टुडे न्यूज़राष्ट्रीय

बारिश का कहर, कई गाड़ियां बहीं, 10 जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद

Today News | हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में बीते 48 घंटों से रुक-रुक हो रही बारिश ने तबाही मचाई है। मूसलाधार बारिश से चंडीगढ़-मनाली हाईवे सहित 126 सड़कें आवाजाही के लिए बंद हैं। प्रदेश में सोमवार को 10 जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। कुल्लू में बादल फटने से डोभी विहाल में ब्यास नदी के बीच 19 लोग फंस गए थे, जिन्हें हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया गया है।

रोहतांग में बर्फबारी में फंसे 28 लोग

चंबा जिला को जोड़ने शीतला ब्रिज में भी दरारें आ गई। बालू ब्रिज को आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। रोहतांग पास में बर्फबारी के कारण फंसे 28 लोगों को रेस्क्यू टीम ने सुरक्षित निकाल लिया। मनाली में नदी के तेज बहाव में प्राइवेट बस के अलावा, ट्रक बह गया है। हिमाचल सरकार ने लोगों से आह्वान किया है कि वे नदी के किनारे पर न जाएं। रोहतांग दर्रे पर चार फीट से अधिक बर्फबारी दर्ज की है। बारालाचा दर्रे सहित कुंजुम दर्रे और रोहतांग दर्रा में दो से ढाई फुट, ब्यासनल में 5 इंच, सोलंग के फतरु व गुलाबा में 3 इंच बर्फबारी हुई है।

सीएम ने वायुसेना से की बात

सीएम जयराम ठाकुर शिमला में पीटरहॉफ में रविवार को एक कार्यक्रम में व्यस्त थे। इस दौरान उन्हें सूचना मिली कि कुल्लू में 19 लोग फंसे हैं। सीएम ने एयरफोर्स के अधिकारियों से बातचीत कर हेलिकॉफ्टर मंगवाया और फंसे लोगों को सुरक्षित भुंतर एयरपोर्ट पहुंचाया। प्रदेश के 12 जिलों में से केवल सोलन और ऊना को छोड़कर बाकी सभी जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिला प्रशासन ने इन जिलों में सरकारी और गैरसरकारी शिक्षण संस्थानों में सोमवार को बंद रखने के आदेश दिए हैं। प्रदेश में भारी बारिश और आपदा से निपटने के लिए अधिकारियों ने बैठक की है। बैठक में सभी उपायुक्तों को कहा गया है कि वह मौसम की स्थिति को देखते हुए जरूरी कदम उठाएं। एसीएस राजस्व मनीषा नंदा ने भी बैठक में शिरकत की।

आज भी भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल में बीते दो दिन से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग शिमला ने सोमवार को भी सूबे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार, प्रदेश में सोमवार को कई इलाकों में भारी बारिश होगी। सूबे में 126 सड़कें भारी बारिश और भूस्खलन के कारण बंद हो गई हैं। इसके अलावा, मंडी में ओट से आगे हाईवे पर ब्यास नदी का पानी आ गया है, इस वजह से मनाली नेशनल हाइवे पर भी बंद हो गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close