टुडे न्यूज़राजनीतिहरियाणा

पीएम द्वारा सर छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण करना प्रदेश के लिए अपने आप में बड़ी सौगात: वीरेंद्र सिंह

Today News | भिवानी

केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि दीन बंधु सर छोटू राम ने अपनी पूरी जिंदगी किसान व कमेरे वर्ग के लिए लगाई। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हाथों सर छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण होना किसान -कमेरे वर्ग के साथ-साथ पूरे प्रदेशवासियों के लिए अपने-आप में एक बड़ी सौगात व तोहफा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा नौ अक्तूबर को गढ़ी-सांपला (छोटू राम नगर)में छोटू राम की 64 फुट ऊंची आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। अनावरण समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के अलावा तीन प्रदेशों के राज्यपाल, राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे सिंधिया सहित अनेक केंद्रीय मंत्री, सांसद, प्रदेश के मंत्री, विधायक व हर वर्ग से लोग शामिल होंगे।

केंद्रीय मंत्री शुक्रवार को प्रतिमा अनावरण समारोह को लेकर स्थानीय पंचायत भवन में कार्यकत्र्ताओं को संबोधित कर रहे थे। श्री सिंह ने कहा कि किसान न केवल अपना पेट भरने के लिए खेती करता है बल्कि सभी नागरिकों का पेट किसान की मेहनत से भरता है, लेकिन फिर भी किसान को अपने खून पसीने की मेहनत पूरी नहीं मिल पाती। सर छोटू राम ने सालों पहले किसानों की दुर्दशा को समझा और फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित करने का काम करवाया। उन्होंने कहा कि देश तभी आगे बढ़ेगा जब किसान बढ़ेगा। देश की तरक्की किसान पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का भी मानना था कि देश के विकास का रास्ता गांवों के रास्ते से होकर ही गुजरता है।

उन्होंने कहा कि समाज में किसी भी प्रकार की आर्थिक विषमता देश को पिछे धकेलती है। ऐसे में सरकारी या अन्य क्षेत्रों में आर्थिक उन्नति होने के साथ-साथ किसान की आमदनी बढऩा भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से गौतम बुध ने करीब 13 साल की उम्र में राजमहल के सभी सुख छोड़कर सर्वसमाज की भलाई के लिए बुद्ध धर्म की स्थापना की और स्वामी दयानंद ने करीब 15 साल की उम्र से ही समाज को जागृत करने के लिए आर्य समाज की स्थापना की, ठीक उसी प्रकार सर छोटू राम ने भी छोटी उम्र में साहुकारों द्वारा किसानों के साथ की जाने वाली ज्यादती को देखकर किसानों के हक की आवाज बुलंद करने का बीड़ा उठाया। उन्होंने कहा कि छोटू राम की मेहनत और त्याग बलबूते ही किसानों को उनकी जमीन का मालिकाना हक मिला।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गढ़ी-सांपला (छोटू राम नगर) में छोटू राम की 64 फुट ऊंची आदमकद प्रतिमा पर करीब दो करोड़ रूपए का खर्च आया है। प्रतिमा को छोटू राम विचार ट्रस्ट और छोटू राम विचार मंच ने सभी के सहयोग से तैयार करवाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा प्रतिमा का अनावरण करना अपने आप में अनूठा होगा। अनावरण समारोह को लेकर किसानों के साथ-साथ सभी वर्गों के नागरिकों में उत्साह व जोश है। उन्होंने कहा कि अनावरण समारोह की भागीदारी किसानों को नई दिशा व ताकत प्रदान करेंगी। उन्होंने सभी कार्यकत्र्ताओं से भारी संख्या में अनावरण समारोह में शामिल होने की अपील की।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए बीरेन्द्र किरोड़ी ने सर छोटू राम को भारत रत्न दिलवाने की मांग की, जिसका कार्यक्रम में उपस्थित सभी कार्यकत्र्ताओं ने हाथ उठाकर समर्थन किया। कार्यक्रम को पूर्व विधायक जगजीत सांगवान, पूर्व विधायक शाशि परमार, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जेपी दलाल, जिला परिषद के चेयरमैन रमेश ओला, प्रदेश सचिव ठा. विक्रम सिंह, रज्जू अहलावत, हर्षवर्धन मान, एडवोकेट ब्रह्मानंद, गंगा राम श्योराण, अशोक सिवाच, विरेन्द्र कौशिक ने संबोधित किया। इस मौके पर जगदीश मिताथल, अर्जुन अबार्डी राजकुमार सांगवान, पूर्व सरपंच कृपाल धनाना, सरोज सिहाग, मंगल सिंह, उदय सिंह, अनिल फरमाना, मनोज तंवर, विशम्बर अरोड़ा व राजबीर सिंह सहित अनेक कार्यकत्र्ता व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

राफेल मामले में लगाए गए आरोप निराधार

जिला परिषद चेयरमैन के कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए केंद्रीय इस्पात मंत्री श्री बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा राफेल मामले में लगाए गए आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है, सभी आरोप निराधार हैं। उन्होंने कहा कि तेल की कीमते अंतर्राष्ट्रीय बाजार पर निर्भर होती है। कच्चा तेल जितना अधिक निकलेगा उतनी ही कीमते कम होने की संभावनाएं होती है। उन्होंने कहा कि लोकसभा और हरियाणा प्रदेश के विधानसभा चुनाव निर्धारित समय पर होंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी कैडर बेस पार्टी पर जब कि कांग्रेस एक मूमेंट की तरह है। भाजपा में सभी काम अनुशासित ढ़ंग से होते है, चाहे वे पार्टी के कार्यक्रम हो या अन्य कोई आयोजन हो। उन्होंने कहा कि सर छोटू राम की प्रतिमा अनावरण ऐतिहासिक होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close