हिसार

कुम्हार वर्ग को मिट्टी लेने के लिए हर गांव में मिलेगी 5 एकड़ भूमि : उपायुक्त

Hisar Today

हिसार। उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि जिला के प्रत्येक गांव में कुम्हार वर्ग के लिए 5 एकड़ भूमि आरक्षित की जाएगी जहां से वे बर्तन बनाने के लिए मिट्टी ले सकेंगे। जमीन चिहनित करके कुम्हार वर्ग को उपलब्ध करवाने के लिए एचसीएस स्तर के अधिकारियों की लगाया गया है। उपायुक्त ने यह बात आज अपने कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने शहर व जिला से जुड़े मुद्दों पर पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए।

बाजरे की खरीद 1 से :उपायुक्त ने बताया कि जिला में बाजरे की खरीद 1 अक्तूबर से शुरू की जाएगी और किसानों को प्रति क्विंटल 1950 रुपये की दर से भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में लगभग 13 हजार किसानों ने बाजरा बो रखा है जिनका मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण किया जा रहा है। इसके लिए कृषि विभाग के 200 अधिकारी-कर्मचारियों को भी लगा रखा है ताकि सरकार द्वारा निर्धारित 18 सितंबर तक सभी बाजरा उत्पादक किसानों का पंजीकरण कार्य पूरा किया जा सके। उन्होंने किसानों से भी आवाहन  किया कि वे कृषि अधिकारियों से मिलकर अथवा सीधे नागरिक सेवा केंद्र जाकर अपना पंजीकरण करवा लें।

कोई भी कंपनी खरीद सकती है बाजरा :उन्होंने बताया कि इस बार बाजरे की फसल ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से होगी और शुरू में हैफेड व हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉरपोरेशन द्वारा निजी कंपनियों से मुकाबला करते हुए बाजरा खरीद की जाएगी। पहले दिन 1600 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बाजरा खरीद शुरू की जाएगी, जिसे प्रतिदिन बढ़ाया जाता रहेगा। कोई भी निजी कंपनी या एजेंसी मंडी में आकर उस दिन के निर्धारित मूल्य के आधार पर बोली लगाकर बाजरा खरीद सकती है। खरीदे गए मूल्य और न्यूनतम समर्थन मूल्य के अंतर का भुगतान भावांतर भरपाई योजना के तहत सरकार सीधे किसान के खाते में करेगी। बाद में खाद्यापूर्ति विभाग द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 1 लाख टन बाजरे की सीधी खरीद भी की जाएगी।

ढाणियों में पहुंचाई जाएगी बिजली :उपायुक्त मीणा ने बताया कि प्रदेश सरकार ने ढाणियों में बिजली पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की है। इसकी अनुपालना के तहत जिला में एक किलोमीटर के भीतर होने का मापदंड पूरा करने वाली 387 ढाणियों को डीएचबीवीएन के माध्यम से निगम के खर्च पर ही बिजली कनेक्शन मुहैया करवाए जाएंगे। इसके अलावा एक किलोमीटर से अधिक दूरी पर बसी जिला की 1123 ढाणियों को हरेडा के माध्यम से सौलर प्रणाली द्वारा रोशन किया जाएगा। सरकार का उद्देश्य है कि प्रदेश की हर ढाणी को बिजली सुविधा उपलब्ध हो।

सैनिकों की समस्याओं के समाधान के लिए बनेगा एप :उपायुक्त ने बताया कि प्रशासन द्वारा जिला के सैनिकों के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण पहल शुरू की जा रही है। देश के विभिन्न हिस्सों में तैनात सैनिकों की शिकायतों व समस्याओं का समाधान सही समय पर नहीं हो पाता जबकि वे देश की रक्षा के लिए अपने घरों से दूर रहते हैं। इनकी शिकायतों व समस्याओं के निश्चित समय में समाधान हेतु जिला सैनिक बोर्ड के अधिकारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिए गए हैं और उन्हें एक सप्ताह के भीतर इस संबंध में कारगर योजना बनाने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि सैनिकों के लिए प्रशासन द्वारा एक एप बनाया जाएगा जिस पर वे कहीं से भी अपनी स्थानीय स्तर की समस्याएं डाल सकेंगे। उनकी समस्याओं को संबंधित विभागों के माध्यम से तय समय में निपटाया जाएगा।

नशे के कारोबार को करेंगे ध्वस्त :जिला में नशामुक्ति के लिए भी एक एप विकसित करवाया जा रहा है जिस पर नशा करने वाले के घरवाले घर बैठे उसके इलाज की मदद मांग सकते हैं और जिनका इलाज चल रहा है, उनकी स्थिति की जानकारी भी इस एप के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि जिला में नशे के कारोबार को पूरी तरह से ध्वस्त किया जाएगा। इसके लिए जिला में इसके कारोबार की मैपिंग करवाई जा रही है जिसके आधार पर इस कार्य में संलग्र व्यक्तियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा इसी माह नशे के कारोबारियों पर कुछ रेड की गई हैं और तीन एफआईआर भी दर्ज की गई हैं।

स्कूलों के कंडम कमरों को तोडक़र बनाएंगे नए कमरे :उपायुक्त ने बताया कि जिला के सरकारी स्कूलों में कंडम हो चुके कमरों को तोडक़र उनके स्थान पर नए कमरे बनवाए जाएंगे। इसके लिए पूरे जिला का सर्वे करवाया जा चुका है और इस पर जल्द ही कार्य शुरू करवाया जाएगा। इसके अलावा उपायुक्त ने बेसहारा पशुओं को पकडऩे, ऑटो व्यवस्था को सुचारू करवाने, ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने, सक्षम हरियाणा योजना, सरल पोर्टल, आदमपुर तहसील में शुरू करवाई गई ऑनलाइन गिरदावरी, लघु सचिवालय के सौंदर्यीकरण, विकास भवन कम जिला परिषद भवन के निर्माण, आयुष्मान भारत योजना, स्कूल स्वच्छता पुरस्कार, स्वच्छता ही सेवा अभियान सहित जिला में चल रही तमाम महत्वपूर्ण परियोजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी व पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close