टुडे न्यूज़सिरसा

शहीद भगत सिंह स्टेडियम सिरसा में अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए योग प्रशिक्षण शुरू

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को योगाभ्यास व प्राणायाम में पारंगत करने के लिए शहीद भगत सिंह स्टेडियम में तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का प्रारंभ किया गया।

हिसार टुडे | सिरसा

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों को योगाभ्यास व प्राणायाम में पारंगत करने के लिए शहीद भगत सिंह स्टेडियम में तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का प्रारंभ किया गया। योग प्रशिक्षकों ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकोल के अनुसार 32 योग क्रियाएं सिखाई और उनसे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी दी।

पतंजलि योग समिति के योग प्रशिक्षक चंद्रपाल योगी व महिला योग प्रशिक्षक इंद्रावती ने उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों को योग दिवस पर प्रोटोकोल के तहत ग्रीवाचालन, स्कंध संचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन व त्रिकोणासन, बैठकर करने वाले दंडासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्टासन , शशकासन, उत्तानमंडूक व वक्रासन, पेट के बल लेटकर किए वाले मकरासन, भुजंगासन, शलभासन तथा पीठ के बल लेटकर किए वाले सेतुबंधासन, उत्तानपाद आसन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन व शवासन आदि योगासनों व प्राणायाम का अभ्यास करवाया।

उन्होंने अधिकारियों को कपालभाति, अनुलोम-विलोम, शीतली, भ्रामरी व ध्यान का अभ्यास करवाते हुए संकल्प व शांति पाठ करवाया गया। इस दौरान प्रशिक्षकों ने बताया कि योग दिवस का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाना भारतीय संस्कृति का विजय पर्व है, क्योंकि योग भारतवर्ष के ऋषि-मुनियों द्वारा ईजाद की गई सर्वाधिक पुरातन विधा है जिसे आज पूरे विश्व ने मान्यता दी है।

उन्होंने बताया कि आज चिकित्सा विज्ञान ने भी इस तथ्य को स्वीकार किया है कि योगासनों के नियमित अभ्यास से मानसिक व शारीरिक विकार दूर होते हैं। जीवन में स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को नियमित रूप से योगाभ्यास करना चाहिए। योग अभ्यास प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. गिरीश चौधरी, उप जिला शिक्षा अधिकारी पवन सुथार, कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी अजीत सिंह, वरिष्ठï नागरिक एसोसिएशन के अध्यक्ष लालचंद गोदारा, कृषि विभाग से सुनील यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित आमजन ने भाग लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close