खेलकूदटुडे न्यूज़

पठान बंधुओं ने हिसार में अपनी क्रिकेट एकेडेमी क्रिकेटर युसूफ पठान ने शुरू की

हिसार के कैमरी रोड पर परमानी आश्रम के पास शिक्षण संस्थान सैंट सोफिया स्कूल के तत्वाधान हिसार क्रिकेट एकेडेमी ऑफ पठांस (सीएपी) ने हिसार में अपनी क्रिकेट एकेडमी लॉन्च की है

हिसार टुडे।

हिसार के कैमरी रोड पर परमानी आश्रम के पास शिक्षण संस्थान सैंट सोफिया स्कूल के तत्वाधान हिसार क्रिकेट एकेडेमी ऑफ पठांस (सीएपी) ने हिसार में अपनी क्रिकेट एकेडमी लॉन्च की है। इस एकडेमी का उद्घाटन क्रिकेट जगत में प्रख्यात यूसुफ पठान द्वारा किया गया।

इस मौके पर दीप प्रज्वलित किया और किक्रेट एकेडमी की आज से शुरुवात की। कार्यक्रम के दौरान जिन क्रिकेट प्रेमियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था उन्हें उसे युसुफ पठान मैनेचर वैट अपने हस्ताक्षर करके दिए गए। कार्यक्रम में राज्यसभा सदस्य व पूर्व विधायक रणबीर गंगवा ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर भाग लिया। इसी दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

 क्रिकेटर युसूफ पठान ने कहा कि इस इलाके या आसपास के क्षेत्र में कोई बड़ी क्रिकेट एकडेमी नहीं थी।  जिससे उन युवाओं के सपनों को पूरा करने में समस्या बनी हुई थी जो देश के लिए खेलना और अपने राष्ट्र को गौरवान्वित करना चाहते हैं।

हालांकि समस्याएं अब जड़ से समाप्त हो चुकी हैं उन्होंने कहा कि एकेडमी की शुरुवात करने से हिसार व हरियाणा को युवाओं को यहां खेलने का मौका मिलेगा।  सीएपी के निदेशक यूसुफ पठान ने पत्रकारों से बातचीत में  कहा कि इच्छुक क्रिकेटरों को हरसंभव मदद मुहैया करा रहे हैं और सभी महत्वाकांक्षी एवं इच्छुक क्रिकेटरों के लिए पहली पसंद बनने की उम्मीद कर रहे हैं।

हमारी विश्वस्तरीय कोचिंग के जरिये हमारे छात्रों को जिला और राज्य स्तर के मैचों के लिए चुना जा रहा है। हमने पूरे भारत में कई और एकेडेमी खोलने की योजना बनाई है जिससे उभरते क्रिकेटरों को सही ढंग से प्रशिक्षित होने में मदद मिलेगी।सीएपी सही दिशा में जरूरी कदम बढ़ा रही है और उसे नई प्रतिभाओं को उन खिलाडिय़ों में तब्दील करने के लिए भी जाना जाता है जिन्हें बाद में जिला राज्य बडी टीम के लिए खेलने के लिए चुना जाता है।

सैंट सोफिय स्कूल की प्राचार्य  श्रीमति वर्षा ने कहा कि क्रिकेट एकेडमी की शुरुवात से शहर व युवाओं को क्रिकेट की तकनीकियों केबारे में पता चलेगा और क्रिकेट सीख कर बच्चे देश नाम रोशन कर सकेगे। उन्होने कहा कि   अनुभवी कोच की मदद से गुणवत्तायुक्त उपकरण और विश्वस्तरीय प्रशिक्षण मुहैया कराने का भी लक्ष्य रखा है।

सीएपी के प्रबंध निदेशक हरमीत वासुदेव ने कहा कि हरियाणा में सीएपी द्वारा हिसार में शुुरु की गई है यह हिसार में एक खास क्रिकेट एकेडेमी होगी। सीएपी के प्रबंध निदेशक हरमीत वासदेव का कहना है कि क्रिकेट एकेडमी युवाओं को अपने कौशल को चमकाने और अपनी प्रतिभा को सामने लाने के लिए एक उपयुक्त मंच है।

यह एकेडेमी उनके लक्ष्यों की दिशा में मार्गदर्शन करने और उनके बेहतर भविश्य का मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रयासरत है। अब उपयुक्त और जरूरी अवसर हिसार के पास मौजूद हैं और यहां अच्छी गुणवत्ता के फैकल्टी और उचित सुविधाओं के साथ क्रिकेट प्रतिभाओं को विकसित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि सीएपी मौजूदा समय में 16 शहरों में प्रतिभाओं को विकसित कर रही है जिनमें रांची मैनपुरी लुधियाना दिल्ली कोटा पटना मोर्बी नोएडा बेंगलूरु राजकोट सूरत सोनीपत पोर्ट ब्लेयर और लूनावाला शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हाल में 30 छात्रों को जिला और राज्य स्तर पर खेलने के लिए चुना गया था और दो छात्रों को कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा इस सीजन के आईपीएल के दौरान ईडन गार्डन में नेट शैसन में गेंदबाजी के लिए चुना गया। स्कॉलरशिप के लिए ट्रायल भी तेजी से चल रहा है जिसका मकसद सही संसाधनों के साथ प्रतिभाओं की मदद करना है।

अपने भागीदारों के साथ एकेडेमी ने क्रिकेट के क्षेत्र में प्रतिभाओं के विकास के लिए 2 करोड़ रुपये के निवेश का निर्णय लिया है। उसने अब गुजरात पंजाब महाराश्ट्र कर्नाटक राजस्थान उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों में भी विस्तार की योजना बनाई है। सीएपी को लगभग दो साल पहले पठान बंधुओं इरफान और यूसुफ द्वारा शुरू किया गया था।

इस मौके पर डा. डीएस राणा व क्रिकेट एकेडमी के मैनेजर प्रशांस ने आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया।  इस मौके पर राजमल काजल रणबीर गंगवा, चौधरी राममल काजल, डिप्टी एडवोकेट जरनाल एसएस पान्नू, सीआर गोयल एक्स रणजी प्लेयर, बलजीत गिरधर, किक्रेट कोच एएचएयू हिसार, डारेक्टर स्पोट्स डा. लूथरा, जीजेयू , शिल्पी राणा सतबीर वर्मा पूर्व चेयरमैन एचके शर्णा चेयरमैन, दलबीर पंघाल, बिजेद्र प्रिंसीपल रविंदर हैडमास्टर मौजूद थे।

क्रिकेट एकेडमी के मैनेजर का क्या कहना है

सोफिया स्पोट्र्स अकदामी के प्रबंधक प्रशांत के बताया कि हमारे देश में क्रिकेट के प्रति युवाओं का काफी रुझान है और शहर से लेकर गांवों तक युवा क्रिकेट खेलते से जुड़े हुए है और रोजाना किसी न किसी मैदान में खेलते नजर आते है।

उन्होंने कहा कि युवा भले ही गांव व शहरों में क्रिकेट खेलते है परंतु उन्हें क्रिकेट की तकनीकी ज्ञान की काफी कमी है ऐसे युवाओं को प्रतिभाली बनाने के लिए क्रिकेट एकेडमी  की शुरुवात हिसार में की जा रही है क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स यह क्रिकेट एकेडमी हरियाणा के हिसार में पहली होगी।

मैनेजर ने बताया कि हरियाणा के युवाओं में क्रिकेट खेल में प्रतिभाओं कोई कमी नही है बर्शते उन्हें तकनीकी ज्ञान होना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि युवाओं को अगर आगे बढना हो तो एकेडमी में युवा आकर क्रिकेट के गुर सिख सकते है। एकेडमी की मूल संस्थापक संस्था सेंट सोफिया स्कूल की युसूफ पठान एकेडमी की शुरुवात की गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close