राष्ट्रीयसिरसा

15 को चलाया जाएगा ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान

Today News

आगामी 15 सितंबर से 2 अक्तूबर तक जिला में ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत सक्षम युवाओं एवं युवतियों द्वारा लोगों को स्वच्छता ही सेवा के प्रति जागरुक किया जाएगा जिससे लोग अपने घर का कूड़ा कर्कट उचित स्थान पर डाल कर अपने घर, मौहल्ले व आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ रखने में अपना महत्वपूर्ण सहयोग व योगदान दे सकें।

यह बात अतिरिक्त उपायुक्त आम्रा तस्नीम ने स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में संबंधित अधिकारियों एवं सक्षम युवाओं व युवतियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत विशेष रुप से युवाओं को जोड़ें क्यों कि युवाओं में स्वच्छता जैसी सेवा करने की भावना निहित होती है और उनमें अपूर्व ऊर्जा का भंडार होता है। उन्होंने कहा कि नेहरु युवा केंद्र के वॉलेंटियर भी इस अभियान की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं जो उन्हें निभानी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने संबंधित अधिकारियों एवं सक्षम युवाओं एवं युवतियों से इस अभियान की सफलता के लिए दिल से कार्य करने का आवाहन किया ताकि सिरसा जिला पूर्ण रुप से स्वच्छ व साफ सुथरा हो सके।

उन्होंने नालियों में प्लास्टिक न डालने बारे भी लोगों को जागरुक करने का आवाहन करते हुए कहा कि घर का कूड़ा कर्कट अथवा पॉलिथीन इधर उधर व नालियों में न डाल कर अपने घर में इकठ्ठा करके गत्ते के डिब्बे में अथवा उचित जगह पर ही डालें ताकि नेहरु युवा केंद्र के वॉलेंटियर व अन्य लोगों द्वारा समय-समय पर इकठ्ठा किये हुए पॉलिथीन को ले जाने का कार्य किया जा सकें। इस तरह से पॉलिथीन / कचरे का निष्पादन किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि हम अपने गांव, जिला, प्रदेश व देश को स्वच्छ रखते हैं तो बीमारियां भी कम होगी। उन्होंने यह भी कहा कि हर सक्षम साथी व युवा कॉर्डिनेटर 10 – 10 लोगों को इस अभियान से जोड़ें और जुडऩे वाले हर व्यक्ति आगे 10 – 10 लोगों को और जोड़े तभी इस अभियान की सफलता सुनिश्चित हो सकेगी और परिवारों, गांव में सुख समृद्घि व खुशहाली आएगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान समाज के हर व्यक्ति तक पहुचे, इसके लिए हम सभी मिलजुल कर कार्य करें  और आमजन मानस को इस अभियान से जुडऩे के लिए प्रेरित करें, तभी हमारा जिला स्वच्छ व साफ सुथरा होगा।

इस मौके पर जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन सुखविंद्र सिंह ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी, उन्होंने इस अभियान की सफलता के लिए सक्षम साथियों, नेहरु युवा केंद्र व अन्य लोगों के माध्यम से पूर्ण सहयोग की अपील की।

राष्ट्रीय पोषण अभियान को बनाएं जन आंदोलन : पीएम

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close