ताजा खबरराजनीतिहिसार

प्रदेश सरकार के साढ़े चार साल के कामों को गांव-गांव तक पहुंचाने निकलीं जनसंपर्क विभाग की प्रचार पार्टियां

एक माह के विशेष प्रचार अभियान के तहत जन-जन तक पहुंचाई जाएंगी प्रदेश सरकार के विकासात्मक कार्यो व उपलब्धियों की रिपोर्ट

हरियाणा सरकार के साढ़े चार साल के सभी महत्वपूर्ण विकास कार्यों व उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग ने एक माह का विशेष प्रचार अभियान शुरू किया है।

इसके तहत विभाग की प्रचार टीमें फिल्ड में जाकर गांव-गांव पहुंचकर सरकार की कल्याणकारी घोषणाओं, विभागीय योजनाओं तथा उपलब्धियों को जनता के बीच रखेंगी।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी अमित पवार ने बताया कि विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो के निर्देशानुसार एवं उपायुक्त अशोक कुमार मीणा के मार्गदर्शन में जिला में एक माह का विशेष प्रचार अभियान शुरू किया गया है।

यह अभियान 3 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान विभाग की भजन पार्टियां, ड्रामा पार्टियां, सिनेमा वैन व अन्य कलाकार सभी शहरी क्षेत्रों, गांवों व ढाणियों में जाकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों, गीतों, भजनों, नाटक व वीडियो फिल्मों के माध्यम से सरकार के सभी महत्वपूर्ण कार्यों व उपलब्धियों की जानकारी आमजन को देंगे।

उन्होंने बताया कि शहर व गांवों में सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर विशेष पोस्टर चस्पा करवाए गए हैं जिनके माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी और पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रचार अभियान के तहत विभागीय पार्टियों द्वारा जिला के सभी गांवों को कवर किया जाएगा। इसके लिए विभाग के कलाकारों ने नए गीत व नाटक आदि तैयार किए हैं ताकि आमजन को प्रभावशाली संदेश दिया जा सके।

मौजूदा सरकार की जन-हितैषी नीतियों व विकासात्मक योजनाओं को सोशल, प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक मीडिया के साथ-साथ लोक माध्यमों द्वारा जन-जन तक पहुंचाने के लिए विभाग ने विभाग ने विस्तृत कार्यक्रम जारी किया है।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक  प्रचार टीम द्वारा प्रतिदिन दो कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे और ग्रामीणों को प्रोजेक्टर के माध्यम से सरकार की विकासात्मक नीतियों पर तैयार की गई लघु फिल्में दिखाई जाएंगी।

बड़े गांवों में प्रतिदिन एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। प्रचार कार्य में विभाग की स्थाई टीमों के साथ-साथ अनुबंध आधार पर रखी गई टीमों को भी लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि सरकारी उपलब्धियों का बखान करने के साथ-साथ प्रचार पार्टियों द्वारा सामाजिक मुद्दों के प्रति भी आमजन को जागरूक किया जाएगा। इसके तहत बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण व जल संरक्षण तथा कन्या भ्रूण हत्या जैसे विषयों पर लोक गीतों के माध्यम से लोगों को सचेत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रचार कार्य की विभाग के अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से निगरानी की जाएगी और इसके प्रभाव की रिपोर्ट चंडीगढ़ मुख्यालय भिजवाई जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close