टुडे न्यूज़हिसार

डेरा सच्चा सौदा की संगत ने गरीब महिला का घर बनवा दिया मानवता का परिचय : राजेश हिन्दुस्तानी

3 वर्षों से ज्यादा राजीव नगर में सामाजिक कार्यकर्ता जागो मानव-बनो इंसान संस्था के अध्यक्ष गंगापुत्र राजेश हिंदुस्तानी का शुद्ध पेयजल सत्याग्रह धरना 1159 दिनों से जारी है

हिसार टुडे |

3 वर्षों से ज्यादा राजीव नगर में सामाजिक कार्यकर्ता जागो मानव-बनो इंसान संस्था के अध्यक्ष गंगापुत्र राजेश हिंदुस्तानी का शुद्ध पेयजल सत्याग्रह धरना 1159 दिनों से जारी है वहीं देशहित के कार्य जारी है। हिन्दुस्तानी ने महावीर कालोनी में राड़ा मंदिर के पीछे डेरा सच्चा सौदा सिरसा की संगत ने एक गरीब महिला के मकान बनाने में सहयोग किया। उस गरीब महिला की दो बेटियां हैं और कमाने वाला नहीं जो रहने को ये मकान हिसार की साध संगत द्वारा आपसी सहयोग से बनाकर उसे दे रहे हैं।

हिन्दुस्तानी ने कहा कि जहां आज किसी के पास थोड़ा समय नहीं वहां धूप में मानवता की सेवा का ये अच्छा कार्य है और हम भी हमेशा किसी भी अच्छे काम में साथ रहते हैं। अभी मकान बनना दो दिनों से जारी है। वहीं हिन्दुस्तानी ने बताया कि महावीर कालोनी व शहर के कई जगह सीवर के ढक्कन संकरी जगह गलियों के मेन चौराहे पर टूटे हैं जिससे बारिश में अनेक दुर्घटनाएं हो चुकी और कई जगह सडक़ों का बेहद खराब हाल है कीचड़, दलदल व लोगों के घरों में पानी जाता है। सीवरों व बरसाती नालों की सफाई नहीं होने से समस्या दोगुनी हो जाती है।

उन्होंने कहा कि सरकार का विकास दावा झूठा व खोखला साबित है। फिजूलखर्ची व जनता के पैसे की बर्बादी विकास नहीं है। हिसार में ठीक फुटपाथों व सडक़ों को तोडक़र नया बनाना, टूटे रास्तों को ठीक न करना विकास नहीं विकास के नाम पर जनता को बेवकूफ बनाना है। क्या ये ही स्मार्ट हिसार का नमूना है। राजगढ़ रोड पर बार-बार ऐसा हुआ वहीं शहर में कई जगह गंदगी, टूटी सडक़ों की भरमार है, उसे ठीक नहीं करते। सीवरेज व्यवस्था खराब होने से कई कालोनियों में दलदल है, जनता परेशान है। इससे साबित होता है कि जनता के लिए विकास दिखाना प्रचार का माध्यम है जो हकीकत के उलट है। पैसा पानी की तरह बहाना, गलत जगह लगाना विकास नहीं है। जनता के हित में काम हो, वह विकास होता है।

दिल्ली रोड पर बरसाती नाला बनने के बाद भी दुकानदारों व आमजन को बहुत परेशानी दे रहा है। न तो इसकी सफाई की कोई व्यवस्था है जबकि इसे बनाने के बाद जो गड्ढे बने हुए हैं, उन्हें भी ठीक नहीं किया। हिन्दुस्तानी ने श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उन्हें नमन किया। उन्होंने 25 जून को इंदिरा गांधी ने एमरजेंसी लगाई थी पर अब तानाशाही अघोषित एमरजेंसी की ओर देश बढ़ रहा है। लोकतांत्रितक संस्थाओं व मूल्यों का हनन होने से जो भारत का बहुत बड़ा दुनिया में नाम था उस पर प्रश्न चिन्ह लगा है।

सरकार से अपील है कि वो मर्यादाओं को कायम रखे व संवैधानिक आदर्शों पर चले।
ज्ञात रहे कि हिन्दुस्तानी के नेतृत्व में राजीव नगर में सुबह 9 से रात्रि 9 बजे तक शुद्ध पेयजल, जलघर की सफाई व टूटी दीवारों को ठीक कराने, राजीव नगर में पार्क, कम्युनिटी सेंटर या धर्मशाला, शांति नगर, राजीव नगर से सैक्टर 1-4 तक सडक़ व सफाई व कूड़ा उठाने, स्ट्रीट लाइट की मांगों को लेकर 1159 दिनों से धरना जारी है। सरकार, प्रशासन व विधायक को जगाने हेतु सायं 5 से 6 बजे तक भजन-कीर्तन व प्रार्थना जारी है वहीं धरने पर हिन्दुस्तानी करीब रात्रि 10 बजे तक रहते हैं। फेसबुक पर हिन्दुस्तानी की मुहिम से 5 हजार से अधिक लोग जुड़े हैं व धरने को 38 माह होने को हैं लेकिन शासन-प्रशासन की हठधर्मिता व नाकामी से शहर की जनता अब भी दूषित पानी पीने को मजबूर है व शुद्ध पेयजल से महरूम है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close