खेलकूदटुडे न्यूज़

WI vs IND: पहले टेस्ट में भारत की बड़ी जीत

भारत ने एंटीगा में टेस्ट के चौथे दिन वेस्टइंडीज को 318 रनों से मात दी और इतिहास रच दिया. रनों के लिहाज से टीम इंडिया की विदेशी धरती पर यह सबसे बड़ी जीत है

हिसार  टुडे  |एंटिगा

भारत ने सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 318 रनों से हराकर बड़ी जीत हासिल की है. भारत ने उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (102) के शतक और हनुमा विहारी (93) और कप्तान विराट कोहली (51) के अर्धशतकों की मदद से अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य रख दिया. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 100 रन बनाकर शिमट गई.

बुमराह ने 5, ईशांत ने 3 और शमी ने दो विकेट चटकाए

भारत से मिले 419 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान वेस्टइंडीज ने सात के स्कोर पर क्रैग ब्रैथवेट (1) के रूप में पहला, 10 के स्कोर जॉन कैम्पवेल (7) के रूप में दूसरा और अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शामरा ब्रूक्स (2) के रूप में तीसरा और 13 के स्कोर पर शिमरोन हेटमेयर (1) के रूप में चौथा विकेट गंवा दिया. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 5 और ईशांत ने 3 और शमी ने दो विकेट चटकाए.

भारत ने पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया था और उसने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 222 रन पर ऑलआउट कर दिया था. भारत को इस तरह पहली पारी में 75 रन की बढ़त हासिल थी. भारत ने अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 185 रन से आगे खेलना शुरू किया. कप्तान विराट कोहली ने 51 और उपकप्तान रहाणे ने अपनी पारी को 53 रन से आगे बढ़ाया.

रहाणे ने जमाया अपने करियर का 10वां शतक

भारत अपने कल के स्कोर में दो रन ही जोड़ पाया था कि कोहली आउट हो गए. चेज ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाया. कोहली ने अपने कल के स्कोर में एक रन का भी इजाफा नहीं किया. कोहली के आउट होने के बाद रहाणे और विहारी ने लंच तक भारत को और कोई नुकसान नहीं होने दिया. लंच तक भारत चार विकेट पर 287 रन बना चुका था और उसे 362 रन की बढ़त थी. लंच के बाद रहाणे अपने करियर का 10वां शतक जमाने के बाद आउट हो गए. उन्होंने 242 गेंदों पर पांच चौके लगाए. रहाणे ने पहले तो कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 106 रन और फिर विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 135 रनों की साझेदारी की.

विहारी ने 128 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्के की मदद से बनाए 93 रन

रहाणे के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (7) और विहारी भी 343 के स्कोर तक आउट हो गए. विहारी के आउट होते ही भारत ने पारी घोषित कर दी. विहारी ने 128 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया. कोहली ने 113 गेंदों पर दो चौके लगाए. उनके अलावा लोकेश राहुल ने 38, चेतेश्वर पुजारा ने 25, मयंक अग्रवाल ने 16 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद एक रन का योगदान दिया.

वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने चार और केमार रोच, शेनन गेब्रियल तथा कप्तान जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिए.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close