांग्लादेश में से कोई एक अपने दोनों मैच जीत ले तो फिर उसके पास इंग्लैंड से ज्यादा अंक हो जाएंगे और इंग्लैंड दौड़ से बाहर हो जाएगा। अगर श्रीलंका ने भी अपने दोनों मैच जीत लिए तो उसके और इंग्लैंड के बराबर अंक हो जाएंगे, बात तब नेट रन रेट पर अटकेगी।

अगर-मगर के साथ पाक भी रेस में

पाकिस्तान अगर अपने दोनों मैच में जीत दर्ज कर लेता है तो उसके 11 अंक हो जाएंगे। वहीं इंग्लैंड दो में से केवल एक मैच ही जीतता है तो फिर पाकिस्तान अगले दौर में पहुंच जाएगा। अगर पाकिस्तान और इंग्लैंड अपने बाकी बचे दोनों मैच जीत लें और न्यूजीलैंड अपने बचे हुए दोनों मैच गंवा दे तो फिर इंग्लैंड आसानी से अंतिम चार में पहुंच जाएगा और पाकिस्तान व न्यूजीलैंड में से बेहतर रन रेट वाली टीम आगे जाएगी। अगर पाकिस्तान और बांग्लादेश अपने बाकी दो में से एक ही मैच जीत पाते हैं, वहीं इंग्लैंड दोनों मैच गंवा दे तो फिर ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यू जीलैंड के बाद अंतिम चार में जगह बनाने वाली टीम पाकिस्तान या बांग्लादेश होगी।

श्रीलंका भी रेस में बरकरार

सेमीफाइनल की दौड़ में श्रीलंका भी बरकरार है। इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश अपने बचे हुए दो-दो मैचों में से सिर्फ एक ही जीत पाएं और श्रीलंका अपने बचे हुए दोनों मैच जीत जाए तो इंग्लैंड और श्रीलंका के 10-10 अंक हो जाएंगे। फिर बात नेट रन रेट पर अटकेगी। लेकिन अगर इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश में से किसी ने भी अपने दोनों मैच जीत लिए तो श्रीलंका रेस से बाहर हो जाएगा।

बांग्लादेश की भी उम्मीदें जिंदा

शानदार प्रदर्शन कर रही बांग्लादेशी टीम के सात मैचों से 7 अंक हैं। उसे अगले दो मैच पाकिस्तान और भारत से खेलने हैं। अगर उसने दोनों मैच में उलटफेर कर दिया और इंग्लैंड दो में से केवल एक मैच ही जीत पाता है तो फिर बांग्लादेश सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। अगर पाकिस्तान और बांग्लादेश अपने बाकी दो मैचों में से एक ही मैच जीत पाते हैं, वहीं इंग्लैंड दोनों मैच गंवा दे तो फिर ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यू जीलैंड के बाद अंतिम चार में जगह बनाने वाली टीम पाकिस्तान या बांग्लादेश होगी।

अगर बांग्लादेश दो में से एक ही मैच जीत पाता है और इंग्लैंड व पाकिस्तान दोनों मैच गंवा दें तो बांग्लादेश आसानी से अंतिम चार में होगा। अगर पाकिस्तान और बांग्लादश एक-एक मैच जीतते हैं और इंग्लैंड दोनों मैच हार जाता है तो फिर बांग्लादेश और पाकिस्तान के बराबर अंक हो जाएंगे और बेहतर रन रेट वाली टीम अंतिम चार में पहुंचेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close