टुडे न्यूज़हिसार

आईटीआई में दाखिला लेने वाले बच्चों को एक और अवसर : प्रधानाचार्या

2 से 11 अगस्त तक किया जा सकता है दाखिले के लिए ऑनलाईन आवेदन

हिसार टुडे

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में बच्चों को आईटीआई में दाखिला लेने का एक और मौका दिया है। अब आईटीआई में वे बच्चे भी दाखिला ले सकेंगें जिन्होंने अभी तक आनलाइन आवेदन नहीं किया था। यह जानकारी देते हुए गवर्नमेंट आईटीआई, तोशाम  रोड, हिसार की प्रधानाचार्या प्रेम किरण ने बताया कि विभाग ने 27 जून से 12 जुलाई तक आईटीआई में दाखिला लेने के लिए ऑनलाईन आवेदन मांगे थे। बहुत से विद्यार्थी आईटीआई में दाखिला लेने के इच्छूक थे लेकिन रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाने के कारण वो पहले व दूसरे चरण की दाखिला प्रक्रिया में भाग नहीं ले सके थे। इसको देखते हुए विभाग ने अब ऐसे विद्यार्थियों को एक और मौका देने का निर्णय लिया है। इसके तहत 2 से 11 अगस्त तक दाखिले के लिए ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है।
प्रधानाचार्या ने बताया कि इसमें 27 जून से 12 जुलाई तक किए गए आवदेन भी मान्य होंगे। 
उन्होंने बताया कि सत्र 2019-2020 के दाखिले के लिए सभी आवेदनों की 10वीं व 12वीं कक्षा के प्राप्त अंकों पर आधारित मैरिट सूची 13 अगस्त 2019 को जारी कर दी जाएगी व प्रार्थी दाखिला पोर्टल www.itiharyana@gov.in  पर लॉगिन करते हुए अपना रैंक कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
प्रधानाचार्या प्रेम किरण ने बताया कि प्रार्थी जिस संस्थान में दाखिले के इच्छुक है वो निर्धारित समयावधि में उस संस्थान में प्रात: 11 बजे तक अपना मैरिट कार्ड जमा करवायेंगे तथा अपने मूल-प्रमाण पत्र के साथ दो सेट फोटो कॉपी एवं दाखिला फीस के साथ संस्थान में रिपोर्ट करेंगें।
 उन्होंने बताया कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने एक ओर पहल करते हुए नए तरीके से पढ़ाई करवाने के लिए कम्पनियों के साथ एमओयू साइन करने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत एक साल की अवधि वाले कोर्सिज में 3 से 6 माह व 2 साल की अवधि वाले कोर्सिज में 6 माह से 12 माह की प्रैक्टिकल ट्रेंनिग कम्पनियों में होंगी जिसे विद्यार्थियों को इंटस्ट्रियल एक्सपोजर मिलेगा।
दाखिले हेतु संस्थान में रिपोर्ट करने की अवधि 
1. 70 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त प्रार्थी        13 से 14 अगस्त 2019
2. 70 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त प्रार्थी          16,19 से 21 अगस्त 2019
जारीकत्र्ता
प्रेम किरण
प्रधानाचार्या
आईटीआई
तोशाम रोड, हिसार।
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close