राष्ट्रीयहेल्थ

घर, ऑफिस ऑक्सीजन बढ़ाने वाले पौधे कैंसर का बनने वाले रसायनों को भी करते हैं फिल्टर

Today News

घर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने वाले पौधे, हवा में मौजूद कैंसर का कारण बनने वाले रसायनों को फिल्टर भी करते हैंमनी प्लांट, एलो वेरा और स्नेक प्लांट जैसे कुछ पौधे ऐसे भी हैं हवा में मौजूद रसायनों को कम करने का काम करते हैं। हाल ही में सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने गुड़गांव को देश का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया है। 62 शहरों में हवा की गुणवत्ता जांची गई। रविवार को यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 321 था, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है। एयर पाल्यूशन सिर्फ बाहर ही नहीं घर के अंदर की हवा में भी होता है। मनी प्लांट, एलो वेरा और स्नेक प्लांट जैसे कुछ पौधे ऐसे भी हैं हवा में मौजूद रसायनों को कम करने का काम करते हैं। नासा की एक रिसर्च के अनुसार इंडोर प्लांट्स कार्बन डाइट ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलने के साथ हवा में ऐसे रसायन जो कैंसर का कारण बनते हैं जैसे बेंजीन और फॉर्मेल्डिहाइड को प्यूरीफाय करते हैं।

आसपास 300-500 पौधे होना जरूरी

  • बॉस्टन फर्न :इस प्लांट को लगाने के बाद बहुत अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती है। ये आसानी से ग्रो करता है। थोड़ी सी नमी वाली मिट्टी और सूर्य की किरणों से दूरी इसके बढ़ने की कंडिशन है। इसलिए इसे डाइनिंग रूम या बाथरूम में लगा सकते हैं। इसकी पत्तियां हवा में मौजूद केमिकल को एब्लॉर्ब करती हैं।

  • एलो वेरा : एलोवेरा सिर्फ हवा को प्यूरीफाय करने के साथ स्किन को भी खूबसूरत बनाता है। इस पौधे को उगने के लिए पानी की जरूरत भी कम होती है। इसके पत्ते काफी मोटे और मजबूत होते हैं। पत्ते के अंदरूनी भाग को काटने पर एक तरह का जेल निकलता है जो स्किन के अलावा भी कई रोगों में इस्तेमाल होता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close