खेलकूदटुडे न्यूज़राष्ट्रीय

जडेजा की सेन्चुरी के बाद पारी घोषित, विराट का ब्रैडमैन के बाद सबसे कम पारियों में 24वां शतक

Today News

राजकोट। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपना 24वां टेस्ट शतक पूरा किया। सबसे कम टेस्ट और पारियां खेलकर 24 शतक का आंकड़ा छूने के मामले में वे दूसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने 72वें टेस्ट की 123वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल कर सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ा। सचिन ने 80वें टेस्ट की 125वीं पारी में अपना 24वां शतक पूरा किया था। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन शीर्ष पर हैं। ब्रैडमैन ने 43वें टेस्ट की 66वीं पारी में ही अपने शतकों की संख्या 24 कर ली थी।

वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट गिरा : राजकोट टेस्ट के दूसरे दिन वेस्टइंडीज का पहली पारी में स्कोर दो विकेट पर पर 17 रन है। शाई होप नौ और शर्मोन हेटमायर पांच रन बनाकर क्रीज पर हैं। वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब हुई। उसकी पारी के तीसरे ओवर में मोहम्मद शमी ने कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट को दो रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। शमी ने अपने अगले ओवर में काइरेन पावेल को एलबीडब्ल्यू किया। पावेल सिर्फ एक रन ही बना सके थे। इस विकेट का फैसला रिव्यू से आया। पहले अंपायर ने पावेल को नॉटआउट दिया था, लेकिन भारत ने रिव्यू लिया। इसके बाद अंपायर ने पावेल को पवेलियन की ओर जाने का इशारा किया।

भारत की ओर से तीन खिलाड़ियों ने लगाए शतक : इस टेस्ट में भारत ने 149.5 ओवर में नौ विकेट पर 649 रन बनाकर पारी घोषित की। रविंद्र जडेजा 100 और मोहम्मद शमी दो रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। जडेजा का यह करियर का पहला शतक और सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले उनका अधिकतम स्कोर 90 रन था जो उन्होंने 26 नवंबर, 2016 को मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ 90 रन बनाया था। इस टेस्ट में पृथ्वी, विराट और जडेजा ने शतक लगाए।

ऋषभ आठ रन से शतक से चूके : ऋषभ पंत अपना दूसरा टेस्ट शतक लगाने से चूक गए। वे 92 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटे। उन्हें देवेंद्र बिशू की गेंद पर कीमो पॉल ने मिडविकेट पर लपका। विराट 139 रन बनाकर शेर्मन लेविस की गेंद पर मिड ऑन में देवेंद्र बिशू के हाथों लपके गए। लेविस का यह पहला टेस्ट है। विराट लेविस का दूसरा शिकार हैं। रविचंद्रन अश्विन ने टीम के स्कोर में सात रन का योगदान दिया। विशू की बाहर जाती गेंद ने उनके बल्ले का बाहरी किनारा लिया और विकेटकीपर शेन डॉर्विच ने उनका कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। कुलदीप यादव विशू का चौथा शिकार बने। वे 12 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू हुए। पहले दिन भारत ने चार विकेट खोकर 364 रन बनाए थे। उमेश यादव का कार्लोस ब्रैथवेट ने लेविस के हाथों कैच कराया। उमेश ने 24 गेंद में 22 रन बना बनाए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close