टुडे न्यूज़हिसार

फसल खरीद में किसानों को न आने दें दिक्कत : देवेंद्र सिंह

हांसी व नारनौंद क्षेत्र के खेतों में किया जलभराव की स्थिति का निरीक्षण

Hisar News | हिसार/हांसी/बास

हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने आज हिसार, हांसी व बास अनाज मंडियों का दौरा कर यहां चल रहे फसल खरीद कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खरीद कार्य के दौरान किसानों के सामने किसी प्रकार की समस्या न आने दी जाए और किसानों को फसलों का भुगतान साथ-साथ करवाया जाए। उन्होंने हांसी व नारनौंद क्षेत्र के खेतों में जलभराव की स्थिति का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों से वस्तुस्थिति की जानकारी ली। इस अवसर पर उपायुक्त अशोक कुमार मीणा व अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान भी उनके साथ थे।
एसीएस देवेंद्र सिंह ने हिसार अनाज मंडी में बाजरा खरीद का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मंडी में आने वाले धान, बाजरे व कपास की खरीद प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुरूप करवाई जाए तथा इस कार्य में किसानों के सामने किसी प्रकार की कोई समस्या न आने दी जाए। उन्होंने अनाज मंडियों में किसानों के लिए किए गए प्रबंधों की भी समीक्षा की। उन्होंने मौके पर ही बाजरे की ढेरियों का निरीक्षण किया और अपने सामने उनमें नमी की मात्रा की जांच करवाई।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने सभी फसलों के खरीद मूल्यों की भी जानकारी ली। मार्केट कमेटी सचिव सुल्तान सिंह ने बताया कि आज बाजरे का न्यूनतम भाव 1600 रुपये रखा गया है। सरकारी व निजी एजेंसियों द्वारा इसी भाव पर बाजरा खरीदा जा रहा है। किसानों को 1950 रुपये के न्यूनतम समर्थन मूल्य की भरपाई करने के लिए 350 रुपये प्रति क्विंटल के अंतर की भरपाई प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी। उन्होंने बताया कि किसानों को 16 अक्तूबर तक खरीदे गए बाजरे का भुगतान किया जा चुका है। एसीएस ने मौके पर मौजूद किसानों से बातचीत की और खरीद कार्य के प्रति उनकी संतुष्टि जानी। उन्होंने किसानों से यह भी जानकारी ली कि उन्होंने कितने एकड़ में बाजरा बोया था और कुल कितना उत्पादन हुआ। उन्होंने बाजरे की फसल पर आई लागत के संबंध में भी जानकारी ली। किसानों ने सरकार द्वारा बाजरे के मूल्य में 95 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करने पर खुशी जताते हुए इसकी निर्बाध खरीद करवाने पर सरकार का आभार व्यक्त किया।अतिरिक्त मुख्य सचिव ने हांसी व नारनौंद क्षेत्र के खेतों में जलभराव की स्थिति का भी निरीक्षण किया।

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close