सिरसा

34 सालों से अलग-थलग पड़ी राजकीय प्रा. पाठशाला को संस्था ने गोद लिया

Hisar Today News

34 सालों से अलग-थलग पड़ी राजकीय प्राथमिक पाठशाला चौहान नगर, डबवाली को सामाजिक संस्था ने गोद लिया है। प्रोजेक्ट पाठशाला के तहत मंगलवार को संस्था सदस्य स्टेडियम में पहुंचे। पेड़ों के नीचे कक्षाएं लगी हुई थी। बच्चे दरी पर बैठकर पढ़ रहे थे। पैरों में चप्पल थी, हाथ में फटी-पुरानी नोटबुक। अधिकतर बच्चे टांका लगी वर्दी पहने हुए थे। संस्था ने बच्चों को दो-दो नई नोटबुक के साथ-साथ किट उपलब्ध करवाई।

पाठशाला में उपस्थित सभी 90 बच्चों को सामान उपलब्ध करवाया गया। अनुपस्थित 70 बच्चों का सामान उनके शिक्षकों को मुहैया करवाया गया। दूसरे चरण में बच्चों को वर्दी, टाई, बेल्ट तथा जूते दिए जाएंगे। बच्चों को कंपलीट ड्रेस में भेजने के लिए परिजनों को जागरुक किया जाएगा। राजकीय प्राथमिक पाठशाला चौहान नगर की इंचार्ज नीलम शर्मा ने बताया कि पाठशाला में 81 लड़के तथा 79 लड़कियां हैं। स्टेडियम में जो सुविधाएं मिल रही हैं, उसके अनुसार ही बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।करीब 34 साल पुरानी इस पाठशाला के लिए भवन नहीं है। भवन न होने का मामला सरकार के ध्यान में है। समाजसेवी संस्थाएं या कोई दानी सज्जन प्रयास करे तो बच्चों को भवन मिल सकता है। इस मौके पर संस्था प्रधान मथरा दास चलाना, मदन गुप्ता, संजीव शाद, अंग्रेज सिंह सग्गू, रजनीश मेहता, हरीश सेठी, बंटी भंगू, राहुल धमीजा, अध्यापक अजय सेठी, सुषमा धमीजा, सुरजीत सिंह, वंदना मौजूद थे।

जमीन उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगे

पाठशाला वर्ष 1984 में चौहान नगर स्थित बाजीगर धर्मशाला में शुरु हुई थी। वर्ष 2017 में बारिश की वजह से धर्मशाला की दीवारें गिरने की कगार पर पहुंच गई तो आनन-फानन में पाठशाला को सिरसा हाइवे पर गुरु गोबिंद सिंह खेल स्टेडियम में स्थानांतरित कर दिया गया। पिछले एक साल से पाठशाला स्टेडियम में चल रही है। पाठशाला में पिछड़ी बस्तियों के बच्चे पढऩे आते हैं। संस्था बच्चों को पाठशाला का भवन मुहैया करवाने के लिए जमीन की खोज शुरु कर दी है। संस्था अध्यक्ष के अनुसार पाठशाला को जमीन उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close