टुडे न्यूज़राजनीतिहरियाणा

आजादी मिलने के बाद गांधीजी ने किया था कांग्रेस पार्टी को खत्म करने का आह्वान: वित्तमंत्री

कैप्टन अभिमन्यु ने गांव सिसाय से शुरू की पैदल यात्रा, काफिले के साथ पैदल लोगों के बीच पहुंचे

Today News | नारनौंद

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि भारत को आजादी मिलने के बाद महात्मा गांधीजी ने कांग्रेस पार्टी को समाप्त करने का आह्वान किया था ताकि कांग्रेस नेता आने वाली पीढिय़ों से स्वतंत्रता संग्राम में दिए गए अपने योगदान का दाम न वसूलने लग जाएं। वित्तमंत्री ने यह बात आज गांव सिसाय में गांधी जयंती के उपलक्ष्य में पैदल यात्रा के शुभारंभ से पूर्व ग्रामीण जनसभा को संबोधित करते हुए कही। जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि गांव सिसाय में 11 करोड़ रुपये की लागत से जलघर का निर्माण करवाया जाएगा जिसकी प्रक्रिया लगभग पूरी की जा चुकी है।

वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि महात्मा गांधी को अंदेशा था कि कांग्रेस के नेता सबसे बड़ी पार्टी होने और आजादी के संघर्ष में दिए गए उनके योगदान का गलत फायदा उठाएंगे। महात्मा गांधी का मानना था कि देश को आजादी मिलने के साथ ही कांग्रेस पार्टी के गठन का उद्देश्य पूरा हो गया है और अब इसे समाप्त कर देना चाहिए। बाद में कांग्रेस पार्टी ने 60 वर्ष तक सबसे बड़ी पार्टी के नाम पर देश पर शासन किया और स्वतंत्रता संग्राम में दिए अपने योगदान को कैश किया। कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि गांधी जयंती के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देशभर में भारतीय जनता पार्टी द्वारा पैदल यात्राएं की जा रही हैं और गांधीजी का संदेश जनता तक पहुंचाया जा रहा है। इसके तहत अक्तूबर माह में 10 दिन तक रोज 15 किलोमीटर पैदल यात्रा की जाएगी। उन्होंने कहा कि पैदल यात्राओं के माध्यम से जन-जन के मन की बात को समझा जाएगा और उन तक पार्टी व सरकार का संदेश पहुंचाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने देश को आजाद करवाने में अपना अहम योगदान दिया था। इंग्लैंड में पढ़ाई करने के बाद साउथ अफ्रिका में वकालत का काम छोडक़र तथा सूट-बूट को त्यागकर वे देश की आजादी के संघर्ष में योगदान के लिए वापस हिंदुस्तान लौटे और अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए अंग्रेजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। गांधीजी का मानना था कि अहिंसा बढ़ी तो देश टूट जाएगा। उनके प्रयासों के चलते ही आज हम सब खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उनकी शिक्षाओं का ही परिणाम है कि अनेक जातियां व भाषाएं होने के बावजूद पूरा देश एक है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने अपने फायदे के लिए गांधीजी के नाम का इस्तेमाल किया। महात्मा गांधी ने तो कांग्रेस को छोड़ दिया था और बाद में जिन्होंने अपने नाम के साथ गांधी लगाया उनका महात्मा गांधी के साथ कोई लेना-देना नहीं था। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर व दीनदयाल छोटू राम को भी कांग्रेस छोडऩी पड़ी थी। लेकिन कांग्रेस वोट के नाम पर लोगों को बहकाने का काम कर रही है। इस पार्टी ने हमेशा फूट डालो-राज करो की नीति पर देश को लूटने का काम किया है।

वित्तमंत्री ने कहा कि नारनौंद का जो इलाका पिछली सरकारों की नाकामी और कमजोर जन-प्रतिनिधियों के चलते पिछड़ गया था, वह आज प्रदेश के विकसित हलकों से मुकाबला करने लगा है। उन्होंने कहा कि जिस नारनौंद हलके के पास अपना सरकारी कॉलेज तक नहीं था वहां आज चार-चार सरकारी कॉलेज और बच्चों को तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए चार-चार नई आईटीआई खोली गई हैं। गांव-गांव तक सडक़ों का जाल बिछाया गया है तथा पेयजल व सिंचाई सुविधाओं के लिए करोड़ों रुपये की परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। मैं हर समय हलका के विकास के बारे में ही सोचता हूं और आज नारनौंद के लोगों को विकास का चस्का लग गया है और वे अब किसी के बहकावे में आने वाले नहीं हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close