टुडे न्यूज़सिरसा

मनोहर ज्योति योजना के तहत सौर ऊर्जा घरेलू लाईट सिस्टम किए वितरित

सौलर उपकरण नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा द्वारा पात्र लाभपात्रों को अनुदान पर दिए गए हैं। 

हिसार टुडे ।सिरसा

मनोहर ज्योति योजना के तहत उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में योजना के तहत चयनित लाभपात्रों को सौर घरेलू उपकरण वितरित किए। ये सौलर उपकरण नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा द्वारा पात्र लाभपात्रों को अनुदान पर दिए गए हैं।

उपायुक्त ने लाभपात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हर घर में रात्रि में प्रकाश हो तथा सांय ही ठंडी हवा के लिए पंखा हो, इसी बात को ध्यान में रखकर नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा द्वारा ये उपकरण अनुदान पर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस पूरे उपकरण की कीमत रुपये 23,500 रुपये है जिस अनुदान के पश्चात की 7,500 रुपये में दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसमें 150वॉट का सोलर मॉड्यूल, 80एएच/12वॉट की लिथियम बैटरी, 4800 का छत का पंखा, 9 वॉट की ट्यूब लाईट, 6 वॉट के दो बल्ब दिये गये हैं। उपायुक्त ने बताया कि इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति परिवार, बीपीएल (ग्रामीण), आईएवाई व पीएलएवाई के लाभार्थी, ग्रामीण परिवार, शहरी क्षेत्र के स्लम में रहने वाले भी इस उपकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये उपकरण वरियता के आधार पर दिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि मनोहर ज्योति योजना के तहत विभाग द्वारा ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। इस कार्यक्रम में ढाणियों में रहने वाले उन परिवारों को वरियता दी गई थी जिनके घरों में बिजली के कनेक्शन नहीं है। कार्यक्रम में आए हुए लोगों को विभाग द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर नगराधीश कुलभूषण बंसल, अधीक्षण अभियंता बिजली विभाग, डीआरडीए के अधिकारी, कर्मचारी व लाभार्थी मौजूद थे। 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close