राष्ट्रीय

31 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे स्टैचू ऑफ यूनिटी का लोकार्पण

Today News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 अक्तूबर को गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेलकी प्रतिमा ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ का लोकार्पण करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी । भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से इतर रूपाणी ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में आजादी के बाद अनेक देशी रियासतों का एकीकरण करने में सरदार बल्लभ भाई पटेल के योगदान का जिक्र किया।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘जब नरेन्द्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने वर्ष 2013 में सरदार पटेल की दुनिया में सबसे बड़ी प्रतिमा राज्य में स्थापित करने की घोषणा की थी। आज हम पूरे देश को बताना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री के परिश्रम, मार्गदर्शन में इसे साकार किया जा चुका है।’ उन्होंने कहा, ‘देश की एकता, अखंडता की प्रतीक, दुनिया की इस सबसे बड़ी प्रतिमा का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 अक्तूबर 2018 को करेंगे।’

रूपाणी ने कहा, ‘यह प्रतिमा 182 मीटर की है। आज जब देश की अखंडता और समाज की एकजुटता पर प्रहार किया जा रहा है, ऐसे में सरदार पटेल की यह प्रतिमा राष्ट्रीय एकता का प्रतीक बनेगी।’ उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने सरदार पटेल के कार्यों को पीछे रखने का काम किया लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरदार पटेल के कार्यों को दुनिया के सामने लाने का काम किया।

मूर्ति की विशेषता

बता दें कि यह मूर्ति 182 मूर्ति ऊंची होगी, जोकि दुनिया में सबसे ऊंची है। फिलहाल, दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति चीन में बनी बुद्ध की मूर्त है, जिसकी ऊंचाई 128 मीटर है। 2013 में इस मूर्ति का निर्माण कार्य शुरू हुआ। लगभग 2,500 कर्मचारी इसे बनाने का काम कर रहे हैं। इस मूर्ति को बनाने में लगभग 2,990 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close