टुडे न्यूज़राजनीतिहिसार

रेनुका, भव्य ने खुद झाड़ू उठाकर कहा हम करेंगे हांसी को स्वच्छ

Today News| हांसी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर हांसी में विधायक रेनुका बिश्नोई व भव्य बिश्नोई ने भजन ग्लोबल इम्पैक्ट फाउंडेशन के तत्वावधान में हांसी स्वच्छता महा अभियान की शुरूआत की गई। स्थानीय अंबेडकर चौक से रेनुका बिश्नोई, भव्य बिश्नोई व हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सफाई करते हुए सब्जी मंडी, बड़सी गेड, जींद चौक से होते हुए शहर के ज्यादातर मुख्य क्षेत्रों में सफाई की और कचरे को कैंटरों व टै्रक्टरों में भरा। उन्होंने कहा कि अब हम सबको मिलकर हांसी को स्वच्छ करना है। सरकार के स्वच्छता के दावे सिर्फ दिखावा है और भाजपा को हांसी के साथ भेदभाव से ही फुरसत नहीं है। भव्य बिश्नोई ने बताया कि गीले कचरे को इम्पोस्ट करने तथा सूखे कचरे को रिसाईकिलिंग के लिए गाजियाबाद प्लांट में भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हांसी में प्रतिदिन 50 टन कचरा पैदा होता है, जो 10 हाथियों के वजन के बराबर है। अस्वच्छ वातावरण की वजह से देश में शिशु मृत्यु दर पहले नंबर पर है।

हमारे देश में हर दिन अस्वच्छ वातावरण की वजहसे 4600 बच्चों की मृत्यु हो जाती है। घर, स्कूल, कार्यस्थल पर स्वास्थ्य सुविधाओं के न होने से हमारे देश को प्रतिवर्ष 2400 करोड़ रूपए का नुकसान होता है। हांसी में कचरे को उठाने तथा रिसाईकिल करने के लिए कोई भी प्लांट नहीं है।
हिसार जिले में भाजपा सरकार ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की घोषणा की थी, परंतु अभी तक इस पर कोई भी काम शुरू नहीं हुआ है, इसलिए हांसी में जो कचरा पैदा होता है, उसको किसी एक जगह डालने के लिए जगह ही नहीं है, जिसकी वजह से हांसी कचरे का ढेर बनता जा रहा है। कचरे की समस्या का स्थाई हल तब तक नहीं हो सकता, जब तक कचरे को रिसाईकिलिंग करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्लांट नहीं लगाए जाते। विधायक रेनुका बिश्नोई ने कहा कि उन्होंने हांसी में गंदगी की समस्या को लेकर कई बार सरकार व अधिकारियों से पत्रों के माध्यम से स्थायी हल की मांग की, पंरतु भाजपा का स्वच्छता अभियान भी सिर्फ कागजों तक ही सीमित हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close