टुडे न्यूज़हिसार

सिविल अस्पताल में एमआरआई व सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध, विधायक डाॅ. कमल गुप्ता ने किया उद्घाटन

हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन एवं विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने आज नागरिक अस्पताल में लगभग 2.5 करोड़ रुपये लागत की अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन का उद्घाटन किया।

हिसार टुडे |

हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन एवं विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने आज नागरिक अस्पताल में लगभग 2.5 करोड़ रुपये लागत की अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन का उद्घाटन किया। उन्होंने अस्पताल परिसर का निरीक्षण किया और इस सुविधा को महत्वपूर्ण बताते हुए आमजन को इस मशीन की स्थापना पर बधाई दी।

उन्होंने कहा कि पहले सीटी स्कैन सुविधा सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध नहीं थी लेकिन मौजूदा राज्य सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर अब नागरिक अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध करवाई है। यह राज्य सरकार की लोगों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता को दर्शाती है। इस सीटी स्कैन के लगने से आमजन को निजी अस्पतालों के मुकाबले आधी से भी कम कीमत पर टेस्ट आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। यह अत्याधुनिक तकनीक की मशीन है। उन्होंने कहा कि अब तो नागरिक अस्पतालों में डायलिसिस तक की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

पिछली सरकारों के कार्यकाल के मुकाबले इस सरकार के समय में ओपीडी की संख्या में बढ़ोतरी हुई है जिससे सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति आमजन का विश्वास झलकता है। डॉ. गुप्ता ने कहा कि इस सीटी स्कैन मशीन के लगने से मरीज की गंभीर बीमारी व शरीर के आंतरिक रोगों की पहचान में बहुत मदद मिलेगी और रोग का उपचार करने में आसानी होगी। इस मशीन को सिविल सर्जन की देखरेख में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत संचालित किया जाएगा। बीपीएल, अनुसूचित जाति, हरियाणा सरकार के कर्मचारी व पेंशनर्स सभी को इस मशीन की सुविधा निशुल्क उपलब्ध रहेगी।

उन्होंने बताया कि इस मशीन से सीटी हैड टेस्ट के लिए 1030 रुपये चार्ज किए जाएंगे जबकि यह टेस्ट निजी अस्पतालों में लगभग 3 हजार रुपये कीमत में होता है। इसी प्रकार सीटी चेस्ट व सीटी एबडोमेन (पेट संबंधी) टेस्ट जैसे कई प्रकार की जांच के लिए नागरिक अस्पताल में निजी के मुकाबले लगभग 50 प्रतिशत सस्ती सुविधा मिलेगी।

अब सडक़ दुर्घटना के शिकार व्यक्तियों को अनेक प्रकार के टेस्ट आदि की सुविधा यहीं उपलब्ध होगी जिसके लिए पहले उन्हें अग्रोहा स्थित महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज रेफर करना पड़ता था। इस मशीन की इमेज क्वालिटी बहुत अच्छी है जिससे चिकित्सक को मरीज का इलाज करने में आसानी होगी।

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. संजय दहिया, डॉ. जितेंद्र शर्मा, डॉ. सुरेंद्र बिश्रोई, भाजपा के जिला महामंत्री सुजीत कैमरी, नरेश सिंघल, प्रवीन जैन, महावीर जांगड़ा, कृष्ण बिश्रोई, प्रवीन पोपली, सुरेश गोयल धूपवाला, कृष्ण ऐरन, गायत्री यादव, सुनील वर्मा, गणेश दत्त शर्मा, विरेंद्र लाहोरिया, प्रद्युम्र महाजन, दीनदयाल गोरखपुरिया, सरजीत मुकलान सहित नागरिक अस्पताल का स्टाफ व भाजपा नेता-पदाधिकारी भी मौजूद थे।

फोटो संलग्र हैं (26 डीआईपीआरओ फोटो 04 व 05) : नागरिक अस्पताल में अत्याधुनिक सीटी स्कैन मशीन का उद्घाटन करते चेयरमैन व विधायक डॉ. कमल गुप्ता।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close