टुडे न्यूज़नई दिल्‍ली

सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर देख नम हुईं पीएम मोदी की आखें, मनोहर लाल ने दिया कंधा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर देख बेहद भावुक हो गए

हिसार टुडे | नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले कार्यकाल में अपने मंत्रिमंडल की सहयोगी रहीं सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर देखकर बेहद भावुक हुए। सुषमा के दिल्ली स्थित आवास पर रखे पार्थिव शरीर के सामने हाथे जोड़े प्रधानमंत्री की आंखें डबडबा गईं।
बीजेपी की वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली के जंतर-मंतर स्थित उनके आवास पर तांता लगा हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सुषमा के आवास पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्वर्गीय सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को कंधा दिया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। वही हिसार में हिसार के मेयर ने भी सभी पार्षदों के साथ अपनी देश की नेता स्वर्गीय सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देकर उन्हें याद किया। मुख्यमंत्री ने कहा मेरे लिए अत्यंत पीड़ादायी क्षण आदरणीय सुषमा जी अब हमारे बीच नहीं रहीं, यह अकल्पनीय है। देश ने एक ऐसी महान हस्ती को खोया है जिसने अपनी ममतामयी छवि से समाज के हर वर्ग के हृदय में अपना स्थान बनाया चाहे वह देश में हो या विदेश में!

मोदी की आंखें हो गईं नम

सुषमा के पार्थिव शरीर को बुधवार सुबह अंतिम दर्शनों के लिए जंतर-मंतर स्थित आवास पर रखा गया। अंतिम दर्शनों के लिए सुबह से ही वहां लंबी लाइन लगी रही। बीजेपी ही नहीं, विरोधी दलों के नेता भी उन्हें अंतिम विदाई देने पहुंचे। समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव तो सुषमा को श्रद्धांजलि देते हुए बेहद भावुक हो गए और रोने लगे। कुछ देर बाद पीएम मोदी सुषमा के आवास पर पहुंचे। अपनी पार्टी की बेहद तेज तर्रार और लोकप्रिय नेता को इस तरह शांत देख वह भावुक हो गए और उनकी आंखें छलक आईं। मोदी इस दौरान सुषमा की बेटी को सांत्वना देते रहे।

सुषमा को शांत खड़े निहारते रहे आडवाणी

मोदी के बाद बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी अपनी बेटी प्रतिभा आडवाणी के साथ सुषमा को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे। पार्टी और एनडीए सरकार में अपनी करीबी सहयोगी रही सुषमा को देखकर आडवाणी भी बेहद भावुक हो गए। वह कुछ क्षणों तक सुषमा के निष्प्राण शरीर को देखते रहे। इस दौरान उनकी बेटी प्रतिभा पास ही खड़ीं सुषमा की बेटी बांसुरी से लिपटकर रोने लगीं।

ईमानदार और बड़ी नेता को खोया

उन्हें दीदी बुलाते थे, आज वह हमारे साथ नहीं हैं। वह एक मां, एक बहन और एक बड़ी राजनेता होने के साथ-साथ अच्छी वक्ता भी थीं। उन्हें देश के लिए काफी कुछ किया। हमने एक ईमानदार और बड़ी नेता को खोया
– जया प्रदा, बीजेपी

कौन-कौन पहुंचा श्रद्धांजलि देने

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप सांसद संजय सिंह ने सुषमा स्वराज के निवास पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी पार्टी की वरिष्ठ नेता को श्रद्धांजलि दी। स्वराज को श्रद्धांजलि देने वाले अन्य नेताओं में तृणमूल कांग्रेस डेरेक ओ ब्रायन, योग गुरु रामदेव, बीजेपी नेता हेमा मालिनी, केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी शामिल हैं।

पार्थिव शरीर के पास खड़ा होते ही उनकी आंखें डबडबा गईं
बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी अपनी बेटी प्रतिभा के साथ सुषमा के आवास पहुंचे
सुषमा को श्रद्धांजलि देते वक्त एसपी के राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव की भी आंखें नम हो गईं

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close