टुडे न्यूज़सिरसा

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड डाटा का वैरिफिकेशन जल्द कराएं अधिकारी: आयुक्त

Today News | सिरसा

हिसार मंडल के आयुक्त राजीव रंजन ने निर्देश दिये हैं कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड किए गए डाटा का वैरिफिकेशन राजस्व विभाग के कर्मचारियों द्वारा जल्द से जल्द करवा लिया जाए। इसके अलावा इस पोर्टल पर अन्य फसलों का ब्यौरा भी डाला जाए।आयुक्त सोमवार को वीडियो कॉफ्रैंस के माध्यम से मंडल के सभी उपायुक्त और एसडीएम को संबोधित कर रहे थे। आयुक्त ने कहा कि बाजरा फसल की खरीद के लिए जो डाटा मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड किया गया है उसका प्रिंट निकाल कर पटवारियों के माध्मय से वैरिफिकेशन करवाया जाए। इसके लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग का भी सहयोग लिया जाए। आयुक्त ने बारिश से खराब हुई फसलों के आए आवेदनों पर भी चर्चा की और अधिकारियों को निर्देश दिये कि 10 दिन में इसका सही सही मूल्यांकन करवाया जाए। कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारी मिलकर इसमें काम करें।

आयुक्त ने टेबलेट के माध्मय से ई-गिरदावरी करने की दिशा में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी जिले अपने निर्धारित क्षेत्र में ई-गिरदावरी करवाना सुनिश्चि करें। जिला सिरसा में ऐलनाबाद तहसील के अंतर्गत आने वाले 30 में से 12 गांवों में ऑनलाईन ई-गिरदावरी का कार्य जारी है। आयुक्त ने ऑनलाईन जमाबंदी करने के भी निर्देश दिये और कहा कि जितनी भी लंबित जमाबंदी है, उनको 10 दिन में ऑनलाईन करवाया जाए। सभी जिलों को अपने कलेक्टर रेट भी निर्धारित करने के निर्देश भी आयुक्त ने दिये। आयुक्त ने सभी विभागों की अपनी-अपनी संपत्ति का मैनेजमैंट सैल तैयार करने भी भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिस जिस विभाग की जो जो संपत्ति है, उसके लिए एक एसेस्टस मैनेजमैंट सैल बनाया गया है, उसमें ये सम्पत्ति दर्ज की जाए ताकि विभाग के पास अपना डाटा अपडेट रहे।

उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आयुक्त को बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जिला के 3 हजार 57 किसानों ने बाजरा फसल का ब्यौरा डाला है। इस पोर्टल पर 2 हजार 867 हैक्टेयर क्षेत्र में बाजरा की बुआई की जानकारी दी गई है। राजस्व विभाग के पटवारी इसका वैरिफिकेशन भी फील्ड में जाकर कर रहे हैं। बारिश से हुए नुकसान के बारे भी जिला की टीम निरीक्षण कर रही है। एसडीएम और तहसीलदार भी ऐसे क्षेत्रों का दौरा भी कर चुके हैं। वीडियो कॉफे्रेस में एसडीएम डबवाली सुरेंद्र बेनीवाल, एसडीएम कालांवाली बिजेंद्र हुड्डïा, नगराधीश शंभु, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद वीरेंद्र साहरण, डीआईओ संजय साहनी, डीडीए डा. बाबूलाल, तहसीलदार संजय चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close