खेलकूदटुडे न्यूज़नई दिल्‍ली

वर्ल्ड कप के सेमिफाइनल में किस के बन रहे हैं चांस

क्रिकेट विश्व कप के लीग मैचों का आधा सफऱ लगभग पूरा हो चुका है।

हिसार टुडे  | नई दिल्ली

क्रिकेट विश्व कप के लीग मैचों का आधा सफऱ लगभग पूरा हो चुका है। अब तक टीमों को मिले पॉइंट्स के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुके हैं। अब तक टॉप 4 यानी सेमीफाइनल की रेस में सबसे आगे चल रही टीमों में पहले नंबर पर न्यू जीलैंड, दूसरे पर इंग्लैंड, तीसरे पर ऑस्ट्रेलिया और चौथे नंबर पर भारत है। हालांकि भारत ने इन तीनों टीमों के मुकाबले एक मैच कम खेला है, ऐसे में उम्मीद है कि अगले मैच में विजय होने पर भारत दूसरे या तीसरे स्थान पर आ जाएगा।

वर्ल्ड कप: पॉइंट्स टेबल में NZ टॉप, कौन-कहां

दूसरी तरफ बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और श्रीलंका अब भी सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इस बार का वर्ल्ड कप फॉर्मेट थोड़ा अलग है और कोई ग्रुप नहीं बनाया गया है। हर टीम को टूर्नमेंट की सभी टीमों से खेलना है यानी कुल 9 मुकाबले हर टीम के हिस्से में हैं। उसके बाद अंक तालिका में टॉप फोर को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी।

ब तक अजेय है न्यूजीलैंड

किवी टीम ने अब तक 5 मैचो में 9 पॉइंट्स जुटाए हैं। न्यूजीलैंड ने अब तक 4 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि भारत के खिलाफ मैच रद्द होने से दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट्स मिले थे। अब तक के प्रदर्श से साफ है कि न्यू जीलैंड का सेमीफाइनल में पहुंचना तय है। अब टीम को वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है।

पाक से हारकर दूसरे नंबर पर इंग्लैंड

विश्व कप के मेजबान इंग्लैंड ने अब तक 5 मैंचों में 4 जीत और 1 हार के साथ 8 अंक बटोरे हैं। अब तक अंग्रेजों का प्रदर्शन शानदार है, सिर्फ पाकिस्तान के खिलाफ ही टीम को मात झेलनी पड़ी है। अब इंग्लैंड को श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यू जीलैंड के खिलाफ खेलना है।

टॉप 2 में आ सकते हैं कंगारू

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अब तक टूर्नमेंट में अपने पुराने तेवर दिखाए हैं। ,सिर्फ भारतीय टीम से ही कंगारुओं को मात झेलनी पड़ी है। अब तक 5 मैचों में 8 अंक हासिल कर चुके कंगारुओं को बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यू जीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से मैच खेलना बाकी है।

शानदार फॉर्म में है विराट की सेना

टीम इंडिया भी न्यू जीलैंड की तरह ही अब तक अजेय टीम रही है। न्यू जीलैंड के खिलाफ एक मैच बारिश के चलते रद्द हुआ था। इसके अलावा अन्य 3 तीन मैचों में टीम ने ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका को मात दी है। अब भारत को 4 मुकाबले अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ खेलने हैं। इनमें इंग्लैंड की चुनौती ही सबसे कठिन मानी जा सकती है। इस तरह से साफ है कि अब तक अपने कई कठिन मैचों में जीत हासिल कर चुकी टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है।

पाक, श्रीलंका से आगे है बांग्लादेश

कभी क्रिकेट में नौसिखिया कहे जाने वाले बांग्लादेश की टीम 5 मैचों में 5 अंक के साथ 5वें नंबर पर है। हालांकि चौथे नंबर पर काबिज भारत के मुकाबले वह काफी पीछे है। भारत के सिर्फ 4 मैचों में ही 7 अंक हैं। इसके अलावा बांग्लादेश को अब अगले 4 मैचों में से तीन में ऑस्ट्रेलिया, भारत और पाकिस्तान जैसी दिग्गज टीमों से भिड़ना है। ऐसे में उसके लिए सेमीफाइनल की राह बेहद कठिन है।

मुश्किल है डगर श्रीलंका की

1996 की विश्व विजेता टीम के 5 मैचों में सिर्फ 4 अंक है। अब तक छठे नंबर पर काबिज लंका को आगामी 4 मैचों में से हर मुकाबला जीतने की दरकार है। इनमें से दो मैच उसे इंग्लैंड और भारत के खिलाफ खेलने हैं, जो शानदार फॉर्म में हैं।

सिर्फ दो मैच जीती है कैरिबियाई टीम

टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत करने के बाद भी वेस्टइंडीज की टीम 7वें नंबर पर है। 5 मैचों में उसके महज 3 ही अंक हैं। उसे मुकाबले बने रहने के लिए आगामी सभी 4 मैच जीतने होंगे, जिनमें से दो मुकाबले उसे बेहज कठिन मानी जा रही टीमों न्यू जीलैंड और भारत के खिलाफ खेलने हैं।

न्यू जीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 4 विकेट से हराया

रेस से बाहर हुई दक्षिण अफ्रीकी टीम

बड़े आयोजनों में हमेशा फिसड्डी रहने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम के 6 मैचों में महज तीन ही अंक हैं। टीम अब सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। अफ्रीकी टीम के अगले तीन मुकाबले पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close