टुडे विशेषहरियाणाहिसार

“काला पानी” निगम अधिकारियों के योगदान से मुल्तानी चौक के नागरिक हो रहे बीमार

सीवर युक्त पीने के पानी से जीडी स्कूल के बच्चों के स्वास्थ पर मंडराता खतरा | दोषी और लापरवाह अधिकारी पर क्या होगी सख्त कार्यवाई?

हाल- ए- शहर : 8 –  सिविल अस्पताल लोगों को स्वस्थ रहने का देता है ज्ञान और निगम की मेहरबानी से नागरिकों को मिल रहा प्रदूषित “काला पानी”

अर्चना त्रिपाठी | हिसार
मुल्तानी चौक जीडी स्कूल के करीब स्थित दीपक छाबड़ा के हाथों में कोल्ड ड्रिंक की बोतल देख आप यह तो नहीं समझ रहे कि यह कोल्ड ड्रिंक है? जी नहीं… यह कोल्ड ड्रिंक की बोतल तो नहीं, बल्कि मुल्तानी चौक में रहने वाले नागरिकों को निगम अधिकारियों की कृपा से मिल रही “काला पानी” की सजा है। इस क्षेत्र में रहने वाले 50-60 परिवारों के साथ जीडी स्कूल के असंख्य बच्चे आज पानी के नल से निकलते काले पानी से त्रस्त हैं।

इस परिसर में रहने वाले दीपक छाबड़ा अपने छोटे से परिवार के साथ मुल्तानी चौक के पास रहते हैं मगर पिछले 4-5 दिनों से उनके घर में सप्लाई के पानी के रूप में सीवर से मिक्स पीने का काला पानी आ रहा है। हालत इतने बद्दतर हैं कि पानी कभी काला, कभी मटमैला, कभी हरा आ रहा है और 4 दिन से घर में पीने का पानी न होने के कारण उन्हें पैसे देकर बाहर से कैम्पर का पानी मंगवाना पड़ रहा है।

दीपक का कहना है कि आये दिन यह समस्या यहां चलते आ रही है। परिणाम स्वरुप घर में बच्चों को पेट दर्द और कई बीमारियां हो रही हैं। दीपक का आरोप है कि पानी अगर स्वच्छ भी आता है तो उसमें इतनी गन्दी बदबूं आती है कि आरओ का पानी भी वही बदबूं देता है। जिससे चलते उनके जैसे असंख्य परिवारों का जीना दुशगवार हो गया है। हालांकि यह समस्या कोई आज की नहीं है अक्सर ऐसी समस्या होती आ रही है।

दरअसल मानसून की भविष्यवाणी हुए काफी दिन हो गए मगर अभी तक निगम अधिकारियों का प्री मानसून वर्क पूरा हो नहीं पा रहा है। भाजपा नेता और पूर्व डिप्टी मेयर भीम महाजन का आरोप है कि वार्ड क्रमांक 5 में अब तक सीवर की सफाई पूरी नहीं हुयी है, मुल्तानी चौक के पास तो सारे सीवर भरे पड़े हंै और सफाई का इंतजार कर रहे हैं, जिसके चलते यहां अक्सर सीवर ओवरफ्लो होता है और पीने के पानी के साथ नागरिकों को पीने के लिए मिलता है। जिसके चलते इस परिसर में लोग निगम अधिकारी की लापरवाही के कारण बीमार पड़ रहे हैं।

यह बड़े ही आश्चर्य की बात है कि एक तरफ सिविल अस्पताल लोगों को स्वस्थ के प्रति जागरूक कर रही है तो वहीं ठीक दूसरी तरफ अधिकारियों के बहुमूल्य योगदान से लोग बीमार पड़ रहे हैं।

काले सीवर मिक्स पानी से बच्चे पड़ रहे बीमार
दीपक का आरोप है कि उनके इलाके में गए 4-5 दिन से पीने का पानी काला, मटमैला और हरे रंग का आ रहा है। इसकी शिकायत उन्होंने निगम अधिकारियों से की, मगर नतीजा कुछ नहीं निकला। परिणामस्वरूप उन्हें बाहर से कैम्पर लाकर पानी पीना पड़ रहा हैै। दीपक का कहना है कि अक्सर इस प्रकार का सीवर मिक्स प्रदूषित पानी से आज उनके छोटे-छोटे बच्चों का स्वस्थ धोखे में आ चुका है, बीमारियां बढ़ रही हैं। इतना ही नहीं पास के जी.डी.स्कूल में भी बच्चों के लिए भी यही काला और मटमैला पानी आ रहा है। ऐसे में कोई अंदाजा लगा सकता है कि अधिकारियों की लापरवाही और लेटलतीफी के कारण असंख्य बच्चों की जान पर भी बन आयी है, मगर मुल्तानी चौक की इस समस्या का अब तक कोई हल नहीं निकल पाया है। जो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।
दीपक छाबड़ा, (शिकायतकर्ता)

जिम्मेवार अधिकारी पर हो सख्त कार्यवाही : भीम

हिसार ही नहीं बल्कि पुरे हरियाणा में कहीं भी अगर सीवर के साथ मिक्सिंग हो कर पीने का पानी जा रहा है तो यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरा कहना है कि इस गंभीर समस्या की तरफ सम्बंधित अधिकारी लापरवाही न बरते। मुझे ताज्जुब होता है कि एक तरफ सिविल हॉस्पिटल की टीम लोगों को स्वस्थ की तरफ जागरूक कर रही है, दूसरी तरफ पब्लिक हेल्थ के पाइपलाइनो में से सीवर का पानी आ रहा है जिसे देखकर यह कहना गलत नहीं है कि लोगों को बीमार करने में अधिकारियों का योगदान हो रहा है। आदमी जो अपने काम सही प्रकार से नहीं कर रहा वो अपनी जिम्मेदारी समझंे और सही प्रकार से काम करें और अगर जो अधिकारी अपनी जिम्मेदारी सही प्रकार से नहीं निभा रहे उनके ऊपर सख्त कार्यवाई की जाए। इस परिसर में अब तक सीवर की सही प्रकार से सफाई नहीं हुयी है। सीवर का पानी जब ओवरफ्लो होता है तब यह समस्या और बढ़ जाती है। मैं तो कहना चाहूंगा कि अधिकारी जल्द और तत्परता से अपना कार्य करें।
भीम महाजन, पूर्व डिप्टी मेयर

जल्द हो जायेगा समस्या का समाधान
मुझे इस सम्बन्ध में शिकायत मिली है जिसे मैंने सम्बंधित अधिकारियों को बता दिया है और उन लोगों ने मौके पर आ कर समस्या देख भी ली है। हम कोशिश कर रहे है कि जल्द समस्या का समाधान हो जाए।
ज्योति महाजन
पार्षद, वार्ड नम्बर 5

प्राथमिकता से सभी पाईप लाइन और कनेक्शन बदले जाएंगे
पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट में कार्यरत एसडीओ सरदाना ने हिसार टुडे से बात करते हुए बताया कि कल उन्हें खबर मिली जिसके बाद उन्होंने अपने कर्मचारियों को स्पॉट पर भेज दिया। उनका मानना था कि किसी के व्यक्तिगत कनेक्शन सीवर से अटैच होते हैं कुछ सालों बाद यह कनेक्शन गलने लगता है और`गन्दा पानी आता है। कल एक कनेक्शन मिला था उसे काट दिया गया है, अब समस्या का हल हो जायेगा। इतना ही नहीं अमृत योजना भी यहां की पाइप लाईन बदलने का काम लिया गया है। जिसमें यहां की सभी पाईप लाइन के साथ सारे कनेक्शन बदल दिए जाएंगे। फिलहाल हम निगम को कहेंगे कि इस क्षेत्र में अमृत योजना के तहत कार्य प्राथमिकता से करने का काम करें। – सरदाना, एसडीओ, पब्लिक हेल्थ

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close