टुडे विशेषहिसार

जेजेपी देगी बेटियों को पीएचडी तक मुफ्त शिक्षा: नैना चौटाला

ग्रामीण व घरेलु महिलाओं को रोजगार देने के लिए ऐसे लघु उद्योग शुरू किए जाएंगे, जिनमें महिलाएं दो तीन घंटे कार्य करके अपने घर व परिवार का गुजारा आसानी से चला सके।

 हिसार टुडे |अर्चना त्रिपाठी

विधानसभा चुनाव को लेकर जननायक जनता पार्टी ने अपनी कमर कस ली है। 7 जुलाई से विधायक नैना चौटाला हरी चुनरी चौपाल के दूसरे चरण की शुरुवात कर विधानसभा चुनाव की प्रचार की जोरदार शुरुवात करने जा रही है। इस बार खास बेटियों के लिए जहां नैना चौटाला ने पार्टी घोषणा पत्र में पहली से पीएचडी तक निशुल्क शिक्षा देने की घोषणा की है, तो वहीं इस बार चुनाव में महिलाओं को भी टिकट प्रदान करने का भरोसा दिलाया है। नैना चौटाला ने इस बात को स्वीकार किया कि वह डबवाली से ही चुनाव लड़ने जा रही है, वहीं उन्हें टक्कर देने के लिए मैदान में उतरने वाली उनकी देवरानी सुनैना चौटाला के सवाल पर उन्होंने कहा कि कोई भी उनके सामने आये, बिना टक्कर के चुनाव मजेदार नहीं। वहीं अपनी बहु के राजनीति में एंट्री की बात पर उन्होंने साफ-साफ लब्जों में कहा कि हम 3 माँ-बेटे हैं फील्ड में इसलिए अभी बहु को आने वाले 20 साल तक तो राजनीति में एंट्री नहीं है।

इसी बीच डबवाली से विधायक नैना चौटाला ने जेजेपी महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक आयोजित कर सभी महिला कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। इस दौरान नैना चौटाला ने माना कि आज हरियाणा में भाजपा को अगर कोई सीधा टक्कर दे रहा है तो वह है जननायक जनता पार्टी। उन्होंने भाजपा पर प्रहार करते हुए कहा कि मौजूदा बीजेपी सरकार ने जहां प्रदेश के हर वर्ग के अधिकारों पर कुठाराघात किया है, वहीं जननायक जनता पार्टी की सरकार बनने के उपरांत उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार सहित हर क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित करने का वादा िकया है।

जेजेपी की सरकार बनी तो घर-घर पहुंचेगी बुढ़ापा पेंशन, बुजुर्गों को मिलेगा पूरा मान-सम्मान

नैना चौटाला ने कहा कि आज बुढ़ापा पैंशन के नाम पर बीजेपी सरकार बुजुर्गों को अपमानित कर रही है। लेकिन जेजेपी सरकार बनने के उपरांत महिलाओं को 55 वर्ष और पुरूषों को 58 वर्ष में पैंशन उनके घर तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। इसी तरह गरीब छात्राओं की पीएचडी तक की निशुल्क पढ़ाई की जिम्मेदारी सरकार की होगी।

श्रीमती चौटाला ने कहा कि आज प्रदेश के विभिन्न गांवों में पेयजल की भारी समस्या है और ग्रामीण दुषित पेयजल के चलते कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का शिकार हो रहे हैं। जेजेपी सरकार बनने के उपरांत प्रदेश के हर गांव में आरओ प्लांट लगवाते हुए ग्रामीणों को स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जेजेपी की सरकार बनने के बाद बीमारी से बचने के लिए हर बीस किलोमीटर पर एक मोबाइल डिस्पेंसरी शुरू की जाएगी, जो घर-घर जाकर मरीजों का उपचार करेगी। इसके साथ ही ग्रामीण व घरेलु महिलाओं को रोजगार देने के लिए ऐसे लघु उद्योग शुरू किए जाएंगे,

जिनमें महिलाएं दो तीन घंटे कार्य करके अपने घर व परिवार का गुजारा आसानी से चला सके। नैना चौटाला ने कहा कि जेजेपी प्रदेश के युवाओं को रोजगार की समस्या को पहले से ही प्रमुखता के साथ उठाती रही है। इसी कड़ी में जेजेपी की सरकार बनने के उपरांत प्राइवेट सेक्टर में भी हरियाणा के युवाओं का 75 प्रतिशत कोटा निर्धारित किया जाएगा ताकि युवाओं को रोजगार के लिए बाहर न जाना पड़े।

इसके साथ ही जेजेपी सरकार बनने के बाद हर किसान, गरीब, मजदूर, दुकानदार आदि का कर्जा पूर्ण रूप माफ किया जाएगा। उन्होंने उपस्थित महिलाओं से आह्वान किया कि वे पार्टी की उक्त नीतियों को जन-जन तक पहुंचाएं और अधिक से अधिक महिलाओं को पार्टी के साथ जोड़ने का काम करें ताकि बहुमत के साथ विधानसभा पहुंचकर हर वर्ग को उनके अधिकार दिलाए जा सकें।

बहु मेघना की 20 साल तक नहीं होगी राजनीति में “एंट्री”

लोकसभा चुनाव से यह कयास लगाए जा रहे थे कि पूर्व संसद दुष्यंत चौटाला की पत्नी मेघना चौटाला राजनीति में एंट्री करेगी, मगर विधायक नैना चौटाला ने हिसार टुडे के सवाल पर साफ कहा कि मेरे साथ साथ बहु को मत लपेटो। उन्होंने कहा कि अभी हम 3 माँ-बेटे है फील्ड में। इसलिए बहु की राजनीति में अभी तो एंट्री नहीं है, मैं 32 साल बाद राजनीति में आयी और किन परिस्थितियों में आई, मैं नहीं चाहती कि उन परिस्तिथियों में मेरी बहु भी आये। मुझे नहीं लगता आने वाले 20 साल तक उसका राजनीति में कोई दखल नहीं होगा। ऐसा कहकर जहां उन्होंने सभी चर्चाओं को विराम लगाया, बल्कि एक तरफ संकेत दे दिया कि वह परिवार की एक मात्र महिला है जो जननायक जनता पार्टी का दायित्व अपने कंधो में उठाएंगी।

देवरानी से चुनावी टक्कर पर नैना ने कहा, “टक्कर के बगैर चुनाव में मजा नहीं ”

ओमप्रकाश चौटाला के घर में अब तक भाई-भाई एक दूसरे के आमने-सामने थे, मगर अब उसी परिवार की बहुयें भी एक दूसरे के आमन-सामने होने जा रही हैं। जजपा को कड़ी चुनौती देने के लिए नैना चौटाला की देवरानी सुनैना चौटाला उन्हें कड़ी टक्कर देने के लिए मैदान पर उतर आयी है। यह कयास लगाए जा रहे हैं कि डबवाली से जहां से नैना चौटाला चुनाव लड़ने जा रही है। वहां से उन्हें कड़ी टक्कर देने के लिए उनकी देवरानी सुनैना चौटाला को इनेलो द्वारा मैदान में उतारा जा सकता है। सुनैना फिलहाल इनेलो महिला प्रकोष्ट की महासचिव है। जब हिसार टुडे ने विधानसभा में देवरानी से चुनावी टक्कर को लेकर सवाल किया उसपर नैना चौटाला ने कहा “चुनाव में कोई भी आये, बगैर टक्कर के चुनाव में मजा ही नहीं।”

भाजपा ईमानदार नहीं : नैना

नैना चौटाला ने भाजपा के साथ अपना सीधे मुकाबले की बात दोहराते हुए कहा कि भाजपा जितना ईमानदार होने की छवि दिखाने की कोशिश कर रही है, हकीकत तो यह है कि भाजपा के राज में काफी योजनाएं और परियोजनाएं रुकी पड़ी हैं। भाजपा के राज में इतना बड़ा दवा घोटाला हुआ, मगर अब तक उसको लेकर अनिल विज पर किसी भी प्रकार की कार्यवाई नहीं की गयी। जो बेहद निंदनीय है। इतना ही नहीं काफी बातें तो लोगों के सामने मीडिया ही नहीं ला रही। मगर जल्द ही भाजपा की सारी कालगुजारी जनता के सामने आएगी।

नैना चौटाला ने कहा कि भाजपा जितना भी दिखाने की कोशिश करे कि वह ईमानदार है, मगर हकीकत तो यह है कि भाजपा ईमानदार नहीं है। उन्होंने केंद्र सरकार के बजट पर भी असंतोष जताते हुए कहा कि काश सरकार घर की महिला और उसकी रसोई के बारे में सोच कर बजट लाती तो अच्छा होता। गैंस दिया मगर महिलाओं को सिलेंडर लेने के लिए पैसे ही नहीं।

जेजेपी सरकार बनने के उपरांत प्रदेश के हर गांव में आरओ प्लांट लगवाते हुए ग्रामीणों को स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

बीमारी से बचने के लिए हर बीस किलोमीटर पर एक मोबाइल डिस्पेंसरी शुरू की जाएगी, जो घर-घर जाकर मरीजों का उपचार करेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close