धर्मकर्म

सबसे बड़ा दान है गाय, विद्या और भूमि

Religion Today

ति‍लक कज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पति देव को देवताओं का गुरु माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार बृहस्पति (गुरू) की उपासना ज्ञान, सौभाग्य व सुख देने वाली मानी गई है। बृहस्पति स्मृति में 3 ऐसे दानों के बारे में बताया गया है, जिन्हें महादान कहा जाता है। गाय, विद्या और भूमि का दान चीजों करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है घर में सुख-समृद्धि आती है।

श्लोक : त्रीणयाहूरतिदानानि गावः पृथ्वी सरस्वती।
तारयन्ति हि दातारं सर्वपापादसंशयम।।

अर्थ – गाय, विद्या और भूमि का दान सभी पापों से मुक्ति दिलाने वाला होता है।

घर में नेगेटिविटी दूर करने के लिए लगाएं गाैमूत्र व नमक का पौंछा

अगर घर में वास्तु दोष होता है तो उस घर में रहने वाले लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वास्तुदोष के कारण घर में नेगेटिविटी भी रहती है जो सभी कामों में बाधाएं आती हैं। इसे दूर करने के लिए ज्योतिष में कई उपाय भी बताए गए हैं। ये उपाय करने पर घर में सकारात्मकता रहती है और वास्तु दोष से होने वाली परेशानियां भी दूर हो सकती हैं।घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए घर में पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा नमक मिला लेना चाहिए। इसके लिए समुद्री नमक यानी साबूत नमक (खड़ा नमक) इस उपाय के लिए श्रेष्ठ रहता है। इस उपाय से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।
दूसरा उपाय : घर में समय-समय पर गौमूत्र का छिड़काव करते रहना चाहिए। मान्यता है कि जिन घरों ये उपाय किया जाता है, वहां सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। गौमूत्र की तेज गंध से वातावरण में मौजूद हानिकारक कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। इससे स्वास्थ्य सही रहता है जो सकारात्मकता लाता है।
तीसरा उपाय : हर रोज सुबह-सुबह घर के बाहर रंगोली बनानी चाहिए। घर के अंदर और बाहर अच्छी तरह से साफ-सफाई करने के बाद घर के बाहर रंगोली बनाएं।
रंगोली को बहुत ही शुभ माना जाता है और इससे महालक्ष्मी की प्रसन्नता भी प्राप्त हो सकती है। जिसे घर में सुख-समृद्धि आती है।
चौथा उपाय : घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए हर रोज घर में 5 चीजों का धुआं कुछ देर के लिए फैलाना चाहिए। ये पांच चीजें हैं लोबान, गुग्गल, कर्पूर, देशी घी और चदंन। गाय के गोबर से बना एक कंडा जलाएं और जब उसमें धुआं निकलना बंद हो जाएं, तब ये पांचों चीजें कंडे के अंगारों पर डाल दें। इसके बाद जो धुआं निकलेगा, उसे पूरे घर में फैलाएं। ये पांचों ही चीजें पवित्र मानी गई हैं और इनसे निकलने वाला धुआं घर का वातावरण पवित्र करता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close