ताजा खबरराजनीतिहिसार

केंद्र व प्रदेश सरकार की गलत नीतियों के कारण व्यापार व उद्योग पिछड़ता जा रहा है : बजरंग गर्ग

Hisar News | हिसार

अंबाला- व्यापारी प्रतिनिधियों की एक आवश्यक बैठक व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग की अध्यक्षता में अंबाला में हुई। इस बैठक में व्यापारियों की समस्या पर व संगठन को पहले से ज्यादा मजबूत बनाने पर विचार किया गया। व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की गलत नीतियों के कारण देश व प्रदेश में लगातार व्यापार व उद्योग पिछड़ता जा रहा है। जहां पहले देश व प्रदेश के हर गांव स्तर पर छोटी-छोटी कुटीर उद्योग इकाईयां लगी हुई थी। जिसमें कुलर, पंखे, साबुन, तेल, बिस्कुट, नमकीन, दरी, चादर, पिलग, निवार आदि जरूरत का सामान बनता था। आज वह छोटी छोटी उद्योग इकाईयां लगभग 80 प्रतिशत गांवों में बंद हो चुकी है।

जिसका मुख्य कारण सरकार की तरफ से इन कुटीर उद्योग इकाइयों को किसी प्रकार का सहयोग नहीं मिलना है। प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने यह भी कहा कि आज प्रदेश में राइस मिल, कपास मिल, फ्लोर मिल, दाल मिले, आयल मिले आदि मिले भी नुकसान में चल रही है। मिले नुकसान में चलने के कारण उद्योगपति बैंकों के कर्जे तले दबता जा रहा है। जिसके कारण आज काफी मिल मालिकों के बैंक खाते एनपीए तक हो चुके हैं और मील मालिक बैंकों का कर्जा व कर्जा का ब्याज भरने की स्थिति में नहीं है। लगातार व्यापार व उद्योग पिछड़ने के कारण उस का भारी असर बेरोजगारी पर भी पड़ रहा हैं। प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि व्यापारी व उद्योगपतियों को रियायतें देने की बजाए राइस मिल व अन्य उद्योग में सरकारी अधिकारी अपनी निजी स्वार्थ के लिए चेकिंग करने के नाम पर पैसे लेने में लगे हुए हैं, जो उचित नहीं है।

प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि व्यापार व उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नुकसान में चल रहे उद्योगों कोे बचाने के लिए विशेष योजना केंद्र व प्रदेश सरकार को बनाकर उन्हें बैंक लोन में ज्यादा से ज्यादा रियायतें देनी चाहिए और व्यापारी व उद्योगपति जो टेक्स भरता है उसका 5 प्रतिशत कमीशन प्रोत्साहन के रूप में सरकार व्यापारी को दे व 60 साल के ऊपर के व्यापारियों को सरकार कम से कम 5000 रूपये पेंशन देने की योजना लागू करें। व्यापारी की दुकान व फैक्ट्री में जितना भी सामान पड़ा है। उसकी दुकान व फैक्ट्री में आग लगने या किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर उसकी दुकान या फैक्ट्री में जितना भी माल पड़ा है उस पूरे माल का मुफ्त बीमा सरकार अपने खर्चे पर करें। ना कि 5 या 10 लाख रूपये का बीमा करें। देश में व्यापार व उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी में जो अनाप-शनाप टैक्स की बढ़ोतरी की है उसे कम किया जाये।

पैट्रोल व डीजल पर टैक्स कम करके जीएसटी के दायरे में लाया जाए व जीएसटी लगाने के बाद देश में अनाज पर मार्केट फ्रीस भी समाप्त होनी चाहिए। किसान के हित में अनाज पर पूरी तरह से मार्केट फ्रीस समाप्त की जाए। ताकि व्यापारी, किसान व आम जनता को राहत मिल सके। प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने व्यापार मंडल महिला इकाई जिला अम्बाला का प्रधान श्रीमती डिम्पल मित्तल को बनाया हैं। इस मौके पर व्यापार मंडल जिला प्रधान नीरू बढ़ेरा, अंबाला सिटी प्रधान नरेंद्र जैन, प्रदेश सह सचिव विनोद जोहर, प्रदेश संगठन मंत्री तरसेम गर्ग, वरिष्ट उपप्रधान प्रदीप बजाज, उपप्रधान दीवेन्द्र वर्मा, युवा व्यापार मंडल प्रभारी राहुल गर्ग, पूर्व पार्षद व व्यापार मंडल महिला इकाई जिला प्रधान डिम्पल मित्तल, संजय गर्ग, प्रवीण मित्तल आदि व्यापारी नेताओं ने अपने विचार रखे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close