टुडे न्यूज़हिसार

किसानों को धान की फसलों के बारे में जानकारियां दी

हिसार के समीवर्ती गांव खरकडी में किसानों के लिए जागरुकता शिविरा का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 200 सौ किसानों ने भाग लिया।

हिसार टुडे।

हिसार के समीवर्ती गांव खरकडी में किसानों के लिए जागरुकता शिविरा का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 200 सौ किसानों ने भाग लिया। जिसमें सल्फर मिल्स लिमिटेड के अधिकारियों ने किसानों की विभिन्न तरह की जानकारिया देकर उन्हें जागरुक किया गया। कंपनी के मार्केटिंग मैनेजर सोपमिल सिंह ने धान की फ सल में नए उत्पाद टेक्र्नो जिंक के बारे में विस्तृत रूप से किसानों को जानकारी दी एवं फायदे बताये।

रीजनल मैनेजर दिलबाग सिंह ने किसानों को कंपनी की ख़ासियत के बारे में बताया और उत्पादों के फार्मूलेशन (डब्लूडीजी और एससी) उन्हें समझाया। अधिकारी दीपक छाबड़ा ने किसानों को कंपनी के अन्य देशों में विपणन और उत्पादों की सफलता की जानकारी दी। किसानों के लिए यह एक नए जमाने का जिंक हैं टेक्नो जड इसकी विस्तृत जानकारी कंपनी के फील्ड अफसर राजपाल सिंह द्वारा दी गई।

उन्होंने बताया कि धान की फसल को ज्यादा से ज्यादा किस तरीके से बढाया जाए इस तरह की किसानों की जानकारियां दी गई है। ईसी गांव के निवासी राम मेहर राणा के यहाँ कंपनी के उत्पाद टेक्र्नो का ट्रायल लगा था और उनका कहना है की उनकी कनक की फसल में प्रति एकड़ लगभग 15 मन का फर्क मिलाए मिट्टी के पीएच में सुधार हुआ और फसल में रोग भी कम आया। जिन किसानों ने इसे टेक्र्नो का इस्तेमाल किया है उनका यही कहना हैं की यह असली जिंक की निशानी होती हैं जो लक्षण हमे अपनी फसल में टेक्र्नो के डालने से महसूस हुए। फिल्ड आफिसर राजपाल ने बताया कि कंपनी का मुख्य उद्देश्य किसानों को मृदा में होने वाली जिंक और सल्फर की कमी कमी के लक्षण उनकी ज़रूरतों और विशेषताओं के बारे में जागृत किया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close