टुडे न्यूज़हिसार

नशे से पूरे समाज का सर्वनाश हो जाता है : बलराज मलिक

पुलिस लाईन में चल रहा तीन दिवसीय योग शिविर आज सम्पन्न हो गया। शिविर के समापन अवसर पर भारत स्वाभिमान के जिला नशा मुक्ति प्रभारी बलराज सिह मलिक ने जवानो को नशा न करने शपथ दिलाई।

हिसार टुडे।

पुलिस लाईन में चल रहा तीन दिवसीय योग शिविर आज सम्पन्न हो गया। शिविर के समापन अवसर पर भारत स्वाभिमान के जिला नशा मुक्ति प्रभारी बलराज सिह मलिक ने जवानो को नशा न करने शपथ दिलाई। भारत स्वाभिमान के नशामुक्ति प्रभारी बलराज मलिक ने कहा कि नशे से न केवल व्यक्ति का बल्कि पूरे समाज का सर्वनाश हो जाता है।

उन्होंने कहा कि आज के समय में युवा गलत संगति में पड़कर या चकाचौंध से भ्रमित होकर बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, शराब, भुक्की, चरस, स्मैक, हिरोइन आदि की लत से ग्रहण हो जाता है। जब पूरी तरह से नशे की आगोश में पड़ जाता है तो चाहकर भी उसे छोड़ नहीं पाता हैं इससे न केवल धन की हानि होती है अपितु स्वास्थ्य गिरने के साथ-साथ समाज में प्रतिष्ठा भी गिर जाती है।

अनेक प्रकार के शारीरिक व मानसिक रोगों से ग्रस्त हो जाता है धीर-धीरे स्वयं को बर्बाद करने के साथ-साथ परिवार व समाज के पतन का कारण भी बन जाता है। उन्होंने जवानों को नशे से दूर रहने तथा योग से जुडऩे व नियमित रूप से करने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर समिति के वरिष्ठ सदस्य मागेराम मांगेराम ने कपालभाति अनुलोम विलोम सूक्ष्म व्यायाम करवाए। उन्होंने कहा कि पुलिस के कर्मचारियों के लिए योग का अत्यधिक महत्व है। प्रतिदिन की परेड योग का ही एक हिस्सा है।

परंतु हमें प्रतिदिन सूक्ष्म क्रियाएँ एवं प्राणायाम अवश्य करना चाहिए। प्राणायाम से ही हमें असली शक्ति मिलती है तथा हम तनाव, अनिंद्रा, बी.पी., शुगर, कोलैस्ट्रोल आदि ज्वंलत समस्याओं से निजात पास सकते है। समाज में निरंतर बढ़ रहे अपराधों के कारण पुलिस कर्मचारी पूरा तनाव में रहते है। इस तनाव से मुक्ति का एकमात्र उपाय योग है। इस अवसर पर सतबीर सिंह एल.ओ., रामकुमार इंस्पेक्टर व मांगेराम आदि भी उपस्थित रहे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close