टुडे न्यूज़धर्मकर्म

हिंदवान गौ सेवार्थ आश्रम में सुखदेवानंद महाराज की 21 धूणों के बीच तपस्या जारी

21 धूणों के बीच समाधी में लीन श्रीश्री 108 श्री सुखदेवानंद महाराज।

हिसार। निकटवर्ती गांव हिंदवान स्थित गौ सेवार्थ आश्रम में आश्रम के संचालक श्रीश्री 108 श्री सुखदेवानंद महाराज ने अपने गुरु श्रीश्री 1008 ब्रह्मलीन श्री ओमानंद महाराज के प्रथम निर्वाण दिवस को लेकर उनके निमित्त, आत्मिक ज्ञान व श्रद्धालुओं के कल्याण हेतु आश्रम के प्रांगण में 21 दिवसीय अनुष्ठान प्रारंभ किया हुआ है जिसमें सुखदेवानंद महाराज ने 21 दिनों के लिए 21 धूणों के बीच तपस्या प्रारंभ की हुई है।

इस तपस्या का मंगलवार को 10वां दिन था। एक तरफ हिसार में प्रचंड गर्मी है और तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसी भीषण गर्मी में भी सुखदेवानंद महाराज सहजता से तपस्या में लीन हैं। आश्रम की साध्वी कमलानंद महाराज ने बताया कि गुरु महाराज की ब्रह्मलीन श्रीश्री 1008 श्री ओमानंद महाराज के प्रथम निर्वाण दिवस पर आश्रम की ओर से मीठे व ठंडे पानी की छबील लगाई गई जिससे आने जाने वाले यात्रियों को भीषण गर्मी में राहत मिली।

अब तक चल रहे अनुष्ठान में सुखदेवानंद महाराज ने अन्न ग्रहण नहीं किया है वे केवल दूध, चाय, लस्सी व फल इत्यादि ही ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन धूणों की परिक्रमा करने वाले श्रद्धालुओं के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इस अनुष्ठान समाधी का 23 जून को गुरु की आराधना के साथ समापन होगा। इस दिन आश्रम में भजन-कीर्तन कर विशाल भंडारा लगाया जाएगा।

इस अवसर पर रूलीराम, हरीचंद फौजी, सोनू सिंह, दलबीर सिंह, महाबीर हिंदवान, नानू, सुखविंद्र सिंह, राकेश दलाल, आत्माराम, पृथ्वी सिंह, रायसिंह, रामकिशन, संजय जांगड़ा, प्रवीन फरमान, विनोद बेरवाल राजेंद्र नाथ ने फेरी लगाकर आशीर्वाद ग्रहण किया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close