राजनीति

लोकसभा, विधानसभा चुनाव एक साथ-साथ करवाने की तैयारी

महेश मेहता | हिसार

महाराष्ट्र, हरियाणा समीप सात राज्यों की विधानसभा चुनाव 2019 की लोकसभा चुनाव के साथ कराए जाने की संभावना है। हरियाणा और महाराष्ट्र में तय मियाद के अनुसार अक्टूबर 2019 में चुनाव कराए जाने हैं। लेकिन हो सकता है चुनाव को पांच महीनाे पहले करा लिया जाए। मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की हार के बाद इस फॉर्मूले पर दोनों राज्यों की भाजपा सरकारें कितनी सहमत होती हैं यह देखना लाजमी होगा। सत्ता प्रतिष्ठान से जुड़े विश्वसनीय सूत्रों ने बताया कि, गए दिनों हुए राज्य मुख्य चुनाव अधिकारियों की बैठक के बाद यह बात उभर कर सामने आई है कि हरियाणा, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल और सिक्किम में विधानसभा चुनाव आम चुनाव के साथ कराए जा सकते हैं। इस सिलसिले में शीघ्र ही चुनाव आयोग राज्यों के मुख्य सचिवों और डीजीपी की बैठक बुलाए जाने की रणनीति बना रहा है।

उसके बाद सर्वदलीय बैठक बुलाकर इस विषय पर अंतिम रूप से फैसला होगा। सूत्रों के अनुसार एक साथ सभी राज्यों में चुनाव नहीं हो सकते, तो कुछ का लोकसभा चुनाव के साथ तो कुछ राज्यों का बाद में यानी दो बार में सभी राज्यों की विधानसभा चुनाव कराने के लिए राज्यों के बीच सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है। ऐसा हुआ तो देश को भारी-भरकम चुनावी खर्चे से निजात मिल सकेगी और विकास की योजनाएं एक साथ सभी राज्यों में आकार ले सकेगी। सूत्रों ने बताया कि बैठकों के बाद उम्मीद की जा रही है कि 27 फरवरी तक आम चुनाव की घोषणा के साथ चुनावी आचार संहिता लगाई जा सकती है। देश के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग समय में चुनाव होने से साल भर कहीं ना कहीं चुनाव चलता रहता है। केंद्र की मोदी सरकार की कोशिश है कि इससे देश के चहुंमुखी विकास की योजना को पटरी पर लाने में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

यही वजह थी कि भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कानून आयोग को लोकसभा के साथ विधानसभा चुनाव कराए जाने को लेकर अपनी पार्टी की तरफ से पत्र लिखा था। नीति आयोग ने 2024 तक लोकसभा और सभी राज्यों की विधानसभा चुनावों को दो चरणों में कराए जाने की अनुशंसा की है। देश भर में एक साथ चुनाव कराए जाने के केंद्र के प्रस्ताव पर अखिलेश और उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रजामंदी दे दी है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close