राष्ट्रीय

Hisar Today News :- मोदी ने किया पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन

Hisar Today News/New Delhi :- 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक’ (आईपीपीबी) का शुभारंभ करेंगे । आईपीपीबी की देश भर में 650 शाखाएं और 3250 एक्सेस प्वाइंट होंगे, जहां समानांतर रूप से शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। देश भर में सभी 1.55 लाख डाकघर 31 दिसंबर, 2018 तक आईपीपीबी प्रणाली से जुड़ जाएंगे। आईपीपीबी को आम आदमी के लिए एक सुगम, किफायती और भरोसेमंद बैंक के रूप में स्थापित करने की कोशिश की जा रही है, ताकि केन्द्र सरकार के वित्तीय समावेश उदेश्यों को तेजी से पूरा करने में मदद मिल सके। देश के हर कोने में फैले डाक विभाग के 3,00,000 से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों के विशाल नेटवर्क से इसे काफी लाभ मिलेगा। इसलिए आईपीपीबी भारत में लोगों तक बैंकों की पहुंच बढ़ाने में उल्लेखनीय भूमि का निभाएगा।

खाता खुलवाने से लेकर कैश निकालने तक के काम घर बैठे होंगे

1. खाता खुलवाएं :-

पेमेंट्स बैंक के मुताबिक आप अपने घर बैठे बैंक में खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 155299 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है। इसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं चुकाना होगा।

2. कैश डिपोजिट्स /विद्ड्रॉअल:-

आप नगदी अपने खाते में जमा करना चाहते हैं या फिर कुछ कैश निकाल न चाहते हैं, तो ये काम भी अब आप घर बैठे कर सकेंगे।

3. मनी ट्रांसफर :-

आईपीपीबी के मुताबिक आप सातों दिन चौबीसों घंटे बिना किसी दिक्कत के फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. बैंक के मुताबिक डोर स्टेप बैकिंग की लिस्ट में ये भी शामिल है।

4. रिचार्ज/बिल भुगतान :-

आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में अपने खाते के जरिये मोबाइल रिचार्ज और बिजली व पानी का बिल भी भर सकते हैं। इसके लिए आप बैंक के ऐप का सहारा ले सकते हैं।

5. QR कोड :-

आपको क्यू आर कोड जारी करने की खातिर भी डोर स्टेप बैंकिंग दी जाएगी। इसके अलावा अगर आप पैन और नॉमिनेशन डिटेल, अकाउंट स्टेटमेंट समेत अन्य कुछ और काम निपटाना चाहते हैं, तो ये काम आप घर बैठे निपटा सकेंगे।

6. थर्ड पार्टी सर्विसेज :-

इन सबके अलावा आप थर्ड पार्टी सर्विसेज का लाभ भी उठा सकेंगे। इसमें लोन, इंश्योरेंस और इन्वेस्टमेंट जैसी चीजें शामिल हैं। बैंक के मुताबिक आप अपने घर बैठे बैंक में खाता खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 155299 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है। इसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं चुकाना होगा।

2. कैश डिपोजि ट्स /विद्ड्रॉअल :-

आप नगदी अपने खाते में जमा करना चाहते हैं या फिर कुछ कैश निकाल न चाहते हैं, तो ये काम भी अब आप घर बैठे कर सकेंगे।

3. मनी ट्रां सफर :-

आईपीपीबी के मुताबिक आप सातों दिन चौबीसों घंटे बिना किसी दिक्कत के फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। बैंक के मुताबिक डोर स्टेप बैकिंग की लिस्ट में ये भी शामिल है।

4. रिचार्ज/बि ल भुगतान :-

आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में अपने खाते के जरिये मोबाइल रिचार्ज और बिजली व पानी का बिल भी भर सकते हैं। इसके लिए आप बैंक के ऐप का सहारा ले सकते हैं।

5. QR कोड :-

आपको क्यू आर कोड जारी करने की खातिर भी डोरस्टेप बैंकिंग दी जाएगी। इसके अलावा अगर आप पैन और नॉमिनेशन डिटेल, अकाउंट स्टेटमेंट समेत अन्य कुछ और काम निपटाना चाहते हैं, तो ये काम आप घर बैठे निपटा सकेंगे।

6. थर्ड पार्टी सर्विसेज :-

इन सबके अलावा आप थर्ड पार्टी  सर्विसेज का लाभ भी उठा सकेंगे। इसमें लोन, इंश्यो रेंस और  इन्वेस्टमेंट जैसी चीजें शामिल हैं। बैंक के मुताबिक आप अपने घर बैठे बैंक में खाता खुलवा सकते हैं।इसके लिए आपको सिर्फ 155299 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है। इसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं चुकाना होगा।

 कितना चार्ज :- नया खाता खोलने के लिए कोई चार्ज नहीं भरना है। लेकिन अगर आप कैश डिपोजिट और विद्ड्राअल के अलावा कोई डिजिटल ट्रांजैक्श न कर रहे हैं, तो आपको 15 रुपये प्रति ट्रांजैक्श न देने होंगे। कैश ट्रांजैक्श न में अगर आप कैश विद्ड्रॉअल और कैश डिपोजिट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 25 रुपये प्रति ट्रांजैक्श न खर्च करने होंगे

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close