खेलकूद

भारत और पाकिस्तान के मैच में स्पिन और स्विंग में होगी जंग: एशिया कप

Today News

नई दिल्ली । जैसे-जैसे एशिया कप क्रिकेट टूर्नमेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले की घड़ी नजदीक आते जा रही है, वैसे-वैसे फैंस की भी बेचैनी बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने जहां पिछले कुछ समय में विपक्षी टीमों को परेशान किया है तो भारत ने स्पिन जाल बिछाकर अधिकांश मैच जीते हैं।

पाकिस्तानी टीम का अटैक खासकर पेस अटैक हमेशा से ही शानदार रहा है। एशिया कप में भी भाग लेने पहुंची टीम में आमिर, हसन, जुनैद जैसे गेंदबाज हैं जो अपनी स्विंग से मैच का रुख मोड़ने का दम रखते हैं। पेस अटैक भारत का भी मजबूत है, लेकिन इस बार उसके अटैक की खासियत स्पिन बोलिंग हैं। कलाई के दो जादूगर चहल और कुलदीप पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलेंगे, तब स्पिन और स्विंग की जंग देखने लायक होगी।

डेथ ओवर्स के स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया को कई बार मुश्किल परिस्थितियों में विकेट निकालकर दिए हैं। हालांकि पाकिस्तान ही एकमात्र ऐसा देश है जिसके खिलाफ उन्हें अब तक कोई विकेट नहीं मिला है। कुलदीप यादव 23 मैचों में ही 48 विकेट ले चुके है लेकिन उसे भी पाकिस्तान के खिलाफ खेलने का अनुभव नहीं है। 4.82 की बेहद किफायती ऐवरेज से गेंदबाजी कर रहे कुलदीप पाक के बल्लेबाजों पर अंकुश लगा सकते हैं। टीम में शामिल भारतीय गेंदबाजों में सबसे अनुभवी भुवनेश्वर पाकिस्तान के खिलाफ तो क्या, दौरे पर भारत के सबसे अहम गेंदबाज साबित हो सकते हैं। उन पर पाकिस्तान के शीर्ष क्रम को जल्दी आउट करने की जिम्मेदारी होगी।

पाकिस्तान के खिलाफ अब तक दोनों ही मैचों में विकेट हासिल कर चुके हार्दिक बैट से भी कमाल दिखा सकते हैं। पिछले साल चैंपियंस ट्रोफी के फाइनल में उन्होंने इस विपक्षी के खिलाफ 76 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। भारत के खिलाफ आमिर का प्रदर्शन कुछ खास तो नहीं रहा है लेकिन इनके बारे में कोई पूर्वानुमान लगाना गलत साबित हो सकता है। पाकिस्तान की गेंदबाजी इन्हीं के इर्द-गिर्द घूमेगी। अगर भारत को पाकिस्तान के किसी गेंदबाज से सतर्क रहने की जरूरत है तो वह जुनैद हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close