राजनीतिहरियाणा

सांसद ने बिजली परियोजनाएं पूरी न करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ केस दर्ज के लिए लिखा

लोकसभा सांसद दुष्यंत चौटाला ने दिशा कमेटी की बैठक में की परियोजनाओं की समीक्षा

Today News | हिसार

लोकसभा सांसद दुष्यंत चौटाला ने आज पुलिस को उन ठेकेदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए जिन्होंने लंबा समय बीत जाने के बावजूद ढाणियों में बिजली कनेक्शन देने सहित विभिन्न बिजली परियोजनाओं को पूरा नहीं किया है। सांसद दुष्यंत चौटाला आज जिला सभागार में दिशा (जिला विकास समन्वय एवं निगरानी) समिति की बैठक में विकास परियोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर नलवा विधायक रणबीर सिंह गंगवा, बरवाला विधायक वेद नारंग, उपायुक्त अशोक कुमार मीणा, हिसार एसपी शिवचरण, हांसी एसपी विरेंद्र विज व अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान भी मौजूद थे।

बिजली निगम की उदय योजना की समीक्षा के दौरान सांसद ने निगम के अधिकारियों से कहा कि एमपी लैड के माध्यम से उनके द्वारा दिए गए 1.5 करोड़ रुपये निगम के पास बकाया पड़े हैं। इनसे संबंधित परियोजनाओं पर अभी तक काम क्यों नहीं करवाए गए हैं। इस पर अधिकारियों ने बताया कि ठेकेदारों के पास पर्याप्त सामान उपलब्ध न हो पाने के कारण यह कार्य नहीं करवाए जा सके हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही इन परियोजनाओं पर कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। सांसद ने कहा कि उनके पास तीन लोगों की लिखित शिकायत है जिसमें आरोप लगाए गए हैं कि ठेकेदार कार्य करवाने के लिए लाभार्थियों से पैसे मांग रहे हैं। इस पर संज्ञान लेते हुए सांसद ने संबंधित परियोजनाओं पर काम कर रहे ठेकेदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने मौके पर ही डीएसपी को लिखित में शिकायत दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने निगम के अधिकारियों को अब तक हो चुके कार्यों के उपयोग प्रमाण पत्र देने के भी निर्देश दिए।

फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान कृषि उपनिदेशक डॉ. विनोद फोगाट ने बताया कि पिछले दिनों हुई बरसात से फसल खराब होने की सूचना देते हुए 11 हजार किसानों ने मुआवजा के लिए आवेदन किया है। बीमा कंपनियों द्वारा अगले 10 दिन के भीतर इनकी वेरिफिकेशन की जाएगी जिसके आधार पर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। सांसद ने बीमा कंपनियों को सर्वे करने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर तुरंत सर्वे कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दोनों बीमा कंपनियां शिकायत लेने के लिए अपने कार्यालयों में लैंडलाइन फोन लगवाएं और इसकी सूचना उन्हें तथा अतिरिक्त उपायुक्त को दें।

इन टेलीफोन नंबरों को समाचार पत्र में प्रकाशित करने के साथ कृषि विभाग के कार्यालय में भी चस्पा करवाएं। उन्होंने कहा कि वे दोनों बीमा कंपनियों द्वारा किसानों को मुआवजे के भुगतान तथा वर्तमान खराबे की रिपोर्ट लेने के लिए नवंबर में स्पेशल मीटिंग करेंगे। अमरुत योजना की समीक्षा के दौरान नगर निगम के अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत गांव सातरोड़ खास व खुर्द के साथ-साथ 16 अन्य कालोनियों में सीवरेज व पेयजल सुविधाओं हेतु 64.26 करोड़ के लक्ष्य के मुकाबले 79 करोड़ रुपये का टेंडर दे दिया गया है। कार्य करवाने वाली कंपनी ने संबंधित क्षेत्रों के सर्वे का काम शुरू करवा दिया है। यह कार्य अगले 18 महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

सांसद ने जिला में चल रही रेलवे परियोजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अंबाला डिविजन के तहत आने वाली जिला की रेलवे लाइन पर एक भी मानव रहित फाटक शेष नहीं है। इसके अलावा उकलाना व बरवाला के स्टेशन प्लेटफार्म को ऊंचा उठाने का कार्य प्रगति पर है। सांसद ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि जिला के सभी गांवों में 2-2 बार फोगिंग करवाई जाए। सांसद दुष्यंत चौटाला ने हिसार के 2 स्कूलों द्वारा राष्टï्रीय स्तर पर स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त करने पर जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग की सराहना करते हुए उपस्थितजन से तालियां बजाने का आग्रह किया। डीईईओ देवेंद्र सिंह ने बताया कि देश के 6 लाख स्कूलों में से 52 स्कूलों को इस पुरस्कार के लिए चुना गया था जिसमें हरियाणा के 3 स्कूल शामिल थे और इनमें से 2 स्कूल अकेले हिसार जिला के थे। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों उपायुक्त अशोक कुमार मीणा के नेतृत्व में शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में यह पुरस्कार प्राप्त किया था।

सांसद ने डीएफओ को निर्देश दिए कि वे सर्दी की धुंध शुरू होने से पहले साउथ बाईपास पर दुर्घटना आशंकित पेड़ों की यातायात को बाधित करने वाली टहनियों व शाखाओं की छंटाई करवाएं ताकि इनके कारण सडक़ दुर्घटनाएं न हों। उन्होंने कहा कि इस कार्य में पुलिस विभाग भी सहयोग करेगा। इसके लिए उन्होंने एसपी को समन्वय हेतु डीएसपी स्तर के अधिकारी को नियुक्त करने को कहा।
सांसद द्वारा डाबड़ा पुल के निर्माण में हो रही देरी के बारे में पूछने पर पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के अधिकारियों ने बताया कि रेलवे की तरफ से मिलने वाली अनुमति हाल ही में प्राप्त हो गई है। पुल का शेष कार्य जल्द पूरा करवाते हुए 15 नवंबर तक इसे चालू करवा दिया जाएगा। बस स्टैंड के पीछे की दीवार को हटाकर पीछे से रास्ता शुरू करने के सवाल पर अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए टेंडर जारी किया जा चुका है और जल्द ही इस परियोजना पर कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close