हिसार

हिन्दुस्तानी के धरने से पेयजल नाला कवर हुआ, क्षेत्र में आए कई बदलाव

हिसार
23 अप्रैल 2016 से लगातार राजीव नगर में सामाजिक कार्यकर्ता जागो मानव-बनो इंसान संस्था के अध्यक्ष गंगापुत्र राजेश हिंदुस्तानी के सत्याग्रह धरने को तीन वर्ष पूरे हो गए। राजीव नगर की पुलिया पर तेज धूप में बिना योजना के पेयजल नाले का गंदा नाला रूप देख हिन्दुस्तानी सत्याग्रह धरने पर इसी दिन बैठे तो पांच दिन के बाद खुद के खर्चे से टैंट, बैनर लगाए लोगों ने पागल कहा, निजी स्वार्थों में लोग हिन्दुस्तानी को मारने तक आए क्योंकि उनकी भैंसे पेयजल नाले में नहाती, कपड़े धुलते थे, वाहन धोए जाते थे, पशु नहलाते थे जहरीला गंदा पानी महावीर कालोनी जलघर में पीने को सप्लाई होता था। चाल साल से पहले 800 मीटर बना नाला हिन्दुस्तानी के अडिग रहने और ना हटने पर 25वें दिन कवर हो गया तो बाकी 7 किलोमीटर सूर्य नगर, सातरोड़ बड़ी नहर तक कवर या पाइप में पानी लाने हेतु सत्याग्रह जारी रहा। धमकी, हमले षडय़ंत्र के बावजूद और लोगों के समर्थन में पीछे हटने के बावजूद हिन्दुस्तानी डटे रहे और हर मुश्किल का सामना किया। तीन सालों में करीब 2 लाख रुपये अपने बीमे की रकम सहित खर्च हुए किसी से कुछ लिया नहीं। शासन-प्रशासन नेताओं को झुकना पड़ा और मंत्रियों सी.एम., डी.सी. सभी को हिन्दुस्तानी ने पेश होकर ज्ञापन दिए और पूरे हरियाणा व देश में हिन्दुस्तानी ने खुले पेयजल नालों को कवर करने की मांग की। दो साल बाद नाला नहर तक कवर हुआ और हरियाणा भर में कवर होने शुरू हुए।
अब जलघर की टूटी दीवारों को ऊंचा व मजबूत बनाने, क्षेत्र में सडक़, सफाई, पार्क आदि की मांग पर सत्याग्रह धरना जारी है। नाला कवर होने पर क्षेत्र में बहुत बड़े सुधार हुए। क्षेत्र में सफाई के साथ अपराधों में कमी आई वहीं लोगों को कई सुविधाएं मिली।
लोगों का कहना है कि हिन्दुस्तानी अगर वहां न बैठते तो ये कार्य कभी होना ही नहीं था। शासन-प्रशासन नेताओं की बड़ी भारी कमी रही कि वो हिन्दुस्तानी की कभी सुध लेने नहीं आए। हिन्दुस्तानी ने ना राजनीति की और ना ही होने दी। इसी वजह से उन्हें लोगों का सहयोग भी कम मिला। कई चुनाव आए, गए अब फिर नेता, पार्टियां चुनाव में व्यस्त हैं वहीं हिन्दुस्तानी धरने और समाज की आवाज उठाने में व्यस्त हैं।
ज्ञात रहे कि हिन्दुस्तानी के नेतृत्व में राजीव नगर में सुबह 9 से रात्रि 9 बजे तक शुद्ध पेयजल, जलघर की सफाई व टूटी दीवारों को ठीक कराने, राजीव नगर में पार्क, कम्युनिटी सेंटर या धर्मशाला, शांति नगर, राजीव नगर से सैक्टर 1-4 तक सडक़ व सफाई व कूड़ा उठाने, स्ट्रीट लाइट की मांगों को लेकर 1097 दिनों से धरना जारी है। सरकार, प्रशासन व विधायक को जगाने हेतु सायं 5 से 6 बजे तक भजन-कीर्तन व प्रार्थना जारी है वहीं धरने पर हिन्दुस्तानी करीब रात्रि 10 बजे तक रहते हैं। फेसबुक पर हिन्दुस्तानी की मुहिम से 5 हजार से अधिक लोग जुड़े हैं व धरने को 36 माह हो चुके हैं लेकिन शासन-प्रशासन की हठधर्मिता व नाकामी से शहर की जनता अब भी दूषित पानी पीने को मजबूर है व शुद्ध पेयजल से महरूम है।
हिन्दुस्तानी की अध्यक्षता में राजीव नगर में धरने का अमरजीत सिंह, राजेंद्र सैनी, राहुल, अनिल गांधी, औमप्रकाश, रामचंद्र, दिनेश, मुकेश, अजीत सिंह, राकेश, साहिल यादव, दयावंती, बिमला, लक्ष्मी, कृष्णा, मुन्नी देवी, कैलाशो, अमरजीत कौर, मोनिका, शीना, नीतू आदि ने समर्थन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close