टुडे न्यूज़नई दिल्‍ली

अंतरिक्ष में भारत की बड़ी उड़ान:

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन ने चंद्रयान-2 को आज को दोपहर 2.43 बजे लांच कर दिया.

हिसार टुडे । नई दिल्लीः

चंद्रयान-2  के जरिए भारत ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक और इतिहास रच दिया है. मिशन चंद्रयान की लॉन्चिंग नीयत समय 2.43 मिनट पर हुई. इसकी गिनती रविवार शाम 6.43 मिनट पर 20 घंटे की उल्टी गिनती शुरू हुई थी. चंद्रयान-2 को चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर दूर सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र में दूसरे लांच पैड से प्रक्षेपण किया गया. इस मिशन में 978 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस मिशन के जरिए 11 साल बाद इसरो दोबारा चांद पर भारत का झंडा लहराएगा. यह भारत का दूसरा चांद मिशन है. इससे पहले 2008 में चंद्रयान-1 को भेजा गया था.

चंद्रयान 2 यदि 15 जुलाई को लॉन्च होता तो चांद पर उतरने की संभावित तारीख 6 सितंबर बताई जा रही थी. पहले ये मिशन 54 दिन में पूरा होना था.  वहीं तकनीकी खराबी के कारण मिशन को 7 दिन बाद लॉन्च किया जा रहा है. आपको बता दें, चंद्रयान 2 लॉन्चिंग में हुए समय के परिवर्तन के कारण चांद पर पहुचने की तारीख में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है.

चंद्रयान-2 करीब 3 लाख 84 हजार किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद चंद्रमा पर उतरेगा. इसे चंद्रमा पर उतरने में करीब 55 दिन लगेंग. यह चंद्रयान चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर उतरेगा. इस यान के उतरने के बाद वैज्ञानिकों को चांद के कई रहस्यों के बारे में जानकारी मिलेगी.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close