राजनीतिहिसार

सत्ता में आने पर स्वास्थ्य का अधिकार व बीमा करवाएगी सरकार : नैना चौटाला

हिसार
डबवाली की विधायक नैना सिंह चौटाला ने कहा कि जननायक जनता पार्टी प्रदेश के हर नागरिक की सेहत को लेकर फिकरमंद है। हर नागरिक का स्वास्थ्य बेहतर होना चाहिए और बीमारी की स्थिति से निपटने के लिए इलाज का खर्च परिवार पर बोझ न बने। इसी के मद्दनेजर जेजेपी ने प्रदेश वासियों से सत्ता में आने पर हर नागरिक के लिए स्वास्थ्य का अधिकार लागू करेगी तथा प्रदेशवासियों का बीमा सरकार करने का वायदा किया ह।
नैना चौटाला ने शुक्रवार को यहां गांव किराड़ा, प्रभुवाला, बूढा खेड़ा, उकलाना गांव सहित करीब एक दर्जन्न में नुक्कड़ सभा को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि हिसार लोकसभा क्षेत्र से जेजेपी-गठबंधन प्रत्याशी दुष्यंत चौटाला को अधिक से अधिक मतों से विजयी बना कर लोकसभा में भेजें। उन्होंने प्रदेश में जेजेपी-आप गठबंधन की सरकार बनने पर प्रदेश में अनेक कल्याणकारी नीतियां लागू की जाएंगी।
नैना चौटाला ने कहा कि किसी के परिवार में कोई बीमार हो जाता है, इलाज के खर्च के चलते उसकी चिंता बढ़ जाती है और यदि गंभीर बीमारी हो जाए तो उसके कमाई का अधिकांश हिस्सा, रोगी के इलाज में खर्च हो जाता है, पूरा परिवार चिंता में डूब जाता है तथा घर की तरक्की रूक जाती है। आर्थिक तंगी आने के कारण कई परिवार तो अपने बच्चों की पढ़ाई का खर्च वहन नहीं हो पाते और बेटे-बेटियों की पढ़ाई बीच में छोडऩी पड़ती है। उन्होंने कहा किं हम हर हरियाणावासी को ऐसे आर्थिक संकट की स्थिति से उबारना के लिए दृढ़संकल्प हैंं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की सत्ता में आने पर नवोदय विद्यालय और सैनिक स्कूलों की तर्ज़ पर हर जिले में किसान मॉडल स्कूल खोले जाएंगे। आज रोडवेज की बसों की सेवाएं अधिकांशों गांवों में बंद कर दी गई या कम कर दी गई हैं। प्रत्येक गांव में पुस्तकालय खोले जाएंगे और हर गांव में रोडवेज बस सेवा बहाल की जाएगी। सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों में लड़कियों की पहली क्लास से पीएचडी तक की शिक्षा मुफ्त की जाएगी। हर मां को दो बच्चों के पालन पोषण के लिए 2000 रूपए प्रति मास पेंशन स्वरुप दिए जाएंगे। निजी और अनुबंध आधार पर काम करने वाली महिलाओं के लिए भी मातृ अवकाश का प्रावधान किया जाएगा।
स्वास्थ्य का अधिकार लागू कर हर व्यक्ति का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा। ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री पूरी करने पर प्रदेश के हर छात्र-छात्रा को प्लेसमैंट का अवसर अनिवार्य तौर पर दिया जाएगा। पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड स्थापित किया जाएगा। टपरीवास वर्ग के लोगों को नियमानुसार बीपीएल सूची में शामिल किया जाएगा, इस वर्ग के बच्चों से सरकारी स्कूलों। कॉलेजों में फीस नहीं ली जाएगी। बुढ़ापा पेंशन की आयु महिलाओं के लिए 55 वर्ष और पुरुषों के लिए 58 वर्ष होगी। सभी कर्मचारियों को 1 जनवरी 2017 से 7वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन प्रदान किया जाएगा। व्यापारी आयोग का गठन किया जाएगा। खिलाडिय़़ों की प्रोत्साहन राशि को दोगुना किया जाएगा, हर लोकसभा क्षेत्र में एक स्पोट्र्स कॉलेज खोला जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूल मनमाने तरीके से फीस नहीं बढ़ा पाएंगे। गुरुग्राम में प्रदेश के लिए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट की विशेष बैंच बनाई जाएगी। खनन का काम सरकारी निगरानी में होगा और इसमें स्थानीय युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। सभी गांव में आर ओ पानी की व्यवस्था की जाएगी हर गांव में खेल स्टेडियम की स्थापना के साथ ही साथ अनुभवी खेल प्रशिक्षक की नियुक्ति की जाएगी।
प्रदेश के महत्वपूर्ण पदों पर भाजपा व कांग्रेस सकार अपने आकाओं को खुश करने के लिए प्रदेश से बाहर के लोगों की नियुक्तियां करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार बनने पर सभी निगम, बोर्ड, आयोग, कारपोरेशन, यूनिवर्सिटी, मुख्यमंत्री के सलाहकार, ओएसडी आदि पदों पर हरियाणा के रहने वाले लोगों को ही नियुक्त किया जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close