टुडे न्यूज़सिरसा

योग कर नशे के नाश में सहयोग करें: दुग्गल

शहीद भगत सिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन

हिसार टुडे।सिरसा 

देश ही नहीं बल्कि पूरे विशव भर में आज के दिन को योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग को पहुंचाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश निरंतर आगे बढ़ रहा है।
यह बात सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल ने आज शहीद भगत सिंह स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि उपस्थित योग साधकों को संबोधित करते हुए कही। सांसद ने मंच पर योग प्रशिक्षकों के साथ बैठकर योग प्रोटोकोल के तहत सभी योग क्रियाएं की।

उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग व पुलिस अधीक्षक डॉ. अरूण नेहरा ने भी योग साधकों के बीच बैठकर योग किया। भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला अध्यक्ष चंद्रपाल योगी व पतंजलि योग पीठ की जिला महिला प्रभारी बहन इंद्रावती ने योग क्रियाएं करवाई। योग दिवस कार्यक्रम में जिला वासियों ने बढ चढ कर भाग लिया और स्टेडियम में हजारों की संख्या में भीड़ उमड़ी। हजारों लोगों के एक साथ योग करने से पूरा सिरसा योगमय नजर आया। इस अवसर पर सांसद सुनीता दुग्गल ने पौधारोपण कर आमजन से पर्यावरण संरक्षण में अधिक से अधिक सहयोग करने की अपील की।


सांसद दुग्गल ने संबोधित करते हुए कहा कि योग का मतलब है, जोडऩा। ठीक इसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाकर पूरे विश्व को जोडऩे का काम किया है। आज स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ही नहीं बल्कि हमारे मुख्यमंत्री से लेकर सभी सांसद व विधायक के साथ-साथ सभी देशवासी योग कर रहे हैं। योग साधक अपने शरीर को साधकर सीधा परमात्मा से साक्षात्कार कर सकता है। योग से व्यक्ति अपने शरीर की एक-एक ग्रंथी को खोल सकता है।


उन्होंने कहा कि लोग अपने स्वाद की खातिर कुछ भी खा लेते हैं, जोकि शरीर के लिए नुकसान दायक सिद्ध होता है। शरीर कोई उपहार नहीं है, परमात्मा जब चाहे इसे हमसे छीन सकता है। इसलिए अपने शरीर के साथ बैठिए और स्थिर होकर मनन करिए। जब शरीर व बुद्धि एक दिशा में चलती है, तो सीधा परमात्मा से साक्षात्कार होता है और जब परमात्मा से हमारा साक्षात्कार होता है, तो वो हमें अच्छे कार्य के लिए प्रेरित करता है तथा हमें अपने जीवन के असल मकसद का अहसास करवाता है।


श्रीमती दुग्गल ने कहा कि योग के साथ-साथ हमें सहयोग भी करना है। योग कर हम अपने शरीर को स्वस्थ रखने का काम करें तथा सहयोग करके जिला में फैले नशे के नाश करने का काम करें। उन्होंने कहा कि जिला के लोग विशेषकर युवा जोकि नशे से दूर हैं, वो दूसरों को नशा न करने के लिए प्रेरित करें। नशा एक ऐसी बुराई है जोकि समाज को बर्बाद कर रही है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है इसे जड़ से उखाड़ फैंकना है और इस कार्य में सभी को सहयोग करना होगा।

उन्होंने कहा कि फतेहाबाद की तर्ज पर सिरसा में भी पुलिस अधीक्षक की ओर से टोल फ्री नम्बर जारी किया जाएगा, जिस पर कोई भी व्यक्ति नशा तस्करों व इसे बेचने वालों की शिकायत कर सकेगा। उन्होंने कहा कि नशा के मामले में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि किसी अधिकारी की भी शिकायत मिलती है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी जिला वासियों से आह्वान किया कि वे सब मिलकर नशे का नाश करने में सहयोग करें।
भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला अध्यक्ष चंद्रपाल योगी व पतंजलि योग पीठ की जिला महिला प्रभारी बहन इंद्रावती ने योग प्रोटोकोल के तहत योग क्रियाओं के साथ-साथ उनसे शरीर को होने वाले लाभों के बारे में भी विस्तार से बताया। उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग व पुलिस अधीक्षक डॉ. अरूण नेहरा ने सांसद को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. गिरीश चौधरी ने सांसद की माता शकुंतला देवी व पिता सत्यनारायण को पौधा देकर सम्मानित किया। एसडीएम वीरेंद्र चौधरी ने उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग को स्मृति चिन्ह भेंट किया। योग कार्यक्रम में स्कूली बच्चों, पतंजलि योग पीठ सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने भाग लिया।


इस अवसर पर सीजेएम सविता, एसडीएम वीरेंद्र चौधरी, सिटीएम जयबीर यादव, बीजेपी जिला अध्यक्ष यतिन्द्र सिंह एडवोकेट, जिला संघ चालक सुरेंद्र मल्होत्रा, भाजपा नेता डॉ. वेद बेनीवाल, रत्न लाल बामनिया, विनोद डागर, दीपक, नरेश सैनी, प्रदीप रातू सरिया, कपिल सोनी, सांसद के पिता सत्यनारायण, माता शकुंतला देवी, बहन डॉ. पूनम, ब्रहम कुमारी आश्रम से बहन रमा व शमा कुमारी, श्रीमती सुनीता गोदारा, श्रवण परी संस्था की अध्यक्षा सुमन शर्मा, भावना शर्मा, हनुमान कुंडू, जगत कक्कड़, मक्खन सिंह ख्योंवाली, सुरेश कुमार पंवार, मुकेश मैहता, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी पूर्वी चौधरी, सीएमओ गोविंद गुप्ता, डीआरओ राजेंद्र कुमार, डीएफएससी अशोक बंसल, जीएम रोडवेज खुबी राम कौशल, डीएसपी आर्यन चौधरी, ईओ अमन ढांडा, कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह, उप निदेशक कृषि डॉ. बाबू लाल सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close