टुडे न्यूज़हरियाणाहिसार

कांग्रेस नेता अनिल मान एआईसीसी किसान कांग्रेस राष्ट्रीय संयुक्त समन्वयक नियुक्त

- किसानो के मुद्दे को राष्ट्रीय स्तर तक पूछना और सुलझाना पहली प्राथमिकता : अनिल मान

कांग्रेस नेता अनिल मान एआईसीसी किसान कांग्रेस राष्ट्रीय संयुक्त समन्वयक नियुक्त
कांग्रेस नेता अनिल मान एआईसीसी किसान कांग्रेस राष्ट्रीय संयुक्त समन्वयक नियुक्त
हिसार टुडे 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी के हर एजेंडा में किसानों का मुद्दा सबसे प्रमुखता पर रहा है। इस बार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में किसानों के हक के लिए काफी कदम उठाये। इतना ही नहीं उन्होंने किसानों की कर्ज माफी जैसे अनेकों फैसले कांग्रेस शासित प्रदेशों में ले कर किसानों के कंधो पर पड़े कर्ज के बोझ को कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण काम किया है।

यही कारण है कि अब अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी किसान कांग्रेस ने हरियाणा में किसानों के हक की आवाज उठाने और किसानों के ऊपर हो रहे शोषण और दोहन को रोकने की जिम्मेदारी कांग्रेस नेता अनिल मान को सौपी है। ऑल इंडिया किसान कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व सांसद नाना पटोले ने अनिल मान को राष्ट्रीय संयुक्त समन्वयक के तौर पर नियुक्त किया है।

अनिल मान को हरियाणा के 7 जिले की जिम्मेदारी दी गयी है जिसमें शामिल है सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, जींद, रोहतक और झज्जर। बता दें कि यह वही क्षेत्र है जहां के किसान भाजपा के फसल बीमा योजना की मार झेल रहे हैं। अपने मुआवजे के लिए जहां किसानों को 21 दिन तक पानी की टंकी में चढ़े रहना पड़ा तब उन्हें मुआवजा मिला, इतना ही नहीं हिसार और आसपास के जिलों में किसानों के खाते से मनमाने तरह से फसल बीमा के नाम पर रकम काटने और गलत फसल का बीमा करवाने के भी आरोप लगे हैं, यही कारण है कि अब इन किसानों की आवाज उठाने की जिम्मेदारी अनिल मान को दी गयी है।

अनिल मान का मानना है कि वह हमेशा से किसानो के हित के मुद्दे उठाते रहे हैं। मगर अब राष्ट्रीय संयुक्त समन्वयक की जिम्मेदारी मिलने से वह सही प्रकार से यहां के किसानो के मुद्दे शीर्ष नेताओं तक पहुंचाने का काम करेंगे। इतना ही नहीं वह किसानो की समस्याओं का मुआयना करके आगामी विधानसभा चुनाव में किसानों के हित की दिशा में महत्वपूर्ण फैसले सरकार ले के आए इसके लिए कांग्रेस के मेनिफेस्टो में किसानों के मुद्दे पर फोकस करवाने में मदद करेंगे, साथ ही किसानों के लिए पानी, बिजली की गंभीर समस्या को भी वह राष्ट्रीय स्तर तक ले जाने और केंद्र व राज्य सरकार को किसानों के मुद्दे पर हल निकलवाने की दिशा में अग्रसर भूमिका अख्तियार करेंगे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close