हिसार

हिसार में 4000 रेहड़ी वालों को हटाकर सड़क करेंगे साफ, ‘जीरो वेंडर जोन’ करेंगे घोषित

> पारिजात चौक से तलाटी गेट तक का क्षेत्र होगा “जीरो वेंडर जोन”   }   > डाबड़ा चौक का पैच भी होगा “जीरो वेंडर जोन” 

Hisar Today| हिसार

हिसार में बढ़ते ट्रेफिक जाम की समस्या ने हिसारवासियों की नाक में दम कर रखा है। डाबड़ा चौक पुल और रेड स्कवेयर मार्किट पुराना पुल में चल रहे निर्माणकार्य के चलते घंटों तक ट्रेफिक जाम की समस्या से लोगों को दो-चार होना पड़ा। हिसार में बढ़ती जा रही इस ट्रैफिक की समस्या से निज़ात पाने के लिए प्रशसन ने उपाय खोज निकाले है। आज उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि जिला प्रशासन ने शहर भर के 4000 रेहड़ीवालों की पहचान कर उनका रिकॉर्ड बना लिया हैं।

इन रेहड़ीवालों और अवैध तौर पर मनमाने तरीके से सडकों किनारे खड़े वाहनों के कारण ट्रेफिक जाम की समस्या शहर में और विकट होता देख अब प्रशासन पूरे तरीके से एक्टिव मोड़ में आ चुका है। उपायुक्त ने कहा क इन 4000 रेहड़ी वालों को सडकों के किनारे से हटाकर उनके लिए अलग जगह निर्धारित करके उन्हें अलग जगह रखा जाएगा, क्योंकि हमने पाया हैं कि इन रेहड़ी वालों के कारण समस्याएं अधिक हो रही हैं।  इतना ही नहीं हमने यह भी पाया की आज सड़कों के इर्द-गिर्द वाहनों के खड़े रहने के चलते समस्या और भयावह हो जाती है, इसलिए जल्द पारिजात चौक से तलाटी गेट तक हम ‘जीरो वेंडर जोन’ घोषित कर सडकों को साफ रखेंगे ताकि समस्याए हल हो। इतना ही नहीं डाबड़ा चौक को भी जीरो वेंडर जोन घोषित किया जायेगा।

उपाय

{पारिजात चौक से तलाटी गेट तक “जीरो वेंडर जोन” करेंगे घोषित
{ डाबड़ा पुल करेंगे  “जीरो वेंडर जोन” घोषित
{ 4000 रेहड़ी वालों को हटाया जाएगा

सड़क पर वाहन लगाने पर होगी कार्यवाई

हम अपने हिसार को ट्रेफिक मुक्त बनाने में सबसे पहले उन लोगों पर कार्रवाही करेंगे, जो पार्किंग की सुविधा होने के बावजूद भी सड़कों पर वाहन खड़ी कर ट्रेफिक की समस्या उत्पन्न करते है। उन पर सख्ती से कदम उठा कर कार्यवाई की जाएगी। इन जगहों को “जीरो टॉलरेंस जोन” घोषित किया जाएगा। ट्रेफिक की समस्या को दूर करने के लिए सडकों के किनारे अवैध तरीके से कार या अन्य वाहन पार्किंग  करने वालों पर सख्त कार्रवाही की जाएगी। उनके चालान के साथ वाहनों को टोइंग भी किया जाएगा।

रिक्शा चालकों पर भी प्रशासन सख्त

रिक्शा यूनियन के पदाधिकारियों की बैठक करके उन्हें सख्त निर्देश दिए गए हैं कि सही प्रकार से रिक्शा कड़ी की जाए, नियमों का पालन हो ताकि ट्रेफिक की समस्या उत्पन्न न हो।

कमेटी के सुझाव 

> पारिजात चौक की साइज कम करने का प्रस्ताव ।
> डिवाइडर सही प्रकार से लगाएंगे।
> दुकानों के बाहर का अतिक्रमण तोड़ कर साफ करेंगे।

डाबड़ा पुल का जल्द होगा निर्माण 

डाबड़ा पुल का प्रलंबित काम जल्द पूरा करवाया जाएगा। रेलवे अधिकारियों से इस मुद्दे पर चर्चा हो चुकी है। 3 महीने में एक बार मीटिंग होने के कारण हो रही है देरी।  वो रेलवे ट्रेफिक रोकने का टाइम टेबल जैसे ही जारी करेंगे काम सुचारु रूप से शुरू हो जायेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close